रामपुर (मुस्लेमीन)। नवाब रजा अली खां गीत और संगीत के शौकीन थे। उनके दौर में कोठी खासबाग में देर रात तक संगीत की महफिल सजती थी। इसमें रामपुर की ही नहीं, बल्कि देशभर की जानी-मानी हस्तियां शामिल होती थीं। मशहूर फिल्म अभिनेता दिलीप कुमार की सास अपने दौर की पहली सुपरस्टार और  ब्यूटी क्वीन थीं। उन्होंने करीब दो साल तक रामपुर में रहकर नवाब की महफिल की शान बढ़ाई। फिल्म अभिनेत्री निम्मी और गायिका अख्तरी बाई भी नवाब की महफिल में शामिल होती रहीं। 

अदाकारों की थी बड़ी अहमियत 

नवाबी दौर में रामपुर में अदाकारों की बड़ी अहमियत थी। नवाब की ओर से खुशी के मौके पर बड़ी-बड़ी महफिलें सजाई जाती थीं, जिसमें देशभर की नामचीन हस्तियां शामिल होतीं। कोठी खासबाग में संगीत हाल भी था। इसमें भी महफिल सजती थी, जब भी नवाब का मूड हुआ तब महफिल जम गई। रामपुर इतिहास के जानकार शाहिद महमूद खां बताते हैं कि नवाब रजा अली खां संगीत के बहुत प्रेमी थे। उनके दौर में रामपुर घराने के संगीत को भी मजबूती मिली। देशभर के अदाकार रामपुर आते थे। यहां वह अपनी कला का प्रदर्शन करने के साथ ही सीनियर अदाकारों से सीखते भी थे। इसके लिए शहर में कई जगह क्लब और गेस्टहाउस बने थे। अपने दौर की पहली महिला सुपरस्टार रही नसीम बानो बेहद खूबसूरत थीं। वह करीब दो साल तक रामपुर में रहीं। उनके ठहरने के लिए गेस्टहाउस में व्यवस्था की गई थी। वह महफिल में डांस करती थीं, लेकिन सिर्फ उस महफिल में जिसमें नवाब रजा अली खां और उनके खानदान के लोग होते थे। मशहूर फिल्म अभिनेत्री निम्मी भी कई बार रामपुर आईं और नवाब साहब की महफिल की शान बढ़ाई। निम्मी ने जहां नृत्य कर नवाब का दिल जीतने की कोशिश की। वहीं उस दौर की गायिका अख्तरी बाई ने भी गीत सुनाकर अपनी आवाज का जादू बिखेरा।

खुद भी गीत लिखते थे नवाब 

नवाब रजा अली खां खुद भी गीत लिखते थे। उन्हें होली से विशेष लगावा था, इसलिए उन्होंने होली पर भी कई गीत लिखे। ब्रज भाषा में लिखे गए इन गीतों में ङ्क्षहदी, उर्दू, फारसी के शब्दों को संजोया गया। रामपुर रजा लाइब्रेरी में मौजूद संगीत सागर में भी उनके होली गीतों का उल्लेख है। वह सभी धर्मों के त्योहारों में भी शामिल होते थे। उन्होंने होली गीत लिखकर गंगा-जमुनी तहजीब की मिसाल कायम की।  

 

Posted By: Narendra Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस