Move to Jagran APP

डेयरी हटाने पर आत्मदाह का प्रयास, हंगामा और घेराव

डेयरी हटाने गई नगर निगम की टीम को भारी विरोध का सामना करना पड़ा। डेयरी संचालक द्वारा आत्मदाह के प्रयास के दौरान मोहल्ले के लोगों ने टीम का घेराव कर जबरदस्त नारेबाजी शुरू कर दी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 11:20 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 06:06 AM (IST)
डेयरी हटाने पर आत्मदाह का प्रयास, हंगामा और घेराव
डेयरी हटाने पर आत्मदाह का प्रयास, हंगामा और घेराव

सहारनपुर, जेएनएन। डेयरी हटाने गई नगर निगम की टीम को भारी विरोध का सामना करना पड़ा। डेयरी संचालक द्वारा आत्मदाह के प्रयास के दौरान मोहल्ले के लोगों ने टीम का घेराव कर जबरदस्त नारेबाजी शुरू कर दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे डेयरी संचालक संघर्ष समिति के सदस्यों ने निगम की टीम के खिलाफ जमकर हंगामा काटा। बढ़ते आक्रोश को देखकर टीम को अपनी कार्रवाई रोकनी पड़ी। बाद में नगर निगम के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए संघर्ष समिति ने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया।

loksabha election banner

शनिवार को सहायक नगर आयुक्त संजय कुमार और प्रवर्तन दल प्रभारी कर्नल बीएसए नेगी के नेतृत्व में नगर निगम की टीम शास्त्री नगर स्थित कर्ण सिंह की डेयरी पर पहुंची। आरोप है कि टीम ने डेयरी में बंधे पशुओं को जैसे ही वाहन में चढ़ाना शुरू किया तो डेयरी संचालक ने इसका विरोध किया। टीम द्वारा 25 हजार का जुर्माना लगाने से परेशान डेयरी संचालक कर्ण सिंह ने मिट्टी तेल से भरी केन हाथ में उठाकर आत्मदाह का प्रयास किया। यह देखकर टीम के हाथ-पांव फूल गए और उसने अपनी कार्रवाई रोक दी। मौके पर मौजूद क्षेत्रीय लोगों के हुजूम ने नगर निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर उसे घेर लिया। हंगामे की सूचना जैसे ही डेयरी संचालक संघर्ष समिति के अध्यक्ष संजय वालिया को मिली। दर्जनों सदस्यों के साथ मौके पर पहुंचे संजय वालिया ने निगम की टीम को जमकर खरी-खोटी सुनाई और सदस्यों ने कड़ा विरोध करते हुए नारेबाजी की। उनका कहना था कि किसी भी दशा में निगम की हिटलरशाही बर्दाश्त नही की जायेगी। वालिया ने चेतावनी दी कि कर्ण सिंह ही नहीं किसी की भी डेयरी संचालक का चालान नहीं काटने दिया जाएगा, और यदि निगम अधिकारियों ने ऐसी हिमाकत की तो वे उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे। हंगामा बढ़ता देख निगम की टीम वापस लौटना पड़ा। प्रवर्तन दल की टीम के अलावा थाना सदर बाजार पुलिस भी मौके पर मौजूद रही।

इनका कहना है..

हाईकोर्ट के आदेश के अनुपालन में डेयरियों को शहर से बाहर किया जाना है। सभी डेयरी स्वामियों को पहले ही नोटिस दिए जा चुके हैं। टीम द्वारा शास्त्री नगर में डेयरी का 25 हजार का चालान काटा जा रहा था। लोगों के विरोध के कारण कार्रवाई रोकनी पड़ी। अब सिटी मजिस्ट्रेट के साथ टीम बनाकर डेयरियों को शहर से बाहर करने की कार्यवाही की जाएगी।

-संजय कुमार, सहायक नगर आयुक्त नगर निगम।

-- धरना स्थल पर नगर निगम के खिलाफ क्रमिक अनशन

नगर निगम की टीम के वापिस लौटने के बाद डेयरी संचालक संघर्ष समिति के अध्यक्ष संजय वालिया के नेतृत्व में डेयरी संचालक हकीकत नगर धरना स्थल पर पहुंचे और नगर निगम के खिलाफ नारेबाजी करते हुए समिति ने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया। अनशन पर संजय वालिया, आदेश त्यागी, पप्पू चौधरी, मो.अहमन, कुलदीप सेठ, राजू, शैंटी आदि बैठे। वालिया ने कहा कि क्रमिक अनशन दिन-रात जारी रहेगा। डेयरी स्वामियों के साथ नगर निगम प्रशासन सौतेला व्यवहार कर रहा है। नगर निगम प्रशासन ने तुगलकी फरमान जारी कर डेयरियों को शहर से बाहर करने की ठान ली है, जिसे डेयरी स्वामी तबाह व बर्बाद हो जाएंगे। धरना स्थल पर चौ.रणवीर सिंह, बलदेव चौधरी, हाजी मौ.हुसैन, हाजी मौ.अहमद, शाहवेज, अफजाल, रणवीर सिंह, रवि चौहान, संजय, रियासत, अब्दुल रहमान, सगीर, गुलशन कुमार, आशीष चौधरी, कुलदीप चौधरी, शरीफ, इरफान, शमशेर, अब्दुल रहमान, अब्दुल रहीम,खालिद, ओमपाल सिंह, सुशील राणा, सुनील, अमजद, दिलशाद, रमजान, जमशेद, अमित बजाज, राजकुमार, सहसपाल सिंह, इरफान, वकील अहमद आदि सहित भारी संख्या में डेयरी संचालक मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.