Move to Jagran APP

नवरात्र के पांचवें दिन भक्तों ने की स्कंदमाता की पूजा-अर्चना

रामपुर चैत्र नवरात्र के पांचवें दिन शनिवारको श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर दुर्गा माता के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 12:03 AM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 12:03 AM (IST)
नवरात्र के पांचवें दिन भक्तों ने की स्कंदमाता की पूजा-अर्चना
नवरात्र के पांचवें दिन भक्तों ने की स्कंदमाता की पूजा-अर्चना

रामपुर : चैत्र नवरात्र के पांचवें दिन शनिवारको श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर दुर्गा माता के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की। दुर्गा चालीसा, दुर्गा सप्तशती का पाठ किया। कोरोना काल के चलते मंदिरों में शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए केवल पुजारियों के द्वारा ही पूजन कर हवन किया गया। महिलाओं ने दोपहर और रात में अपने-अपने घरों में भजन-कीर्तन कर माता का गुणगान किया।

loksabha election banner

मिस्टन गंज अग्रवाल धर्मशाला स्थित मंदिर में दुर्गा देवी ज्वाला जी शक्ति दरबार के महंत पंडित विश्वनाथ प्रसाद मिश्रा ने सुबह दुर्गा चालीसा, सप्तशती का पाठ कर हवन किया। इसमें विश्व कल्याण की भावना के साथ आहुतियां दीं। इस दौरान उन्होंने बताया कि नवरात्र के पांचवें दिन दुर्गा माता के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता की पूजा-अर्चना की जाती है। यह भगवान स्कंद की माता हैं। इस कारण इन्हें स्कंदमाता के नाम से भी जाना जाता है। इनको सूर्य मंडल की अधिष्ठात्री देवी कहते हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना काल के चलते इस समय काफी सावधानी बरतने की आवश्यकता है। मंदिर में शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए पूजा अर्चना की जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सभी मास्क का प्रयोग करें। भीड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। स्वयं ही शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें। हाथों को समय-समय पर साबुन और सैनिटाइजर से साफ करते रहें।

पुराना गंज स्थित माई का थान मंदिर में पुजारी के द्वारा माता का विधि-विधान से पूजन किया गा। सप्तशती का पाठ और विश्व कल्याण की भावना के साथ यज्ञ किया गया। इस दौरान मंदिर में कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करते हुए पूजा-अर्चना की।

शक्तिपुरम कालोनी स्थित श्री त्रिपुरेश्वरी शक्ति पीठ मंदिर में आचार्य राधेश्याम वासंतेय ने श्री यंत्र का विधि-विधान से पूजन और अभिषेक किया। इसके बाद यज्ञ हुआ, जिसमें जन कल्याण की भावना के साथ आहुतियां दी गईं। बताया कि कोरोना काल के चलते मंदिर में सामूहिक कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए मंदिर में पूजा-अर्चना की जा रही है।

इसके अलावा रामनाथ कालोनी स्थित श्री आदि शक्ति मां भवानी माता का मंदिर, नर्मदेश्वर महादेव मंदिर, गर्वमेंट प्रेस के सामने स्थित शिव मंदिर, जिला पंचायत रोड स्थित शिव मंदिर, पुराना गंज स्थित हरिहर मंदिर, श्री हरि मंदिर, सिविल लाइंस ज्वालानगर में वैद्य जी की धर्मशाला स्थित श्याम मंदिर, कृष्णा विहार स्थित कृष्णा मंदिर, मुहल्ला छिपियान स्थित दुर्गा मंदिर, आवास विकास आदि के मंदिरों में भी कोरोना से बचाव के शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए पूजा-अर्चना की गई। घरों में की विधि-विधान से पूजा

चैत्र नवरात्र के चौथे दिन भक्तों ने उपवास रखकर अपने-अपने घरों में दुर्गा माता के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना कर दुर्गा चालीसा, सप्तशती का पाठ किया। दोपहर और रात में भजन गाकर माता का गुणगान किया। इस दौरान सभी ने जमकर माता के जयकारे लगाए, जिससे आसपास का वातावरण भक्तिमय हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.