रामपुर : कोरोना संक्रमण के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में बुखार के बढ़ते मामलों की लगातार दैनिक जागरण में खबरें प्रकाशित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। विभाग की ओर से ग्रामीण इलाकों में 31 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर ओपीडी शुरू कर दी है, जहां चिकित्सक मरीजों को देखने के साथ ही उन्हें दवाएं भी देंगे। इसके अलावा किसी भी तरह की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजीव यादव ने बताया कि जिले में कोविड लक्षणों से ग्रसित रोगियों को चिन्हित करने के लिये घर-घर दस्तक अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में लक्षण युक्त रोगियों को चिन्हित करके उनके कोविड के सैंपल लिए जा रहे हैं। जिन रोगियों के सैंपल की रिपोर्ट पाजिटिव आ रही है, उन्हें उस क्षेत्र की रेपिड रेस्पांस टीम द्वारा मेडिकल किट उपलब्ध कराई जा रही है। पाजिटिव मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी चिन्हित कर उनकी कोविड जांच कराई जा रही है। जिन कोविड रोगियों द्वारा होम आइसोलेशन का विकल्प नहीं दिया गया है, उनको जिला चिकित्सालय स्थित एल-टू कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया जा रहा है।

इसके साथ ही विभिन्न माध्यमों से प्राप्त ग्रामीण क्षेत्रों में बुखार के बढ़ते मामलों का संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से ग्रामीण क्षेत्र में स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रोगियों को इलाज के लिए आने पर ओपीडी सुविधा तथा मेडिसिन उपलब्ध कराने की की व्यवस्था की है। इसके अलावा किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या होने पर आइसीसीसी के नंबर 0595-2352498, 0595-2350298, 0595-2352113, 0595-2350404 पर फोन कर सकते हैं। कोविड संक्रमित व्यक्ति यदि होम आइसोलेशन में रहने में असमर्थ है और वह अस्पताल में भर्ती होना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में 108 एम्बुलेंस से जौहर अस्पताल स्थित एल-वन प्लस कोविड हास्पिटल एवं जिला चिकित्सालय स्थित एल-टू कोविड केयर हास्पिटल में रोगी को भर्ती करा सकते हैं। इन स्वास्थ्य केंद्रों पर मिलेगा इलाज

मानपुर ओझा, बेगमाबाद, नवाबगंज, केमरी, कोयला, पंजाब नगर, शहजादनगर, धमौरा, परम, भंवरका, बड़ा खास, बाग छोटे साहब, अजीतपुर, दोमहला, बरेली गेट, घेर मिया खान, काशीपुर, नगरिया आकिल, बढ़पुरा करणपुर, पटवाई, ढकिया, रम्पुरा, सैफनी, मसवासी, ढोकपुरी टांडा, मीरपुर, मिलक खानम, खेमपुर, पैगंबरपुर, दड़ियाल और पिपली नायक स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर बुखार पीड़ितों के इलाज सुविधा उपलब्ध रहेगी।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप