Move to Jagran APP

बच्चों के साथ मनाया साक्षरता दिवस

बचों को प्राथमिक उपचार के भी बताए तरीके

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 11:06 PM (IST)Updated: Tue, 10 Sep 2019 11:06 PM (IST)
बच्चों के साथ मनाया साक्षरता दिवस
बच्चों के साथ मनाया साक्षरता दिवस

जागरण संवाददाता रामपुर : एमआइएमटी इंस्टिट्यूट डीपीएमआई नोवा अस्पताल की और से बच्चों के साथ अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया गया। इस दौरान डीपीएमआइ के हेड ट्रेनर निशांत गैक्वाड ने बच्चों को बताया कि साक्षरता किस तरह से एक राष्ट्र को मजबूत करता है। साथ ही उस राष्ट्र में अपराध कम आते हैं एवं देश निरंतर तरक्की करता है। जो ज्ञान हमारे पास है यदि हम उसको दूसरों के साथ बाटेंगे तो उससे हम अपना और उसका भला कर सकते हैं। हमारा ज्ञान किसी और के पास भी पहुंचे यही तरक्की है। साथ ही उन्होंने प्राथमिक उपचार के तरीके बताते हुए कहा कि किसी भी तरह की घटना होने पर किस तरह से प्राथमिक उपचार किया जा सकता है। कहा कि स्वयं भी आपातकाल की स्थिति में हिम्मत नहीं हारनी चाहिए तथा प्राथमिक उपचार करना चाहिए। उन्होंने बच्चों को आग लगने, सांप काटने तथा किसी भी प्रकार की अन्य चोट लगने पर किस तरह से प्राथमिक उपचार किया जा सकता है, इसकी जानकारी दी। बच्चों को फूड प्वाइजनिग होने तथा नाक से खून आने पर किए जाने वाले उपायों को भी समझाया।

loksabha election banner

उन्होंने सभी बच्चों से गर्मी के मौसम में फिल्टर किया हुआ पानी पीने तथा ताजा बना हुआ खाना खाने की अपील की। बच्चों को डॉक्टर बनने के लिए की जाने वाली तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। बताया कि कभी भी किसी तरह की बीमारी होने पर तांत्रिक तथा बाबाओं के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए। बच्चे हमेशा वैज्ञानिक सोच रखें तथा हादसा होने पर केवल डॉक्टर से ही सलाह लें। बताया कि सभी अपनी जिम्मेदारी को समझें। इमरजेंसी की स्थिति में कैसे मरीज को संभाले ये भी सिखाया। इस अवसर पर इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर डॉ. शादाब खान एवं उनका स्टाफ मौजूद रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.