Move to Jagran APP

जमीन विवाद को लेकर गरीब की झोपड़ी में लगाई आग

जलकर खाक हुआ अनाज व अन्य सामान

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 10:52 PM (IST)Updated: Wed, 23 Oct 2019 10:52 PM (IST)
जमीन विवाद को लेकर गरीब की झोपड़ी में लगाई आग
जमीन विवाद को लेकर गरीब की झोपड़ी में लगाई आग

जागरण संवाददाता, मिलक : जमीनी विवाद को लेकर मारपीट और लूटपाट के बाद झोपड़ी में आग लगा दी। पीड़ित ने कोतवाली में आरोपितों के खिलाफ तहरीर दी है।

prime article banner

इनायतपुर गांव निवासी ठाकुरदास कश्यप विकलांग है। वह अपने परिवार के साथ गांव में झोपड़ी बनाकर रहता है। रोजाना की भांति मंगलवार की रात वह और उसका परिवार झोपड़ी में सो रहा था।रात 11 बजे दबंगों ने उसे व उसके परिवार के साथ मारपीट कर घायल करने के बाद उसकी झोपड़ी में आग लगा दी। आग को देखकर वह परिवार समेत किसी तरह झोपड़ी से बाहर निकला। शोर शराबा मचाने पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे। पानी, रेत और मिट्टी आदि डालकर आग बुझाने का प्रयास किया।

आग इतनी विकराल रूप धारण कर चुकी थी कि ग्रामीणों के लाख प्रयत्न के बावजूद भी उसे बुझाना मुमकिन नहीं हो सका। झोपड़ी और उसके अंदर रखा घरेलू सामान सभी जलकर खाक हो गया। आग बुझाने का प्रयास करते समय ठाकुरदास झुलसकर घायल हो गया। हंड्रेड डायल कर पुलिस को सूचना दी गई।

पुलिस मौके पर पहुंची।पीड़ित ने पुलिस से पुरानी जमीनी विवाद में चल रही रंजिश को लेकर झोपड़ी में आग लगाने का आरोप लगाया। पुलिस रात में ही लौट गई।

सुबह होने पर पीड़ित एसडीएम डॉ. ज्योति गौतम के पास परिवार समेत पहुंचा। पीड़ित ने एसडीएम से कहा कि झोपड़ी में रखे पहनने के कपड़े, खाने-पीने की वस्तुओं के साथ सारा अनाज जलकर खाक हो गया। ठंड का मौसम आ गया है। ऐसे में वह अपने परिवार के साथ खुले आसमान के नीचे बिना भोजन, बिना कपड़ों के कैसे रहेंगे? एसडीएम ने कहा कि सरकार द्वारा दैवीय आपदाओं में ही मुआवजा दिया जाता है। फिर भी फौरी तौर पर जो भी राहत दी जा सकती है, उसके लिए लेखपाल को मौके पर भेजा जाएगा और सहायता करने का प्रयास किया जाएगा।

एसडीएम ने पीड़ित परिवार को कार्रवाई का आश्वासन दिया और उसे कोतवाली में पुलिस को तहरीर देने के लिए कहा। वह कोतवाली पहुंचा और झोपड़ी में आग लगाने का आरोप लगाते हुए पुलिस को तहरीर दी। तहरीर में आरोप लगाया कि उसके गांव के रहने वाले चार व्यक्ति अपने एक अन्य साथी के साथ मंगलवार की रात उसके घर में घुस आए। जमीन को लेकर चल रही पुरानी रंजिश को लेकर उन्हें गालियां दीं। उसने विरोध किया तो उसे उसकी पत्नी रामकली, 13 वर्षीय पुत्री माया और 10 वर्षीय पुत्र यशपाल को बुरी तरह पीटकर घायल कर दिया। आरोपितों ने उसकी झोपड़ी में रखा मंगलसूत्र, कुंडल, टॉप्स, तिलक सोने के, चांदी की पायल समेत 25000 रुपये का माल लूटने के बाद झोपड़ी में आग लगा दी। आरोपित असलाह लहराते हुए फरार हो गए। विकलांग होने के कारण वह आग बुझाने में असमर्थ रहा। पीड़ित परिवार ने आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने और कार्रवाई की मांग की।

कोतवाल बृजेश यादव ने बताया कि तहरीर देने वाले व्यक्ति का अपने गांव में जमीन की खरीद-फरोख्त को लेकर विवाद चल रहा है। तहरीर ले ली गई है, जांच के बाद ही विधिक कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.