Move to Jagran APP

किसी के बहकावे में न आकर स्वयं लें महत्वपूर्ण निर्णय

किसी के बहकावे में न आकर स्वयं लें महत्वपूर्ण निर्णय

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 11:23 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 11:23 PM (IST)
किसी के बहकावे में न आकर स्वयं लें महत्वपूर्ण निर्णय
किसी के बहकावे में न आकर स्वयं लें महत्वपूर्ण निर्णय

जागरण संवाददाता, रामपुर : सेंट पॉल स्कूल में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों को किसी के बहकावे में न आकर जीवन में महत्वपूर्ण निर्णय स्वयं लेने का सुझाव दिया गया।

loksabha election banner

इस अवसर पर मुरादाबाद से आए डॉ. राहुल चावला ने विद्यार्थियों को कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए। कहा कि कक्षा नौ हमारे जीवन की पहली सीढ़ी होती है। यह ही वह समय होता है, जब हम किशोरावस्था में प्रवेश कर रहे होते हैं एवं ऊर्जा से परिपूर्ण होते हैं। ऐसे समय में आवश्यक होता है कि हम अपनी ऊर्जा का सकारात्मक प्रयोग करें। इसके विपरीत वर्तमान में देखने को मिलता है कि छात्र-छात्राएं अपने माता-पिता एवं गुरुजनों की बताई बातों की अपेक्षा साथियों पर अधिक भरोसा करते हैं। बच्चों को समझना चाहिए कि हमारे भविष्य का निर्माण माता-पिता एवं गुरुजनों के सार्थक प्रयासों से ही संभव होता है। किसी के बहकावे में आकर हमें जीवन के साथ खिलवाड़ बिल्कुल नहीं करना चाहिए। प्रधानाचार्य मनोज पाठक ने कहा कि कक्षा नौ से ही हमें जीवन की बारीकियों को सीखने का प्रयास करना चाहिए। जीवन की दिशा एवं दशा निर्धारित करने का यह सही समय होता है। इसको लेकर बच्चों को अपने अभिभावकों और गुरुजनों से परामर्श करना चाहिए। सोचना चाहिए कि कोई भी माता-पिता या गुरु बच्चों का बुरा नहीं चाहते। उनके परामर्श के साथ आगे बढ़ेंगे तो जीवन में सफलता निश्चित रूप से प्राप्त होगी। इस अवसर पर प्रशासक अनुज दयाल, प्रधानाचार्य मनोज पाठक, उप प्रधानाचार्य सुधीर कुमार सिंह एवं ग‌र्ल्स विग की हेडमिस्ट्रेस माग्र्रेट जोसेफ आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.