मिलक (रामपुर) : जमीन पर बिना किसी सुरक्षा रेलिग के रखा बिजली के ट्रांसफार्मर में धमाके के बाद आग लग गई। घंटों तक ट्रांसफार्मर आग के शोलों में तब्दील होकर धूं धूं कर जलता रहा। मुहल्ले वालों की सूचना पर बिजली विभाग के कर्मचारियों ने सप्लाई बंद कर दी। बिजली सप्लाई बंद किए जाने के बाद भी ट्रांसफार्मर जलता रहा।

नगर में जगह-जगह सड़क किनारे बिना किसी सुरक्षा रेलिग के बिजली के ट्रांसफार्मर रखे हुए हैं। उनसे आए दिन हादसा होने की आशंका बनी रहती है। जमीन पर रखें ट्रांसफार्मरों की सुरक्षा रेलिग कराए जाने और उन्हें सड़क किनारों से हटाए जाने को लेकर दैनिक जागरण में कई बार प्रमुखता से खबरें प्रकाशित की गईं, लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही और उदासीनता के चलते ट्रांसफार्मरों को सुरक्षा रेलिग नहीं लगाई गई और न ही उन्हें सड़कों के किनारे से हटाया गया। नगर के वार्ड तीन में तड़के चार बजे पटवाई रेलवे क्रॉसिग के समीप जमीन पर रखे बिजली के ट्रांसफार्मर में तेज धमाका हुआ। इसके बाद उसमें आग लग गई। धमाके की आवाज इतनी तेज थी कि ट्रांसफार्मर के आसपास रहने वाले लोग डर गए। किसी अनहोनी की आशंका से लोग अपने घरों से सड़क पर निकल आए। सड़क किनारे जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर में आग लगी देख, सारा माजरा उनकी समझ में आ गया। मुहल्ले वालों ने बिजली कर्मचारियों को ट्रांसफार्मर में लगी आग की सूचना दी। बिजली कर्मचारियों ने मोहल्ले की बिजली सप्लाई बंद कर दी। बिजली सप्लाई बंद किए जाने के बाद भी घंटो तक ट्रांसफार्मर जलता रहा। गनीमत रही कि ट्रांसफार्मर में धमाका और आग रात के समय लगी। अगर दिन के समय ट्रांसफार्मर फटा होता तो जान माल के नुकसान होने का खतरा हो जाता। जमीन पर रखें इस ट्रांसफार्मर के समीप ही बच्चे खेलते हैं। वही ट्रांसफार्मर से सटे संपर्क मार्ग पर दिनभर वाहन और पैदल लोग निकलते हैं। मुहल्ले वालों ने बताया कि जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर को हटाने और उसकी सुरक्षा रेलिग लगाने की बिजली विभाग से गुहार लगाई गई, लेकिन बिजली विभाग की लापरवाही के चलते जमीन पर रखा ट्रांसफार्मर आए दिन हादसे को दावत देता रहता है।

बिजली विभाग के एसडीओ आरके गुप्ता ने बताया कि ट्रांसफार्मर की सुरक्षा रेलिग कराई गई थी। अज्ञात चोर उसे उखाड़ कर ले गए। ट्रांसफार्मर की सुरक्षा रैली लगाकर उसे सुरक्षित कराया जाएगा।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप