Move to Jagran APP

Sanskarshala 2022 : इंटरनेट मीडिया से बच्चों को कैसे रखें दूर, जागरण संस्कारशाला से जानिए टिप्स

Rampur Sanskarshala 2022 रामपुर के आनंद कान्वेंट स्कूल के प्रबंधक पीयूष प्रकाश सक्सेना ने बताया कि इंटरनेट की मदद से बेकिंग पेंटिंग म्यूजिक से लेकर नए खेल सीख सकते हैं। मोबाइल के बजाय अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने में समय बिताएं।

By Jagran NewsEdited By: Samanvay PandeyPublished: Fri, 07 Oct 2022 04:44 PM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 04:44 PM (IST)
Sanskarshala 2022 : इंटरनेट मीडिया से बच्चों को कैसे रखें दूर, जागरण संस्कारशाला से जानिए टिप्स
Rampur Sanskarshala 2022 : रामपुर के आनंद कान्वेंट स्कूल के प्रबंधक पीयूष प्रकाश सक्सेना।

Rampur Sanskarshala 2022 : रामपुर के आनंद कान्वेंट स्कूल के प्रबंधक पीयूष प्रकाश सक्सेना ने बताया कि इंटरनेट की मदद से बेकिंग, पेंटिंग, म्यूजिक से लेकर नए खेल सीख सकते हैं। मोबाइल के बजाय अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ने में समय बिताएं।

loksabha election banner

उनके साथ घूमने जाएं या कुछ कैजुअल नाइट आउट की योजना बनाएं। अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। उनके साथ मजेदार गेम्स खेलें। इंटररनेट मीडिया से दूर रहने का इससे बेहतर तरीका कोई और नहीं हो सकता है। एक बात याद रखें कि अपने इस प्लान में फोन को शामिल न करें। उसे दूर ही रखें।

इंटरनेट मीडिया पर क्या अच्छा कर सकते हैं बच्चों को बताएं

अभिभावक बच्चों को शुरू से ही इंटरनेट के सही इस्तेमाल के बारे में बताएं। बच्चों को बताएं कि इंटरनेट सिर्फ समय बिताने के लिए नहीं, बल्कि सीखने के लिए है। इस पर अपनी पसंद की किताब पढ़ सकते हैं। किताब पढ़ने की आदत आपको सिर्फ फायदा ही पहुंचाएगी। नई चीजें सीखना बहुत रोमांचक होता है। संचार क्रांति के कारण दुनिया बहुत छोटी हो गई है। इंटरनेट की वजह से हम घर बैठे दुनिया घूम सकते हैं। नई-नई चीजें सीख सकते हैं।

इंटरनेट मीडिया पर समय बर्बाद न करें

इसके बजाय हम लोग इंटरनेट पर फेसबुक, वाट्सएप, इंस्टाग्राम पर अपना कीमती समय बर्बाद कर देते हैं। हम में से ज्यादातर लोगों को इस बात का अहसान भी नहीं होता है कि हम इंटरनेट मीडिया पर कितना समय खराब करते हैं। कई बार लोग जानते हैं कि वह इसके आदी होते जा रहे हैं, पर वे इससे अलग नहीं हो पाते हैं।

मानसिक सेहत पर पड़ता है बुरा असर

इससे उनकी प्रोडक्टिविटी और मानसिक सेहत पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। अपने जीवन में शांति चाहते हैं तो आपको इंटरनेट मीडिया से छुटकारा पाने के प्रयास करने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि आम आदमी दो से चार घंटे इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल करता है, जबकि बच्चे इससे दोगुणा समय इंटरनेट मीडिया पर बिता रहे हैं। ऐसा एक स्टडीज में सामने आया है।

मोबाइल से सभी गैर जरूरी एप हटा दें

यह आंकड़े बताने के लिए काफी हैं कि इंटरनेट मीडिया दिन-ब-दिन कितना खतरनाक होता जा रहा है। अगर आप भी घंटों इंटरनेट मीडिया पर बिताने के बावजूद फोन से खुद को दूर नहीं रख पा रहे हैं तो आपको गंभीर होकर कुछ जरूरी उपाय करने होंगे। इंटरनेट मीडिया एडिक्शन से छुटकारा पाने का सबसे बेहतर तरीका है कि आप कुछ दिनों के लिए इंटरनेट मीडिया डिटाक्स पर जाएं। इसमें से सारे एप हटा दें। केवल इमरजेंसी काल के लिए ही फोन का इस्तेमाल करें। इस प्रक्रिया में आपको समय लगेगा। शुरुआत में मुश्किल होगी, लेकिन धीरे-धीरे आदत पड़ जाएगी।

परिवार और रिश्तेदारों के साथ समय बिताएं

आप अपना समय परिवार, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ बिताने लगेंगे। इस तरह आप इंटरनेट मीडिया एडिक्शन से छुटकारा पाने में कामयाब हो जाएंगे। यदि आप डिटाक्स में सीधे जाने के लिए तैयार नहीं हैं तो दूसरा तरीका अपनाएं। इसमें आप दिन में एक निश्चित समय पर ही इंटरनेट मीडिया का उपयोग करें।

इंटरनेट मीडिया के लिए समय निर्धारित करें

इसे बेबी स्टेप की तरह शुरू करें। इसे दिन में एक से दो घंटे तक ले आएं। इससे अधिक देर तक इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आपने जो डिजिटल टाइम अपने लिए फिक्स किया है, उसमें ही इंटरनेट मीडिया का प्रयोग करने के लिए गंभीर रहें। उसके अलावा सिर्फ काल अटेंड करें।

जब आप इंटरनेट मीडिया छोड़ने के बजाय अपनी समय सीमा तय कर लेते हैं तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप खुद के द्वारा तय किए नियमों को नहीं तोड़ेंगे। ऐसे में आपको गंभीरता से सोचना होगा कि आप इंटरनेट मीडिया के साथ किस तरह का रिश्ता रखना चाहते हैं।

डिजिटली रिलेक्स रहने की कोशिश करें

आप इंटरनेट मीडिया का इस्तेमाल रोज कुछ मिनट के लिए कर सकते हैं। आप प्रत्येक सप्ताह एक निश्चित अवधि के लिए भी इससे दूर जा सकते हैं। डिजिटली रिलेक्स रहें। सप्ताह के अंत में इंटरनेट मीडिया को पूरी तरह हटाकर परिवार के साथ समय बिताएं। इंटरनेट मीडिया से दूरी बनाने के लिए एक अन्य तरीका भी अपनाया जा सकता है।

इसलिए आप फेसबुक और इंस्टाग्राम के मोबाइल एप के लिए टाइम ट्रैकिंग फंक्शन का इस्तेमाल करें। यह फीचर ट्रैक करता है कि आपने हर एप को रोज कितने समय तक काम में लिया। अब आप अपने इंटरनेट मीडिया को इस्तेमाल करने की अवधि तय करें।

आप तय करें कि हम रोज हर एप को कितना समय देना चाहते हैं। इसके बाद जैसे ही आप निर्धारित समय सीमा तक पहुंच जाएंगे तो आपको नोटिफिकेशन्स के माध्यम से इसकी जानकारी मिल जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.