Move to Jagran APP

भीड़-भाड़ से बचना जरूरी

धीमी पड़ने के बाद कोरोना संक्रमण की चेन एक बार फिर बढ़ने लगी है। जनपद में संक्रमितों का आंकड़ा आठ हजार को पार कर चुका है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि सहारनपुर जिला तीन राज्यों की सीमा पर है और अनलाक में लोग आसपास के जिलों में लगातार आ-जा रहे हैं। त्योहार के मौके पर बाजार में भी शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। इसलिए जिले के प्रमुख चिकित्सक डा. अंकुर उपाध्याय की सलाह है कि संक्रमण से बचने के लिए कोरोना प्रोटोकाल का जिम्मेदारी से पालन करना ही इससे बचने का तरीका है। साथ ही कुछ सवाल आज भी जिलेवासियों के मन में घर कर चुके हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 06:46 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 06:46 PM (IST)
भीड़-भाड़ से बचना जरूरी
भीड़-भाड़ से बचना जरूरी

सहारनपुर, जेएनएन। धीमी पड़ने के बाद कोरोना संक्रमण की चेन एक बार फिर बढ़ने लगी है। जनपद में संक्रमितों का आंकड़ा आठ हजार को पार कर चुका है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि सहारनपुर जिला तीन राज्यों की सीमा पर है और अनलाक में लोग आसपास के जिलों में लगातार आ-जा रहे हैं। त्योहार के मौके पर बाजार में भी शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। इसलिए जिले के प्रमुख चिकित्सक डा. अंकुर उपाध्याय की सलाह है कि संक्रमण से बचने के लिए कोरोना प्रोटोकाल का जिम्मेदारी से पालन करना ही इससे बचने का तरीका है। साथ ही कुछ सवाल आज भी जिलेवासियों के मन में घर कर चुके हैं।

loksabha election banner

डा. अंकुर उपाध्याय ने बताया कि बड़ी संख्या में संक्रमित लोग ठीक हुए हैं। जिले का रिकवरी रेट भी बेहतर है। अच्छी तरह से उपचार कराने के बाद व्यक्ति स्वस्थ्य होकर अपनों के बीच पहुंच रहा है। हालांकि यह सच है कि अभी तक इसकी कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है, इसलिए भीड़-भाड़ से बचना जरूरी है। वायरस के ज्यादातर मामले सामान्य सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसे ही होते हैं। अगर किसी व्यक्ति को फ्लू के कुछ हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं तो उन्हें कोरोना वायरस का टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं। लो ग्रेड बुखार, सर्दी और खांसी है तो घर पर आराम करें। खूब सारा तरल पदार्थ लें लेकिन, जिन्हें तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही है तो नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

कोरोना के 29 नए मरीज, 23 हुए स्वस्थ

जिले में कोरोना मरीजों की रफ्तार घट नहीं रही है। शुक्रवार को कोरोना के 29 मरीज सामने आए। कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा जिले में 8237 तक पहुंच गया है, जबकि 122 मरीजों की मौत व 6899 के स्वस्थ होने के बाद एक्टिव केस 1216 हो गए हैं। लक्षण वाले कोरोना मरीजों को कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर उपचार शुरू कर दिया है।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सामने आए 29 कोरोना मरीजों में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले हैं। जिले में मरीजों की संख्या अब 8237 हो गई है। बेहतर रिकवरी रेट के साथ स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या 6899 हो गई है, जबकि 122 की मौत के बाद अब एक्टिव केस 1216 हो गए हैं। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने कहा कि देखने में आ रहा है कि बाजार में भीड़ के साथ-साथ लोग बिना मास्क के निकल रहे हैं। जनपदवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने अपील की है कि त्योहार के इस सीजन में दो गज की दूरी और मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। जब तक इसकी वैकसीन नहीं आती कोरोना से बचाव के लिए उपचार ही सबसे बेहतर इलाज है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.