रामपुर। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। संवेदनशील मतदान केंद्रों की छतों पर भी एलएमजी के साथ जवान तैनात रहेंगे। डीएम ने ङ्क्षहसा करने वालों को गोली मारने के आदेश दिए हैं। 

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार ङ्क्षसह और पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयपाल शर्मा ने चेतावनी दी है कि अगर किसी ने मतदान के दौरान गड़बड़ी करने की कोशिश की तो सख्ती से निपटा जाएगा। शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए सारी व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं। पोङ्क्षलग पार्टी मतदान केंद्रों पर पहुंच गई हैं। मतदान सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा। कुल 428 बूथ हैं। 93 संवेदनशील हैं। दो सौ मीटर के दायरे में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति अथवा वाहन को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। बूथ के अंदर मोबाइल ले जाने वाले गिरफ्तार किए जाएंगे। पांच सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, छह जोनल मजिस्ट्रेट, 33 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 16 स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात रहेंगे। पांच महिला अफसरों को भी मजिस्ट्रेट बनाया गया है। 35 माइको आब्जर्वर लगाए गए हैं। 203 डिजिटल कैमरे और 20 वीडियो कैमरे भी रहेंगे। मतदान केंद्रों के आसपास भी वीडियो रिकार्डिंग कराने की व्यवस्था की है। 2810 पुलिसवालों के साथ ही चार कंपनी सीआरपीएफ और दो कंपनी पीएसी के जवान तैनात रहेंगे। नौ फ्लाइंग स्कवायड बनाए गए हैं। विधानसभा क्षेत्र में कुल 93 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं। इनपर कड़े सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। सभी बूथों पर बेरिकेङ्क्षडग की गई और बिजली, पानी की पूर्ण व्यवस्था की गई है। दिव्यांगों के लिए 20 व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि शहर विधानसभा क्षेत्र में कुल 387919 मतदाता हैं। इनमें 210943 पुरुष और 176951 महिला मतदाता हैं। 25 अन्य मतदाता भी हैं। इनमें 20 हजार मतदाता संदिग्ध हैं। सत्यापन के दौरान यह मतदाता मौके पर नहीं पाए गए। इनमें ऐसे मतदाता शामिल हैं, जो अपने पते पर नहीं रह रहे हैं या दूसरी जगह शिफ्ट हो गए हैं, या उनकी मृत्यु हो गई है। 

बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश को लगाए बैरियर

शहर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के मद्देनजर बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। इसके लिए सीमाओं पर बैरियर लगाए हैं। चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश रोकने के लिए विधानसभा क्षेत्र की सीमा पर छह बैरियर लगाए हैं। पुलिस अधीक्षक डॉ. अजयपाल शर्मा ने बताया कि बैरियर पर तैनात पुलिस कर्मी जांच पड़ताल करेंगे। संदिग्ध लोगों पर कार्रवाई होगी।  

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस