Move to Jagran APP

किसानों ने बिजली समस्या को लेकर अधीक्षण अभियंता का किया घेराव

रामपुर भारतीय किसान यूनियन अंवाबता के कार्यकर्ताओं ने बिजली की समस्याओं को लेकर मंगलवार को विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 15 Jun 2021 10:55 PM (IST)Updated: Tue, 15 Jun 2021 10:55 PM (IST)
किसानों ने बिजली समस्या को लेकर अधीक्षण अभियंता का किया घेराव
किसानों ने बिजली समस्या को लेकर अधीक्षण अभियंता का किया घेराव

रामपुर : भारतीय किसान यूनियन अंवाबता के कार्यकर्ताओं ने बिजली की समस्याओं को लेकर मंगलवार को विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता कार्यालय पर जोरदार प्रदर्शन किया। इसके बाद कार्यालय में बैठे अधीक्षण अभियंता का घेराव कर विभिन्न समस्याओं से संबंधित ज्ञापन सौंपा।

loksabha election banner

वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुहम्मद हनीफ वारसी ने कहा कि डूंगरपुर बिजली घर क्षेत्र में बिजली नाममात्र को आ रही है। इस क्षेत्र में पुलिस लाइन और जेल भी आती है। पुलिस कर्मी रात-दिन जनपदवासियों की सुरक्षा में लगे रहते हैं। बिजली की आंख-मिचौली के कारण पुलिस कर्मी रात में ठीक से सो भी नहीं पाते हैं। कई बार चेकिग के नाम पर बिजली बंद कर दी जाती है। यही हाल जेल का है। जेल में ड्यूटी पर जो कर्मचारी तैनात हैं, जेल के बंदियों एवं जेल की सुरक्षा के लिए रात-दिन ड्यूटी करते हैं उनके आराम करने का समय आता है तो बिजली चली जाती है। इसलिए पुलिस लाइन और जेल को अलग से लाइन बनाकर बिजली सप्लाई दी जाए। चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इसे अधिकारियों ने गंभीरता से नहीं लिया तो किसान बड़े आंदोलन को मजबूर होगा।

उन्होंने कहा कि बंदियों से मुलाकात एक वर्ष से अधिक समय से बंद है। मुलाकात फिर से शुरू कराई जाए। कहा कि सरकार द्वारा किसानों के लिए कुछ योजनाएं चलाई जा रही हैं, लेकिन विभाग के कुछ अधिकारियों की मनमानी के चलते किसानों को लाभ नहीं मिल रहा है, उनका शोषण किया जा रहा है। धान की फसल का समय चल रहा है। महंगे डीजल के कारण किसानों को खेती में काफी लागत लगानी पड़ रही है। किसान, मजदूर डीजल पेट्रोल के कारण बहुत परेशान है, बिजली भी महंगी है, लेकिन डीजल से सस्ती पड़ रही है। इसलिए किसान ज्यादा से ज्यादा सिचाई नलकूप से करना चाहता है। समय से किसानों को नलकूप कनेक्शन अगर शासन प्रशासन मुहैया करा दे तो किसानों के कुछ अच्छे दिन आ सकते हैं। आरोप लगाते हुए कहा कि बिजली विभाग में लाइनमैन से लेकर ऊपर तक किसान मजदूरों को लूटने के लिए ही बैठे हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे गरीब असहाय लोगों को सरकार अनाज फ्री दे रही है और महंगी बिजली देकर उनकी जमा पूंजी छीन रही है। बिजली विभाग के साथ ही अन्य विभाग के कर्मचारी ग्रामीण क्षेत्र में मनमानी कर रहे हैं। किसान मजदूर को डरा धमकाकर अपनी जेब गर्म कर रहे हैं। चेतावनी दी कि अगर भ्रष्ट कर्मचारी नहीं सुधरे तो ऐसे लोगों को भाकियू बंधक बनाएगी।

इस मौके पर प्रदेश प्रभारी सुहेब ईसार खान, महबूब अली एडवोकेट, लतीफ अहमद, नबी अहमद, शकील अहमद, राजकुमार, शेर सिंह, शफीक अहमद, हड़ताल सिंह यादव, मुबारक हसन, रिजवान, सफदर अली, अकरम खान, शाकिर अली, आरिफ, दयाशंकर, महबूब अली, शकील खान, हनीफ उर्फ मुन्ना आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.