Move to Jagran APP

संभलना चूक न हो जाए, आ गया हादसों का मौसम

जागरण संवाद, रामपुर : सर्दी का मौसम, कोहरे का मौसम.. यानि कि हादसों का मौसम। जी हां, द

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 10:16 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 10:16 PM (IST)
संभलना चूक न हो जाए, आ गया हादसों का मौसम
संभलना चूक न हो जाए, आ गया हादसों का मौसम

जागरण संवाद, रामपुर : सर्दी का मौसम, कोहरे का मौसम.. यानि कि हादसों का मौसम। जी हां, दस्तक दे चुका है वह मौसम, जो अक्सर हाईवे पर दौड़ रही ¨जदगियों को काल के गाल में भेज कर कई घरों की खुशियों को ग्रहण लगा देता है। हादसे के इस मौसम में बहुत सावधानी की आवश्यकता रहती है। एक जरा सी चूक और सब कुछ खत्म। कोहरे की इन रातों में मौत अचानक कब सामने आ खड़ी होती है, पता ही नहीं चलता। इसलिए कोहरे की भयानक रातों में सफर कैसे करें, आज इस मुद्दे पर बात करते हैं।

loksabha election banner

कोहरे के कारण सड़क पर दुर्घटना होने की आशंका काफी बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में सुरक्षित ड्राइ¨वग की आवश्यकता होती है। हर साल धुंध और कोहरा हाईवे पर हजारों लोगों की जान ले लेता है। जाने कितने लोग लोग विकलांग हो जाते हैं। ऐसे में यदि सुरक्षित ड्राइ¨वग की जाए तो न केवल सड़क हादसे कम किए जा सकते हैं, बल्कि ऐसा करके कई लोगों का जीवन भी बचाया जा सकता है। ऐसा करके आप स्वयं को तो सुरक्षित करेंगे ही, कई अन्य लोगों का जीवन भी बचा सकेंगे। इन बातों को मन में बैठा लें तो आप निश्चित रूप से घने कोहरे में भी सुरक्षि?त ड्राइ¨वग कर सकते हैं। लो बीम पर रखें वाहन की हेडलाइट गाड़ी की हेडलाइट्स को हाई बीम पर रखने की बजाय लो बीम पर रखें तो अच्छा होगा। ऐसा करने से आपको सामने स्पष्ट रूप से देखने में सरलता रहेगी और सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थति का पता चल सकेगा। वाहन को पंक्ति में चलाएं :

अक्सर वाहन खराब होने पर चालक उसे सड़क के बाईं ओर खड़ा कर देते हैं। कोहरे में दिखाई न देने के कारण ये वाहन, बड़े हादसों का कारण बन जाते हैं, इसलिए घने कोहरे की स्थिति में सड़क के बाएं किनारे को देखकर ही गाड़ी ड्राइव करें। इसका लाभ यह होगा कि बिना किसी भटकाव के आपकी गाड़ी सीधी लाइन में चलती रहेगी और सड़क किनारे खड़े वाहन से टकराने का खतरा भी नहीं रहेगा। येलो लाइट को फॉलो करें

गाड़ी ड्राइव करने वाले व्यक्ति की आसानी के लिए सड़कों पर पीली लाइट लगाई जाती हैं। आप इन लाइट्स को फॉलो करते हुए आगे बढ़ते रहें। इसकी सहायता से आप कोहरे में भी आसानी से ड्राइ¨वग कर सकेंगे। दूरी का अवश्य रखें ध्यान

कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिए यह भी आवश्यक है कि आप सामने वाली गाड़ी से एक निश्चित दूरी बनाकर रखें। दरअसल, कोहरे में सड़कें गीली होती हैं, इसलिए संभव है कि जब तक आप ब्रेक लगाएं, तब तक आपकी गाड़ी, दूसरी गाड़ी से जा टकराए, इसलिए आप दूरी का ख्याल निश्चित तौर पर रखें। इंडिकेटर देना न भूलें

आपको गाड़ी आगे कहीं से मोड़नी है तो उसके लिए पहले से ही इंडिकेटर देना शुरू कर दें। मोड़ आने पर इंडिकेटर न दें और न ही बिना इंडिकेटर दिए मुड़ें। ऐसा करने से दुर्घटना होने की आशंका बढ़ जाती है।

