जेएनएन, रामपुर: मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है। इन पंक्तियों के मायने को सही में साकार कर रहे हैं दिव्यांग बच्चे वसीम और फैजान। हाथ न होने की वजह से वसीम पैर से लिखते हैं। वहीं, फैजान के हाथ लकवाग्रस्त हैं, इसलिए वह मुंह से लिखकर अपना भविष्य बना रहे हैं। वसीम ने दिव्यांग दिवस पर हुई 50 मीटर दौड़ जीतने के साथ ही दिल भी जीत लिया। उनके हौसले को देख तमाम लोग आश्चर्यचकित रह गए।

विश्व दिव्यांग दिवस पर शुक्रवार को महात्मा गांधी स्टेडियम में परिषदीय विद्यालयों के दिव्यांग बच्चों की जिला स्तरीय बाल शैक्षिक एवं क्रीड़ा प्रतियोगिता हुई। जिसमें इस प्रतियोगिता में तमाम दिव्यांग बच्चों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। कंपोजिट विद्यालय घाटमपुर के कक्षा दो के छात्र वसीम ने मुख्य अतिथि जिला प्रोबेशन अधिकारी लव कुश भार्गव और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना सिंह के सामने अपने पैर से कापी पर अपना नाम लिखकर दिखाया। दोनों अधिकारियों ने वसीम के जज्बे को सलाम किया। वसीम के दोनों हाथ बिजली के करंट से झुलसने के बाद काट दिए गए थे। प्राथमिक विद्यालय मगरमऊ के फैजान के हाथ बचपन से लकवाग्रस्त हैं। इस कारण वह मुंह से लिखते हैं। उन्होंने भी जब मुंह से कलम पकड़ कर लिखना शुरू किया तो सभी आश्चर्यचकित हो गए।

दिव्यांग बच्चों में हैं प्रतिभाएं

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने कहा कि इन बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने की आवश्यकता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि ये बच्चे एक दिन जनपद का नाम रोशन करेंगे। बीएसए ने कहा कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत इन बच्चों को भविष्य संवारने के लिए शिक्षक विशेष ध्यान दे रहे हैं। समेकित शिक्षा के अंतर्गत दिव्यांग बच्चों को कई सुविधाएं मिल रही हैं, जिसका सभी अभिभावकों को लाभ उठाना चाहिए।

प्रतियोगिता जीतने को दौंड़े दिव्यांग बच्चे जासं, रामपुर: परिषदीय विद्यालयों के दिव्यांग बच्चों ने शैक्षिक एवं क्रीडा प्रतियोगिता में हुई दौड़ में भी भाग लिया। उच्च प्राथमिक स्तर की 100 मीटर दौड़ धनौरी के नरेश ने और प्राथमिक स्तर की 50 मीटर दौड़ में कंपोजिट विद्यालय घाटमपुर के वसीम ने पहला स्थान पाया। बालिका वर्ग 50 मीटर दौड़ में बढ़पुरा शर्की की प्रिया और उच्च प्राथमिक स्तर की 100 मीटर दौड़ में चमरौआ की सायरीन ने बाजी मारी। प्राथमिक स्तर की कुर्सी दौड़ में भरतपुर के अमित पाल और बालिका वर्ग में बढ़पुरा शर्की की प्रिया ने

पहला स्थान पाया। प्राथमिक स्तर की मैचिग दौड़ में शाहबाद की किरण एवं तान्या ने प्रथम, गणित दौड़ में शाहबाद की अर्चना ने पहला स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर नगर के खंड शिक्षा अधिकारी शाहिद हुसैन, जिला समन्वयक समेकित शिक्षा सत्येंद्र शर्मा , आशीष शर्मा, फौजिया खान, भूरे सिंह, नरेंद्र यादव, अमर नाथ यादव. विजय प्रताप आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran