Move to Jagran APP

प्रमुख सचिव ने किया सीएचसी का औचक निरीक्षण

नोडल अधिकारी ने क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने तहसील और सीएचसी में जाकर व्यवस्था का जायजा लिया। तहसील में सब सही मिला जबकि सीएचसी में कुछ कमियों को लेकर नाराजगी जाहिर की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jun 2019 10:42 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2019 10:42 PM (IST)
प्रमुख सचिव ने किया सीएचसी का औचक निरीक्षण
प्रमुख सचिव ने किया सीएचसी का औचक निरीक्षण

मिलक : जिले के नोडल अधिकारी सुरेश चंद्रा ने नगर में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं तहसील भवन का औचक निरीक्षण किया। उनके अचानक पहुंचने से अधिकारियों में हड़कंप मच गया। इस दौरान पूरे भवन का निरीक्षण किया। प्रत्येक कार्यालय में पहुंच कर अभिलेख चैक किए तथा बिदुवार जानकारी ली।

loksabha election banner

सबसे पहले वह उपजिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। वहां लम्बित शिकायतों के निस्तारण की स्थिति, स्वीकृत पदों के सापेक्ष कर्मचारियों की तैनाती, अमीनों के कलेक्शन की स्थिति, विभिन्न प्रकार के ऋणों की वसूली, अविवादित विरासत दर्ज कराने हेतु की जाने वाली कार्यवाही, आय, जाति व निवास के प्रमाणपत्र जारी करने की प्रक्रिया सहित विभिन्न बिदुओं पर पूछताछ करते हुए अभिलेखों का अवलोकन किया। कार्य ठीक मिलने पर उन्होंने संतुष्टि जताई। सब ओके मिलने पर वह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए चल दिए। बाहर निकलने पर अधिवक्ता योगेश बंसल द्वारा उत्तर प्रदेश राजस्व संहिता 2006 की धारा 38(6) के तहत राजस्व निरीक्षक द्वारा आदेश पारित करने को लेकर ज्ञापन दिया गया। इसके बाद वह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। यहां पर ओपीडी कक्ष, पैथोलॉजी कक्ष, एक्स-रे कक्ष, डॉट्स सेंटर आदि कक्षों का निरीक्षण किया। मौजूद मरीजों से उनका हालचाल जाना। दवा स्टोरेज कक्ष में दवा की कमी मिलने पर नाराजगी जताई।

मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि वह स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित करें कि वे निर्धारित मानकों के अनुरूप प्रत्येक दशा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। यह भी ध्यान रखें की जनता को बेहतर सेवाएं प्राप्त हों। अस्पताल में डॉक्टरों की कमी के सवाल पर उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में ही डॉक्टरों की कमी है। सीएचसी से निकलते समय भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें रोडवेज की समस्या के बारे में अवगत कराया। इस पर उन्होंने ने जल्द कार्रवाई की बात कही। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शिवेंद्र कुमार सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राम भरत तिवारी आदि उपस्थित रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.