फॉग लाइट का प्रयोग अवश्य करें : घने कोहरे में हेडलाइट के साथ-साथ फॉग लाइट जलाना बिलकुल न भूलें। यह धुंध और कोहरे को काटने में सहायक होती हैं। कुछ लोग धुंध में सिर्फ फॉग लाइट का ही सहारा लेते हैं, यह भी गलत है। दूर से आने वाले लोगों को फॉग लाइट दिखाई नहीं देती, इसलिए हेडलाइट्स बंद करके सिर्फ फॉग लाइट से काम न चलाएं। वाहन की गति पर रखें नियंत्रण : कोहरे में रैश या तेज ड्राइ¨वग हरगिज न करें। वाहन की गति को धीमा और नियंत्रित रखते हुए आगे बढ़ें। ऐसा करके आप भी सुरक्षित रहेंगे और दूसरे लोग भी। एक बात और.. गाड़ी ड्राइव करते हुए आप ओवरटेक करने का प्रयास बिलकुल न करें। दूसरे वाहनों से एक निश्चित दूरी बनाकर रखें।

वाहनों पर रेडियम टेप का प्रयोग अवश्य करें :

कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिए आप अपनी गाड़ी के पीछे रेडियम टेप या रिफ्लेक्टर अवश्य लगावाएं। इससे पीछे वाली गाड़ी को आपकी स्थति का अनुमान लगाने में आसानी रहेगी। सड़क के बीच में चलाएं वाहन :

कम स्पीड पर वाहन को सड़क के बीच में चलाएं, क्योंकि हो सकता है कि कोई गाड़ी सड़क पर खराब होकर किनारे खड़ी हो। ऐसा करने से उस गाड़ी से टकराने का खतरा टल जाता है। गाड़ी के ¨ब्लकर पार्किग लाइट जलाकर रखें, ताकि पीछे से आने वाले वाहन को जानकारी रहे। यातायात नियमों का पालन करें और चौक पर टर्न लेने के दौरान सावधानी रखें। समय-समय पर वाहन का हॉर्न बजाते रहें, ताकि दूसरे लोग सतर्क रहें। वाहन की हेडलाइट पर पीली पन्नी चढ़ा लें, ऐसा करने से कोहरे के दौरान देखने में कुछ आसानी रहती है। इसके अलावा हीटर चला कर गाड़ी के शीशों पर धुंध ना जमने दें। जरूरत से ज्यादा वजन वाहन में न रखें इससे रुकने में उसे समय लगता है। आपका ध्यान न भटके इसलिए वाहन चलाते समय म्यूजिक सिस्टम को बंद ही रखें तो अच्छा है। जनता की बात :

कोहरा अक्सर बड़ी घटनाओं को दावत देता है। ऐसे में ड्राइ¨वग को लेकर हमारी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। सबसे पहले तो रात की ड्राइ¨वग को जहां तक हो टाल दें तो ही अच्छा है। रात में चलना ही हो तो बहुत सावधान बरतें। -उपेन्द्र मिश्रा परिवार को लेकर सर्दी की रात में गाड़ियों से बाहर निकलना, हादसे को सीधा दावत देना है। ऐसा न करें। कभी बहुत जरूरी हो तो बहुत ही स्लो स्पीड पर और हेडलाइट के साथ फॉगलाइट का प्रयोग करते हुए वाहन को धीरे-धीरे आगे बढ़ाएं। -ज्योति अक्सर लोग कोहरे की रात में भी आम दिनों की तरह ही गाड़ी ड्राइव करते हैं, जोकि गलत है। ऐसे समय में जितना हो सके, धीमी गति में वाहन चलाएं। सड़क पर लगी पीली लाइट्स का अनुसरण करते रहें।

-विक्की कश्यप कई बार देखा जाता है की अधिक ठंड की वजह से ड्राइव करते समय लोग कार का हीटर चालू कर लेते हैं। ऐसे में कार के शीशों में भाप जम जाती है। ऐसे में सामने कुछ नजर नहीं आता। अगर आप हीटर चालू भी कर लेते हैं तो कार के शीशों में भाप को न जमने दें।

-शिवांश रुहेला श्रीहरि इंटर कॉलेज में दी यातायात नियमों की जानकारी रामपुर : यातायात माह के चलते पुलिस अधीक्षक के अदेश के अनुपालन में यातायात प्रभारी जगदीश ¨सह अपनी टीम के साथ नगर के राजकीय रजा स्नातकोत्तर महाविद्यालय व श्रीहरि इंटर कॉलेज में पहुंचे। यहां उन्होंने बच्चों और स्टाफ को यातायात नियमों की जानकारी दी। नियम लिखे पम्फ्लेट्स भी विद्यार्थियों में बांटे गए। टीम में एचसीपी सन्तराम कश्यप व आरक्षी देवराज ¨सह उपस्थित रहे। द्वारा तथा श्री हरि इण्टर कालेज, रामपुर में जाकर छात्र-छात्राओं को यातायात के नियमों के पम्पलेट बांटकर यातायात के नियमों की जानकारी दी गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.