Move to Jagran APP

नामांकन आज से, कलेक्ट्रेट के आसपास कड़े सुरक्षा प्रबंध

नामांकन आज से कलेक्ट्रेट के आसपास कड़े सुरक्षा प्रबंध

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 11:50 PM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 06:29 AM (IST)
नामांकन आज से, कलेक्ट्रेट के आसपास कड़े सुरक्षा प्रबंध
नामांकन आज से, कलेक्ट्रेट के आसपास कड़े सुरक्षा प्रबंध

जागरण संवाददाता, रामपुर : विधानसभा उप चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सोमवार से कलेक्ट्रेट में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. अजय पाल शर्मा ने रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में मीडिया से वार्ता के दौरान उप चुनाव की तैयारियों के बारे में जानकारी दी। डीएम ने बताया कि सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 30 सितंबर तक पर्चे दाखिल हो सकेंगे। एक अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच और तीन अक्टूबर को नाम वापसी होगी। 21 को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को मतगणना कराई जाएगी। नामांकन प्रक्रिया कलक्ट्रेट में होगी। इसके लिए लोकसभा चुनाव की तरह सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। बेरीकेडिग का काम शुरू करा दिया गया है। आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है। चुनाव संबंधी कार्य को संपन्न कराने के लिए अधिकारियों की डयूटी लगा दी गई है। उपजिलाधिकारी सदर प्रेम प्रकाश तिवारी को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है, जबकि तहसीलदार सदर सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाए गए हैं। लोकसभा चुनाव की तरह ही वाहनों की चेकिग भी की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि नामांकन के दौरान कलेक्ट्रेट के आसपास कड़े सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। विधानसभा क्षेत्र को चार जोन और 27 सेक्टर में बांटा गया है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। चार क्षेत्राधिकारी, 11 थाना प्रभारी, आठ इंस्पेक्टर 29 सब इंस्पेक्टर, 72 हेड कांस्टेबिल, 141 कांस्टेबिल, 20 महिला पुलिस कर्मी और पीएसी की व्यवस्था रहेगी। मतदान केंद्रों पर भी मानक के अनुरूप सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। विधान सभा क्षेत्र की सीमाओं पर भी कड़े सुरक्षा प्रबंध रहेंगे। वाहनों की चेकिग जारी रहेगी।

पहचान पत्र से ही पड़ सकेंगे वोट

रामपुर : अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी ने बताया कि उप चुनाव में केवल मतदाता पहचान पत्र के आधार पर ही वोट डाले जा सकेंगे। निर्वाचन आयोग अगर आगे कोई व्यवस्था करता है तो उसे भी लागू किया जाएगा। फिलहाल पहचान पत्र के आधार पर ही वोट डलवाने के निर्देश दिए गए हैं। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी शिवेंद्र कुमार और नगर मजिस्ट्रेट सर्वेश कुमार गुप्ता व उप जिलाधिकारी प्रेम प्रकाश तिवारी भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.