Move to Jagran APP

कोरोना के अलर्ट के बीच चीन से वापस सहारनपुर पहुंचा मेडिकल छात्र

चीन में फैल रहे कोरोना वायरस के अलर्ट के बीच एमबीबीएस कर रहा छात्र सहारनपुर लौट आया। चीन से वाया श्रीलंका होते हुए हिन्दुस्तान आने पर उसकी तीन जगह मेडिकल जांच हुई।

By Edited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 11:36 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 01:26 PM (IST)
कोरोना के अलर्ट के बीच चीन से वापस सहारनपुर पहुंचा मेडिकल छात्र
कोरोना के अलर्ट के बीच चीन से वापस सहारनपुर पहुंचा मेडिकल छात्र

सहारनपुर, जेएनएन। चीन में फैल रहे कोरोना वायरस के अलर्ट के बीच चीन की राजधानी बीजिंग में  एमबीबीएस कर रहा छात्र सहारनपुर लौट आया। चीन से वाया श्रीलंका होते हुए हिन्दुस्तान आने पर उसकी तीन जगह मेडिकल जांच हुई। 

loksabha election banner

सहारनपुर के कस्बा सरसावा के मोहल्ला चौधरियां निवासी चौधरी प्रदीप का पुत्र नवदीप सिंह चीन की राजधानी बीजिंग में कैपिटल मेडिकल यूनिवर्सिटी में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहा है। वह एमबीबीएस के तृतीय वर्ष का छात्र है। वहां पर कोरोना वायरस अलर्ट के बीच नवदीप सिंह भारत लौट आया है। कोरोना वायरस के खौफ के कारण नवदीप पढ़ाई अधूरी छोड़कर भारत अपने घर सहारनपुर लौटा है। नवदीप चीन से श्रीलंका होते नई दिल्ली के बाद सहारानपुर पहुंचा है। इस दौरान उसकी तीन जगह मेडिकल जांच हुई। सहारनपुर के सरसावा में नवदीप के चीन से पहुंचने की सूचना पर कल ही आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग की टीम छात्र के घर पहुंच गई और छात्र की जांच की।

भारत वापस लौटने पर के बारे में नवदीप ने बताया कि कोरोना वायरस के कारण इन दिनों चीन हाई अलर्ट पर है, लेकिन अभी यह वायरस विशेष रूप से चीन के वुहान शहर में ही देखने को मिला है। इस वायरस की वजह से पूरी दुनिया अलर्ट हो गई है। मेरे माता पिता भी इस खबर की वजह से काफी परेशान थे। उसने 16 फरवरी तक की छुट्टी लेकर श्रीलंका के रास्ते दिल्ली होते हुए अपने घर पहुंच गया।

मां को सता रही थी चिंता

नवदीप की माता ने कहा कि जब उन्हें कोरोना वायरस के बारे में पता चला तो उनको अपने पुत्र की चिंता सताने लगी। जिसके बाद से वह लगातार नवदीप को फोन कर घर वापस आने को कह रही थीं। जब नवदीप घर वापस लौटा और परीक्षण में उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई तो घर वालों ने चैन की सांस ली। अभी भी डॉक्टर ने नवदीप को घर से बाहर निकलने के लिए मना किया है। 

नवदीप ने बताया कि श्रीलंका में उनका मेडिकल परीक्षण हुआ था। वहां पर उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है। मेडिकल कॉलेज से अग्रिम आदेश तक भारत में रहने का मैसेज भी आया है। सीएमओ डा. बीएस सोढ़ी ने बताया कि उन्होंने डा.राजेश कुमार के नेतृत्व में टीम को छात्र के घर भेज दिया है। छात्र का परीक्षण कर उन्हीं के घर के एक कमरे को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार कर छात्र नवदीप को रखा जाएगा। डा. राजेश की अनुमति के बिना किसी को भी उनसे मिलने की अनुमति नहीं होगी।

कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी
कोरोना वायरस की दस्तक की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। चीन व हांगकांग से आने वाले लोगों को नजर रखने के निर्देश भी दिए हैं। जिला अस्पताल में छह बेड का आइसोलेशन वार्ड को आरक्षित कर दिया है, जिसमें इस वायरस की चपेट में आने वाले लोगों को भर्ती किया जाएगा। सीएमओ डा. सोढी ने बताया कि जिले में भी मेडिकल छात्र नवदीप के रूप में युवक चीन से लौटा है, जिसके स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रखा जा रहा है। बताया कि इस रोग में फ्लू जैसे लक्षण हैं।
रोकथाम व बचाव के लिए उपाय
खांसते व छींकते समय रूमाल या कोई कपड़ा मुंह पर रखना चाहिए। यदि रूमाल, कपड़ा न हो तो कम से कम हाथों से मुंह, नाक को सामने से ढकना चाहिए ताकि खांसी/छींक के माध्यम से वायरस वातावरण में न फैले। वार्तालाप के समय एक हाथ या उससे अधिक दूरी बनाये रखें, ताकि थूक आदि के संक्रमित वस्तु को छूने आदि के संक्रमित कण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में न पहुंचे। कम से कम लोगों से हाथ मिलाये। हाथ मिलाने के बाद हाथ तथा किसी संक्रमित वस्तु को छूने आदि के बाद जरूर धोयें। भोजन ग्रहण करने से पहले हाथों को यथासंभव साबुन या विसंक्रामक घोल से धोये।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.