Move to Jagran APP

नवरात्र के छठे दिन भक्तों ने की मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना

रामपुर चैत्र नवरात्र के छठे दिन रविवार को भक्तों ने उपवास रखकर दुर्गा माता के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 11:00 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 11:00 PM (IST)
नवरात्र के छठे दिन भक्तों ने की मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना
नवरात्र के छठे दिन भक्तों ने की मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना

रामपुर : चैत्र नवरात्र के छठे दिन रविवार को भक्तों ने उपवास रखकर दुर्गा माता के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना की। दुर्गा चालीसा, दुर्गा सप्तशती का पाठ किया। कोरोना क‌र्फ्यू के चलते मंदिरों में शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए केवल पुजारियों के द्वारा ही हवन-पूजन किया गया। महिलाओं ने अपने-अपने घरों में दोपहर और रात में भजन-कीर्तन कर माता का गुणगान किया।

loksabha election banner

मिस्टन गंज अग्रवाल धर्मशाला स्थित मंदिर में कोरोना काल के चलते सामूहिक कार्यक्रम नहीं हुए। मंदिर में शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए दुर्गा देवी ज्वाला जी शक्ति दरबार के महंत पंडित विश्वनाथ प्रसाद मिश्रा ने सुबह दुर्गा चालीसा, सप्तशती का पाठ कर यज्ञ किया। इसमें जन कल्याण की भावना के साथ आहुतियां दी गई। उन्होंने बताया कि नवरात्र के छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना की जाती है। कात्यायन ऋषि के घर कन्या के रूप में जन्म लेने के कारण इन देवी का नाम कात्यायनी पड़ा। उन्होंने बताया कि कोरोना काल के चलते मंदिर में सामूहिक कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं। रविवार को कोरोना क‌र्फ्यू लगा है। सभी लोगों ने अपने-अपने घर में रहकर ही पूजा-अर्चना की। बताया कि उन्होंने भी लोगों से अपील की थी कि कोराना से बचाव के लिए शासन-प्रशासन के नियमों का पूरी तरह पालन करें। मास्क जरूर लगाएं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। कोरोना क‌र्फ्यू में घरों से बिलकुल बाहर न निकले। सरकार ने कोरोना क‌र्फ्यू हम सभी को कोरोना से बचाने के लिए ही लगाया है। इसलिए हम सभी का फर्ज बनता है कि इसे सफल बनाने के लिए सरकार की गाइडलाइन का ठीक से पालन करें। अपने हाथों को समय-समय पर साबुन और सैनिटाइजर से साफ करते रहें।

इसी तरह पुराना गंज स्थित माई का थान मंदिर, शक्तिपुरम कालोनी स्थित श्री त्रिपुरेश्वरी शक्ति पीठ मंदिर, रामनाथ कालोनी स्थित श्री आदि शक्ति मां भवानी माता का मंदिर, नर्मदेश्वर महादेव मंदिर, जिला पंचायत रोड स्थित शिव मंदिर, पुराना गंज स्थित हरिहर मंदिर, श्री हरि मंदिर, गर्वमेंट प्रेस के सामने स्थित शिव मंदिर, सिविल लाइंस ज्वालानगर में वैद्य जी की धर्मशाला स्थित श्याम मंदिर, कृष्णा विहार स्थित कृष्णा मंदिर, मुहल्ला छिपियान स्थित दुर्गा मंदिर, आवास विकास आदि के मंदिरों में भी कोरोना से बचाव के शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए हवन-पूजन किया गया। घरों में की विधि-विधान से पूजा

चैत्र नवरात्र के छठे दिन भक्तों ने उपवास रखकर अपने-अपने घरों में दुर्गा माता के छठे स्वरूप मां कात्यायनी की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की। दुर्गा चालीसा, सप्तशती का पाठ किया। महिलाओं ने दोपहर और रात में भजन गाकर माता का गुणगान किया। माता के जयकारे लगाए, जिससे आसपास का वातावरण भक्तिमय हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.