Move to Jagran APP

CAA Protest : ढाई सौ शरारती तत्व गिरफ्तार, छह सौ को रेड कार्ड Rampur News

रामपुर के जिलाधिकारी ने बताया कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन पूरी सख्ती बरत रहा है जो लोग आयोजक हैं उनकी संपत्ति का ब्योरा जुटाया जा रहा है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 07:41 AM (IST)
CAA Protest  : ढाई सौ शरारती तत्व गिरफ्तार, छह सौ को रेड कार्ड  Rampur News
CAA Protest : ढाई सौ शरारती तत्व गिरफ्तार, छह सौ को रेड कार्ड Rampur News

रामपुर, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून के विरोध को लेकर रामपुर बंद के आह्वान से पुलिस-प्रशासन चौकन्ना हो गया है। सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती के साथ ही शरारती तत्वों की धरपकड़ शुरू कर दी है। ढाई सौ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि 600 लोगों को रेड कार्ड जारी किए गए हैं। सांसद आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम समेत 500 लोगों को शांतिभंग की आशंका में निरुद्ध किया गया है। 

prime article banner

ईदगाह में जलसे की घोषणा

शहर इमाम मुफ्ती महबूब अली और काजी-ए-शरआ सैयद फैजान मियां समेत उलमा ने 21 दिसंबर को रामपुर बंद का एलान किया है। साथ ही ईदगाह में जलसे की घोषणा की है। तहसीलों की ईदगाहों में भी जलसे कराने का एलान किया है। उलमा ने कहा कि ऐसा कोई काम न किया जाए, जिससे शांति व्यवस्था भंग हो। दूसरी ओर प्रशासन ने भी बंद को लेकर पूरी सतर्कता बरतते हुए जगह-जगह फोर्स तैनात कर दी है। 

जलसे नहीं करने देगा प्रशासन

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार ङ्क्षसह और पुलिस अधीक्षक डॉ.अजय पाल शर्मा ने शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर उलमा से भी बात की। अफसरों ने उन्हें समझाया कि भीड़ जमा न करें। अगर ज्ञापन देना चाहते हैं तो दे सकते हैं। भीड़ इकट्ठा होने पर शांति व्यवस्था भंग हो सकती है। दूसरे जिलों में ऐसा हो चुका है इसलिए प्रशासन कहीं भी भीड़ जमा नहीं होने देगा। इसे लेकर प्रशासन की शुक्रवार को दो बार उलमा के साथ मीङ्क्षटग हुई। दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट में बैठक की। तब उलमा ने कहा कि वे लोग जलसे का एलान कर चुके हैं, इसलिए पीछे नहीं हट सकते। इस संबंध में वे फिर मीङ्क्षटग करेंगे और बाद में बताएंगे। इसके बाद शाम को फिर कलेक्ट्रेट में उलमा और अफसरों की मीङ्क्षटग हुई। अधिकारियों ने साफ कह दिया कि ईदगाहों में जलसे नहीं होने दिए जाएंगे। धारा 144 लगी है। इसलिए सड़कों पर भी भीड़ जमा नहीं होने देंगे, जबकि उलेमा जलसे कराने पर अड़े रहे। 

भीड़ नहीं जुटने देगा प्रशासन 

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि किसी भी हाल में कहीं पर भी भीड़ जमा नहीं होने दी जाएगी। सख्ती से निपटा जाएगा। मीङ्क्षटग के बाद काजी-ए-शरआ एवं जिला मुफ्ती सैयद फैजान मियां ने कहा कि उलमा जलसे का एलान कर चुके हैं। शांतिपूर्वक जलसा करने की कोशिश करेंगे। हाफिज साहब की दरगाह के सज्जादानशीन फरहत मियां जमाली ने कहा कि कोई भी शांति भंग करना नहीं चाहता। हम लोग शांतिपूर्वक जलसा करना चाह रहे हैं। प्रशासन को सख्ती के बजाय सहयोग करना चाहिए। उलमा की मीङ्क्षटग में शहर इमाम मुफ्ती महबूब अली, शिया इमाम मौलाना मुहम्मद जमा बाकरी, जमीयत उलमा ए ङ्क्षहद के जिला सदर मौलाना मुहम्मद असलम जावेद कासमी, मौलाना जबी उल्ला, असलम हसन खां, जाहिद कुरैशी आदि भी मौजूद रहे। 

जिले में 53 मजिस्ट्रेट तैनात

शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने जिले में 53 मजिस्ट्रेट तैनात किए हैं। इनमें 48 सेक्टर मजिस्ट्रेट हैं और पांच जोनल मजिस्ट्रेट शामिल हैं। 16 महिला अफसरों को भी सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया है।  जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार ङ्क्षसह और पुलिस अधीक्षक डॉ.अजय पाल शर्मा ने संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता के दौरान यह जानकारी दी। एसपी ने बताया कि जो लोग गड़बड़ी करेंगे उनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की जाएगी, उनकी संपत्ति भी जब्त की जाएगी। उन्होंने बताया कि अगर कोई भी धरना प्रदर्शन की अनुमति मांगेगा तो उसे अपनी और अपने परिवार की संपत्ति का भी ब्योरा देना होगा। सरकार और कोर्ट ने पहले से ही ऐसे आदेश दे रखे हैं कि सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों पर सख्ती की जाए। उन्होंने कहा कि शरारती तत्वों की पहचान की जा रही है। 250 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, 600 लोगों को रेड कार्ड जारी किए गए हैं। रेड कार्ड उन लोगों को जारी किए गए हैं, जो उपद्रव मचा सकते हैं। पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर में फ्लैग मार्च भी किया। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में भी पुलिस अधिकारी फलैगमार्च करते रहे। जुमे की नमाज के दौरान शहर की जामा मस्जिद समेत तमाम मस्जिदों के आसपास फोर्स तैनात रही। 

अब्दुल्ला आजम समेत पांच सौ पर शांतिभंग की कार्रवाई

पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सांसद आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला आजम समेत 500 लोगों के खिलाफ शांतिभंग की आशंका में कार्रवाई की है। इन्हें नोटिस जारी कर दिए गए हैं। पुलिस अधीक्षक डॉ.अजय पाल शर्मा ने बताया कि जिन लोगों से शांतिभंग का खतरा है, उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। जिलेभर में ऐसे करीब 500 लोग हैं। इसके अलावा करीब 250 लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं। इनकी संपत्ति का भी ब्योरा जुटाया जा रहा है। ये ऐसे लोग हैं, जो पहले भीड़ जुटाते रहे हैं। 

नगर मजिस्ट्रेट सर्वेश कुमार गुप्ता ने अब्दुल्ला आजम समेत 18 लोगों को नोटिस जारी किए हैं। इनमें कांग्रेस के शहर अध्यक्ष मामून खां, मुतीउर्रहमान बब्लू, फैसल लाला, फरहत जमाली, मोहम्मद खां उर्फ नन्नू, मोहम्मद रियाज, मेहराज अहमद, फिरोज खान, नवेद अली, बालम, ऐजाज मोहम्मद, महफूज अहमद, फईम अहमद शामिल हैं। नगर मजिस्ट्रेट ने बताया कि इनके अलावा चार अन्य लोगों को भी नोटिस दिए गए हैं। सभी को 50 हजार रुपये का मुचलका भरने के भी आदेश दिए हैं। स्वार कोतवाल ने तंजीम अवाम ए अहले सुन्नत के सदर मौलाना मुहब्बे अली नईमी को भी नोटिस जारी किया है। शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सचेत किया है। 

जिलेभर के आज सभी स्कूल बंद 

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार ङ्क्षसह ने विशेष सतर्कता बरतते हुए 21 दिसंबर को जिले के सभी स्कूल कालेज बंद रखने के आदेश दिए हैं। कक्षा एक से लेकर डिग्री कालेज तक बंद रहेंगे। मदरसों में पहले ही पांच जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.