Move to Jagran APP

नियम विरुद्ध यमुना नदी की जमीनों में खनन परमिट जारी करने का आरोप

बेहट में यमुना नदी के पास के तीन गांव में खनन के लिए जारी किए गए परमिटों को लेकर शासन स्तर पर शिकायत की गई। गांव लतीफपुर भूड़ निवासी एक व्यक्ति ने इन पट्टों को राजस्व अभिलेखों में यमुना नदी के नाम से दर्ज भूमि पर जारी करने का आरोप लगाया है जो राजस्व अधिनियम तथा उच न्यायालय के आदेशों के विरुद्ध है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 09:41 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 09:41 PM (IST)
नियम विरुद्ध यमुना नदी की जमीनों में खनन परमिट जारी करने का आरोप
नियम विरुद्ध यमुना नदी की जमीनों में खनन परमिट जारी करने का आरोप

सहारनपुर, जेएनएन। बेहट में यमुना नदी के पास के तीन गांव में खनन के लिए जारी किए गए परमिटों को लेकर शासन स्तर पर शिकायत की गई। गांव लतीफपुर भूड़ निवासी एक व्यक्ति ने इन पट्टों को राजस्व अभिलेखों में यमुना नदी के नाम से दर्ज भूमि पर जारी करने का आरोप लगाया है, जो राजस्व अधिनियम तथा उच्च न्यायालय के आदेशों के विरुद्ध है।

loksabha election banner

ग्राम लतीफपुर भूड़ निवासी ब्रह्मपाल सिंह पुत्र बारू सिंह ने मुख्यमंत्री, खनन निदेशक, मंडलायुक्त, डीएम व एसडीएम को भेजे शिकायती पत्र में कहा है कि खनन विभाग ने ग्राम आलमगीरपुर, रसूली व धोलरा में ऐसी जमीनों पर खनन के लिए परमिट जारी कर दिए हैं जो राजस्व अभिलेखों में यमुना नदी की भूमि दर्ज है। उसका कहना है कि राजस्व अधिनियम तथा उच्च न्यायालय द्वारा वर्ष 2005 में एक याचिका को निस्तारित करते हुए दिए गए आदेशों के अनुसार नदी की जमीन में व्यक्तिगत तौर पर कोई खनन परमिट जारी नहीं किया जा सकता है। शिकायतकर्ता का कहना है कि खनन विभाग द्वारा जारी किए गए इन परमिटों से पूर्व की प्रक्रिया में राजस्व विभाग द्वारा इन जमीनों को संक्रमणीय भूमिधर दर्शाया गया है, जबकि यह यमुना नदी की जमीन है और कृषकों को कृषि पट्टे के लिए आवंटित की गई थी। शिकायतकर्ता ने मांग की है कि इन परमिट को निरस्त करते हुए इन्हें जारी करने वाले विभाग के अधिकारियों के खिलाफ भी जांच कर कार्रवाई की जाए। उधर, मामले में एसडीएम दीप्ति देव यादव ने बताया कि ऐसी एक शिकायत मिली है उसकी जांच कराई जा रही है। यदि यमुना नदी राजस्व अभिलेखों में दर्ज है तो उसकी जांच रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दी जाएगी। इस बारे में तहसीलदार ने भी राजस्व निरीक्षकों से रिपोर्ट मांगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.