Move to Jagran APP

पंचायत घर में सार्वजनिक शौचालय निर्माण के विरोध में उतरे ग्रामीण

देवबंद में तहसील क्षेत्र के गांव खटोली के ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर शिकायत कर मामले में संज्ञान लेने की मांग की है। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में ग्राम समाज की भूमि होने के बावजूद अधिकारियों ने पंचायत भवन में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कार्य शुरू करा दिया है जो गैरकानूनी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 08:07 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 08:07 PM (IST)
पंचायत घर में सार्वजनिक शौचालय निर्माण के विरोध में उतरे ग्रामीण
पंचायत घर में सार्वजनिक शौचालय निर्माण के विरोध में उतरे ग्रामीण

सहारनपुर, जेएनएन। देवबंद में तहसील क्षेत्र के गांव खटोली के ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन देकर शिकायत कर मामले में संज्ञान लेने की मांग की है। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में ग्राम समाज की भूमि होने के बावजूद अधिकारियों ने पंचायत भवन में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण कार्य शुरू करा दिया है, जो गैरकानूनी है। एसडीएम देवबंद ने पूरे प्रकरण की जांच के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

मंगलवार को ग्राम पंचायत खटोली के ग्रामीण आदेश कुमार, मोहम्मद अफजाल, रईस अहमद, अनीस अहमद, विजेंदर त्यागी, संजय त्यागी, नरेंद्र त्यागी, राम सिंह समेत ग्रामीणों ने हस्ताक्षर कर ज्ञापन एसडीएम को सौंपा, जिसके माध्यम से बताया कि ग्राम पंचायत खटोली में लगभग 65 वर्ष पुराना पंचायत घर है, जिसमें ग्राम पंचायत समेत आम बैठक होती हैं। आरोप लगाया कि पंचायत विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों की बिना राय जाने पंचायत घर के एक हिस्से में सार्वजनिक शौचालय निर्माण शुरू करा दिया है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया गांव में कई स्थानों पर ग्राम समाज की भूमि पड़ी है, जहां सार्वजनिक शौचालय की जरूरत भी है, लेकिन अधिकारियों ने गांव के लोगों को अनसुना करते हुए पंचायत घर की दीवार तोड़ उसमें सार्वजनिक शौचालय निर्माण का कार्य शुरू करा दिया। ग्रामीणों ने चेताया कि अगर पंचायत विभाग के अधिकारियों ने पंचायत घर में निर्माणाधीन शौचालय का कार्य नहीं रुकवाया तो उन्हें आंदोलन को बाध्य होना पड़ेगा।

उधर एसडीएम देवबंद राकेश कुमार ने बताया ग्रामीणों की शिकायत पर संज्ञान लेकर जांच कराई जा रही है। नागल विकास खंड अधिकारी से रिपोर्ट तलब की जाएगी।

वहीं, पूरे प्रकरण में ग्राम विकास अधिकारी संजय वालिया का कहना है की खंड विकास अधिकारी व अन्य विभाग के अधिकारियों की सहमति के बाद ही पंचायत घर में सार्वजनिक शौचालय निर्माण का शुरू कराया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.