सहारनपुर, जेएनएन। दुर्लभ दो मुंहे सांप को 50 लाख रुपये में बेच कर ठगी करने की फिराक में घूम रहे एक युवक को कोतवाली नगर पुलिस ने दबोच लिया। इसके कब्जे से सांप भी मिल गया। आरोपित के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली गई।

इंस्पेक्टर राकेश कुमार सिंह ने बताया कि रविवार सुबह उनकी टीम ने नुमाइश कैंप पुलिया के निकट से संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास प्लास्टिक का डिब्बा था, जिसे खुलवाया तो उसमें से दो मुंहा सांप निकला। पकड़े गए आरोपित की पहचान मुंतजीर पुत्र बंदा हसन छज्जपुरा थाना जनकपुरी के रूप में हुई। पूछने पर मुंतजीर ने बताया कि उक्त सांप को वह पहाड़ी क्षेत्र के जंगल से पकड़ कर लाया और इसकी मांग विदेशों में बहुत है। विदेशी लोग दो मुंहे सांप से दवाइयां बनाते हैं, जो बहुत महंगी बिकती है। रविवार को वह उक्त सांप को बेचने के लिए ही निकला था, क्योंकि पिछले दिनों ने एक व्यक्ति ने उससे संपर्क किया था, तो उसने उक्त सांप का सौदा 50 लाख में किया था और उक्त युवक को यह भी बताया था कि वह इसी सांप को विदेशी दलाल से एक करोड़ में बिकवा देगा। इंस्पेक्टर ने बताया कि मुंतजीर को पकड़ने के बाद वन विभाग की टीम को बुलवा कर सांप उन्हें सौंप दिया और इसके खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कर उसे जेल भेज दिया है।

------

दो-मुंहे सांप का है विशेष महत्व

दो मुंहे सांप को वैज्ञानिक भाषा में रेड सेंड बोआ स्नेक व भारतीय सेंड बोआ भी कहते हैं। इस सांप से जुड़ी दंत कथाओं की वजह से लोग इसे मार कर भी खाते हैं। इस सांप को मार कर खाने के पीछे तर्क यह दिया जाता है कि इस सांप को खाने वाले की शारीरिक ताकत तो बढ़ती ही है, साथ ही इसको खाने से पुराने से पुराना रोग भी समाप्त हो जाता है। अंधविश्वास इतना है कि कई लोग इस सांप को गुडलक मानते हैं, और मुंह मांगी कीमत पर खरीदते हैं। इतना ही नहीं यह भी बताया जाता है कि विदेशों में इन सांप की बड़ी मांग है, क्योंकि वहां पर दो मुंहे सांप से दवाई बनाई जाती है, जिसकी कीमत महंगी होती है।

---

अक्टूबर में भी हो चुकी है 72 लाख की ठगी

पिछले साल अक्टूबर में थाना चिलकाना क्षेत्र में इसी तरह के दो मुंहे सांप को दिखा कर बैंककर्मी से 72 लाख रुपये की ठगी हो चुकी है। चिलकाना पुलिस ने ठगी करने वाले आरोपित आस मोहम्मद निवासी दौलतपुर चिलकाना, जसवंत निवासी कुंडी थाना सरसावा, शरफराज तथा इरशाद निवासीगण समसपुर थाना सरसावा को पकड़ कर जेल भेजा था। आरोपितों के कब्जे से पुलिस ने नकद 11 लाख रुपये भी बरामद किए थे। आरोपितों ने 13 अक्टूबर को पंजाब में जिला मोहाली के थाना व कस्बा जीरकपुर निवासी श्रवण कुमार पुत्र शंकरलाल से 72 लाख रुपये लेकर दो मुंहा सांप थमा दिया था।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस