Move to Jagran APP

पोर्टल पर शिकायत के बाद भी ठीक नहीं हुई टूटी पुलिया

रामपुर : जन शिकायतों के निस्तारण के लिए बना मुख्यमंत्री पोर्टल नैनीताल हाईवे किनारे राधा

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 10:36 PM (IST)Updated: Wed, 05 Sep 2018 10:36 PM (IST)
पोर्टल पर शिकायत के बाद भी ठीक नहीं हुई टूटी पुलिया
पोर्टल पर शिकायत के बाद भी ठीक नहीं हुई टूटी पुलिया

रामपुर : जन शिकायतों के निस्तारण के लिए बना मुख्यमंत्री पोर्टल नैनीताल हाईवे किनारे राधा रोड की पुलिया ठीक कराने के लिए भी बेमकसद साबित हुआ। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि जनहित में मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत की थी, मगर शिकायत को टालने का प्रयास किया है, बिना किसी कार्यवाही के शिकायत का निस्तारण कर दिया गया है।

loksabha election banner

इस पुलिया के गडढे को ठीक कराने के लिए क्षेत्र के अन्य लोग भी कई बार अधिकारियों को ज्ञापन सौंप चुके हैं मगर पुलिया का जाल अभी तक ठीक नहीं हो सका है। राष्ट्रीय संयुक्त युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष फैसल मुमताज ने मुख्यमंत्री जन सुनवाई आइजीआरएस पोर्टल पर शिकायत की थी कि नैनीताल हाइवे किनारे राधा रोड की पुलिया के बीचोंबीच काफी समय से जाल टूटा है। यह मार्ग काफी व्यस्त रहता है। इस पर दिन-रात छोटे-बड़े वाहन गुजरते हैं। गडढ़े के कारण रोजाना कोई न कोई हादसा होता रहता है। कई बड़े हादसे भी हो चुके हैं, जिसमें कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इस बारे में कई बार पहले भी विभिन्न संगठन एवं व्यक्तियों द्वारा जिला प्रशासन, नगर पालिका एवं लोक निर्माण विभाग में शिकायत की जा चुकी है, लेकिन आज तक कोई कार्यवाही नहीं हुई। मामले की गंभीरता को देखते हुए जनहित में इसे शीघ्र ठीक कराया जाए। इस पर नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी ने शिकायत के निस्तारण के जवाब में कहा है कि नैनीताल हाईवे किनारे राधा रोड की पुलिया के बीचोंबीच बने जाल की मरम्मत कराने के लिए नगर पालिका बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा। बोर्ड के निर्णय के अनुसार अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

इस पर शिकायत कर्ता का कहना है कि मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत करने के बाद भी जनहित की शिकायतों को गंभीरता से न लेकर टालने का प्रयास किया जाता है। बिना किसी कार्यवाही के शिकायत का निस्तारण कर दिया गया। डीएम महेंद्र बहादुर ¨सह ने नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी को जांच कर समस्या का तत्काल निस्तारण करने के आदेश दिए थे। नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी ने जनहित में शिकायत का निस्तारण करने के स्थान पर जांच का फर्जी निस्तारण कर दिया है। उन्होंने इस मामले को बोर्ड की बैठक में पेश करने के बाद होने वाले निर्णय पर छोड़ दिया है।

यह मामला जनहित का है। इसमें बोर्ड की अनुमति का इंतजार करना जनता की ¨जदगी से खिलवाड़ करना है। जांच अधिकारी इस प्रकारण में कार्यवाही करने, कराने में पूरी तरह सक्षम हैं। छह माह से अधिक समय से इस टूटे जाल के कारण रोजाना हादसे हो रहे हैं। ऐसे में इस गडढे में गरीब व्यक्ति अगर गिरकर घायल हो जाता है तो उसके परिवार पर रुपये की तंगी के कारण इलाज कराना काफी मुश्किल हो जाता है। हादसे के बाद परिवार के लोग इलाज कराने के लिए रुपये एकत्र करते हैं। इससे उसके परिवार को आर्थिक और मानसिक परेशानियों से जूझना पड़ता है। इसलिए दुर्घटनाओं को रोकने के लिए शीघ्र पुलिया का टूटा जाल ठीक कराया जाए। इसके अलावा क्षेत्र के अन्य लोगों ने भी समय-समय पर ज्ञापन सौंपकर पुलिया का गडढा ठीक कराने की मांग की है, मगर अभी तक पुलिया का गडढा ठीक नहीं हो सका है। मुख्यमंत्री पोर्टल पर राधा रोड की पुलिया के बीच बने गडढे को जनहित में ठीक कराने की मांग की थी। अधिकारियों ने पालिका बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव रखने और उसमें होने वाले निर्णय की बात कहकर टाल दिया है।

फैसल मुमताज राधा रोड की पुलिया के बीच बने गडढे के कारण आए दिन हादसे होते रहते हैं। हादसे में घायल गरीब लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है। जनहित में इसे ठीक कराने की कई बार मांग कर चुके हैं।

मोहम्मद इस्हाक। राधा रोड की पुलिया से होकर हर रोज काफी संख्या में छोटे-बड़े वाहन और स्कूली बच्चे गुजरते हैं। पुलिया के बीचोंबीच गडढ़े के कारण अक्सर हादसे होते रहते हैं। अधिकारियों से शिकायत के बाद भी गडढा ठीक नहीं हुआ।

हितेश अग्रवाल। राधा रोड काफी व्यस्त रहता है। इसकी पुलिया पर काफी समय से जाल टूटा है है, जिसे ठीक कराने के लिए क्षेत्र के लोग अधिकारियों से कई बार शिकायत कर चुके हैं। मगर अधिकारी इसे गंभीरता से नहीं ले रहे।

श्याम बाबू।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.