Move to Jagran APP

छात्रों के मानसिक विकास को करने होंगे उपाय

उत्तराखण्ड के रूद्रपुर स्थित स्वामी विवेकानंद बाल विकास फाउंडेशन संस्थान के संस्थापक पवन दीक्षित ने कहा कि छात्रों को उनके मानसिक विकास को विकसित करने के लिए नए-नए उपाय करने होंगे, जिससे उनकी माइंड पावर बढ़ सके।वह गांव नारायणपुर स्थित ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित एक दिवसीय मस्तिष्क शक्ति कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। उन्होंने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। कहा कि आज का समय बहुत ही कम्पटीशन का समय है। इसमें आए दिन नई तकनीक और शोध, सर्वेक्षणों की जरूरत है।छात्रों को यदि अपने लक्ष्य को भली भांति पाना है तो उन्हें पहले से और अधिक मेहनत करनी होगी।प्रबन्धक योगेश कुमार चौहान ने कहा कि छात्रों को अपने विषय को समझने के लिए उसको बारीकी से पढ़ें।लिखे और फिर अध्ययन करें।विद्या एक ऐसा धन है जिसको जितना खर्च किया जाए वह उतना ही बढ़ता है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 08:14 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 08:14 PM (IST)
छात्रों के मानसिक विकास को करने होंगे उपाय
छात्रों के मानसिक विकास को करने होंगे उपाय

दढि़याल : उत्तराखण्ड के रुद्रपुर स्थित स्वामी विवेकानंद बाल विकास फाउंडेशन संस्थान के संस्थापक पवन दीक्षित ने कहा कि छात्रों को उनके मानसिक विकास को विकसित करने के लिए नए-नए उपाय करने होंगे, जिससे उनकी माइंड पावर बढ़ सके।वह गांव नारायणपुर स्थित ग्लोबल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित एक दिवसीय मस्तिष्क शक्ति कार्यशाला में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। उन्होंने दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। कहा कि आज का समय बहुत ही कम्पटीशन का समय है। इसमें आए दिन नई तकनीक और शोध, सर्वेक्षणों की जरूरत है। प्रबन्धक योगेश कुमार चौहान ने कहा कि छात्रों को अपने विषय को समझने के लिए उसको बारीकी से पढ़ें। लिखे और फिर अध्ययन करें। डाक्टर कविन्दर ¨सह, डॉ. सोनू चौहान, ममता शर्मा, प्रीति यादव, नीतू चौहान का सहयोग रहा। उप प्रबन्धक मुनेश चौहान, अध्यक्ष शिशुपाल ¨सह, प्राचार्य डॉ. एसपी शर्मा मौजूद रहे। जासं  

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.