Move to Jagran APP

सड़क हादसों में हर साल चली जाती है 200 से ज्यादा जानें

रामपुर सर्दियों का मौसम आ गया है। ऐसे मौसम में घना कोहरा सुरक्षित सफर में बाधा बन जाता

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 11:27 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 11:27 PM (IST)
सड़क हादसों में हर साल चली जाती है 200 से ज्यादा जानें
सड़क हादसों में हर साल चली जाती है 200 से ज्यादा जानें

रामपुर : सर्दियों का मौसम आ गया है। ऐसे मौसम में घना कोहरा सुरक्षित सफर में बाधा बन जाता है। यदि सफर रात का हो तो हादसे का खतरा और भी बढ़ जाता है। इसके साथ ही यातायात नियमों की अनदेखी भी हादसों का सबसे बड़ा कारण बनती है। जिले में हर साल सड़क हादसों में 200 से ज्यादा लोगों की जान चली जाती है। बावजूद इसके हम यातायात नियमों के प्रति लापरवाह बने रहते हैं। यातायात नियमों की अनदेखी के कारण तीन साल पहले सिविल लाइंस कोतवाली क्षेत्र में कोसी बाइपास पर बड़ा हादसा हुआ था, जिसमें कार सवार 10 लोगों की मौत हो गई थी। इस पर यकीन करना जरा मुश्किल है, लेकिन यह सच है। कार में केमरी थाना क्षेत्र के गंगापुर कदीम गांव के 13 लोग थे। इनमें ज्यादातर बच्चे थे। कार में क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे। चालक भी ठीक से नहीं बैठ पा रहा था। ऐसे में कार का संतुलन बिगड़ गया और हादसा हो गया। कार आगे चल रहे ट्रक में घुस गई थी। इस हादसे में कार चालक और उसके भाई का परिवार खत्म हो गया था। कार चालक की भी मौत हो गई थी। सभी पटवाई क्षेत्र में बारात से लौट रहे थे।

loksabha election banner

यातायात पुलिस कार्यालय से मिले आंकड़ों के मुताबिक तीन साल (वर्ष 2017 से 2019 तक) 711 लोगों की जान सड़क हादसों में चली गई। इस साल जनवरी माह से अक्टूबर माह तक 183 लोगों की जान सड़क हादसों में चली गई। इनमें ज्यादातर हादसे यातायात नियमों का पालन नहीं करने के कारण होते हैं। इसके अलावा वाहनों की फिटनेस में खामी, नशे में गाड़ी चलाना, तेज रफ्तार, ओवरलोड वाहन, ट्रैक्टर ट्राली, सड़कों के गड्ढे, खराब ट्रैफिक सिग्नल, सड़क पर खराब वाहन भी हादसों की वजह बन रहे हैं। जिले में हुए चार साल के हादसों के आंकड़े

वर्ष हादसों की संख्या मृतक घायल

2017 415 218 352

2018 485 268 356

2019 420 225 297

2020 262 183 196

नोट - वर्ष 2020 के आंकड़े जनवरी माह से अक्टूबर माह तक के हैं। यातायात नियमों का पालन करके सुरक्षित बनाएं सफर

पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम का कहना है कि ज्यादातर सड़क हादसे यातायात नियमों की अनदेखी के कारण होते हैं। ऐसे हादसों को रोका जा सकता है या कम किया जा सकता है। पुलिस रोजाना वाहन चेकिग कर यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माने की कार्रवाई कर रही है। बावजूद इसके लोग यातायात नियमों का पालन करने को गंभीर नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.