Move to Jagran APP

रेलवे गोदाम पर डीएम व एसपी ने मारा छापा

जागरण संवाददाता, रामपुर: खनन माफिया ने अब कोसी नदी का सीना चीरने के बजाय अवैध खनन का नया

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 10:20 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 10:20 PM (IST)
रेलवे गोदाम पर डीएम व एसपी ने मारा छापा
रेलवे गोदाम पर डीएम व एसपी ने मारा छापा

जागरण संवाददाता, रामपुर: खनन माफिया ने अब कोसी नदी का सीना चीरने के बजाय अवैध खनन का नया तरीका खोज लिया है। अब नदी के बजाय रेलवे स्टेशन के गोदाम से अवैध खनन का धंधा चल रहा है। इस काम में पुलिस के साथ ही अधिकारियों की भी मिलाभगत है। मामला संज्ञान में आने पर जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर ¨सह और पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीना ने छापा मारा। वाणिज्य कर अफसरों को मामले की पूरी जांच करने के आदेश दिए। रात तक अधिकारी जांच पड़ताल में जुटे रहे। शासन और प्रशासन की सख्ती के बावजूद अवैध खनन का धंधा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। खनन माफिया पहले कोसी नदी में अवैध खनन करते रहे। मामला हाईकोर्ट तक पहुंचा। दढि़याल के एक व्यक्ति ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा कि खनन माफिया नदी किनारे जबरन उसके और उसके भाइयों के खेतों से खनन कर रहे हैं। प्रशासन से शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं हो रही है। इस मामले में जिलाधिकारी के खिलाफ अवमानना याचिका भी दायर की गई। हाईकोर्ट ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए करीब साढ़े तीन साल पहले रामपुर में जिलाधिकारी रहे राकेश कुमार ¨सह और राजीव रौतेला को निलंबित करने के आदेश दिए। साथ ही पूरे प्रकरण की जांच कराने के निर्देश दिए। इसपर शासन ने मुरादाबाद के मंडलायुक्त से जांच कराई। कमिश्नर की जांच रिपोर्ट के बाद खनन अधिकारी और खनन लिपिक निलंबित किए गए, लेकिन दोनों जिलाधिकारी बच गए। इसके बाद प्रशासन ने अवैध खनन करने वालों पर लगाम लगा दी। अब इन लोगों ने अवैध खनन का नया तरीका खोज निकाला है। अब नदी के बजाय रेलवे स्टेशन के गोदाम से यह धंधा चल रहा है। जिले में नैनीताल रोड के चौड़ीकरण का काम चल रहा है। इसके लिए हरियाणा से रेत मंगाई जा रही है। यह रेत सड़क के निर्माण में कम, बल्कि अवैध रूप से ज्यादा बिक रही है। खनन के धंधे बाज गोदाम से डंपर लोड कराते हैं और सीधे रेत व बजरी बेचने वालों के पास भेज देते हैं। जीएसटी भी नहीं देते माफिया

loksabha election banner

रामपुर: दूसरे राज्य से रेत लाने पर जीएसटी भी लगती है, लेकिन इसपर कोई जीएसटी नहीं दी जा रही है। एक दो दिन में रैक लगती है, जिसमें 120 डंपर माल होता है और एक डंपर में 350 किव्टल रेत भरी जाती है, जबकि नियमानुसार 150 ¨क्वटल ही भरी जानी चाहिए। इस धंधे में सिविल लाइंस पुलिस के साथ ही परिवहन अधिकारी भी शामिल हैं।

एक पखवाड़े से चल रहा है अवैध धंधा

रामपुर : यह धंधा दो सप्ताह चल रहा है। 31 अक्टूबर को एआरटीओ और सिविल लाइंस थाने से दो गाड़ी पुलिस रेलवे मालगोदाम पहुंची और पहले से ट्रांसपोर्ट का काम कर रहे डंपरों को पकड़ लिया। आधा दर्जन डंपरों का चालान कर दिया। साथ ही ट्रांसपोर्टर को चेतावनी दी कि अगर उसने यहां से माल लोड किया तो अगली बार डंपर सीज कर दिए जाएंगे। इसके बाद पुलिस ने दूसरे ट्रांसपोर्टर को बुलाकर सारा माल उसी से उठाने को कहा। हरियाणा से रेत भेजने वाली पार्टी से भी बात की और रेत के दाम 104 से घटाकर 100 रुपये ¨क्वटल करने और उनके बताए ट्रांस्पोर्टर से ही रेत का उठान कराने को कहा। अब पुलिस और खनन माफिया मिलकर धंधा करा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.