Move to Jagran APP

डीएम और एसपी ने मोटर साइकिल से की पेट्रोलिग

रामपुर कोरोना महामारी से बचाव के लिए सरकार ने कोरोना क‌र्फ्यू लगा दिया है जबकि जिले

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 10:58 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 10:58 PM (IST)
डीएम और एसपी ने मोटर साइकिल से की पेट्रोलिग
डीएम और एसपी ने मोटर साइकिल से की पेट्रोलिग

रामपुर: कोरोना महामारी से बचाव के लिए सरकार ने कोरोना क‌र्फ्यू लगा दिया है, जबकि जिले के पुलिस कर्मी बिजनौर और अमरोहा में पंचायत चुनाव कराने गए हैं। ऐसे में अफसर खुद सड़कों पर उतर आए हैं और क‌र्फ्यू का जायजा ले रहे हैं। डीएम और एसपी समेत तमाम अधिकारी मोटर साइकिलों से सड़कों पर घूम रहे हैं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ और पुलिस अधीक्षक शगुन गौतम ने मोटरसाइकिल से शहर में पेट्रोलिग की। शहर में आमजन द्वारा कोरोना क‌र्फ्यू के अनुपालन की स्थिति का जायजा लिया। आंबेडकर पार्क से राम रहीम पुल, शाहबाद गेट, माला रोड, मिस्टन गंज, किला गेट, जेल रोड और तहसील सहित विभिन्न क्षेत्रों में मोटरसाइकिल से पहुंचकर स्थिति को देखा। जहां तहां रुककर लोगों को अनावश्यक रूप से घर से बाहर न निकलने के लिए प्रेरित किया।

भ्रमण के दौरान राजद्वारा रोड पर साफ-सफाई व्यवस्था बेहतर न होने पर जिलाधिकारी ने सफाई निरीक्षक का एक माह का वेतन काटने एवं अधिशासी अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि शासन द्वारा निर्धारित 35 घंटे के कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान व्यापक स्तर पर सैनिटाइजेशन और साफ सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने के संबंध में पूर्व में ही निर्देश जारी किए जा चुके हैं, इसलिए सैनिटाइजेशन एवं सफाई व्यवस्था में लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने बताया कि भ्रमण के दौरान रास्ते पर गंदगी मिलना इस बात का प्रमाण है कि सफाई निरीक्षक द्वारा नियमित रूप से सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने में अपने दायित्वों का निर्वहन नहीं किया जा रहा है। सीडीओ को नोडल अधिकारी बनाया

जिलाधिकारी ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी साफ-सफाई व सैनेटाइजेशन कार्य को गति प्रदान करने के लिए विकास भवन स्थित सफाई वार रूम को सक्रिय बना दिया गया है, जिसकी नोडल अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी को बनाया गया है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी क्लस्टर रूप में सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराई जा रही है। बीमारी से लड़ने में सैनेटाइजेशन व स्वच्छता एक कारगर उपाय है इसलिए इसे प्राथमिकता से लागू कराया जा रहा है। शासन द्वारा निर्धारित 35 घंटे के कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान नगर पालिका व नगर पंचायतों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक सैनिटाइजेशन और साफ सफाई व्यवस्था की मानीटरिग के लिए नगरपालिका/ नगर पंचायत क्षेत्रों में आठ अधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक थाना क्षेत्र वार 15 अधिकारियों को नोडल अधिकारी के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई है। मरीजों के इलाज के पर्याप्त इंतजाम

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 संक्रमित लोगों की ट्रेसिग कराने के संबंध में जनपद में आरटीपीसीआर व एंटीजन टेस्ट व्यापक स्तर पर कराए जा रहे हैं, ताकि संक्रमित लोगों को चिन्हित करके उन्हें आइसोलेट किया जा सके। कंटेनमेंट जोन में भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का गंभीरतापूर्वक पालन कराया जा रहा ,है ताकि वायरस के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। आमजन भी अपनी जिम्मेदारी को समझें और कोविड-19 के कारण उत्पन्न वर्तमान परिस्थितियों में अनावश्यक रूप से घरों से बाहर बिल्कुल न निकले और मास्क व सैनिटाइजेशन का विशेष ध्यान रखें। जनपद में कोविड-19 संक्रमित मरीजों के उपचार में कोई कमी न रहे, इसके लिए जिला अस्पताल में 100 बेड क्षमता के साथ-साथ जौहर मेडिकल कॉलेज में भी 150 बेड की क्षमता की व्यवस्था कराई जा रही हैं, ताकि मरीजों के उपचार के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या न उत्पन्न हो। इसके साथ ही मरीजों की आवश्यकता के ²ष्टिगत पर्याप्त ऑक्सीजन सिलेंडरों की भी उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर स्थित नारायण हॉस्पिटल का भी भविष्य में जरूरत पड़ने पर कोविड-19 हॉस्पिटल के रूप में उपयोग किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.