Move to Jagran APP

गोपाष्टमी पर जगह-जगह हुआ गायों का पूजन

रामपुर गोपाष्टमी पर राज्यमंत्री बलदेव औलख और जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने सनातन धर्म गौशाला में जाकर गायों का पूजन किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 11:08 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 11:08 PM (IST)
गोपाष्टमी पर जगह-जगह हुआ गायों का पूजन
गोपाष्टमी पर जगह-जगह हुआ गायों का पूजन

रामपुर : गोपाष्टमी पर राज्यमंत्री बलदेव औलख और जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने सनातन धर्म गौशाला में जाकर गायों का पूजन किया।

prime article banner

राज्य मंत्री बलदेव औलख ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में गोवंश के संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। इसके अंतर्गत गोवंश की सुरक्षा और देखभाल के लिए गौ आश्रय स्थलों की स्थापना कराई गई, जिससे गौवंश को सुरक्षित रखा जा सके। साथ ही इनकी देखभाल के लिए भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

गोपाष्टमी के अवसर पर सरकार द्वारा गोवंश के सम्मान और उनकी देखभाल के लिए पूरे प्रदेश में कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। इसका उद्देश्य है कि आमजन में गौवंश की उपयोगिता और हमारी परंपरा में उनके महत्वपूर्ण स्थान के बारे में जागरूकता हो।

डीएम ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार गोपाष्टमी पर गौ पूजन कार्यक्रम किए जा रहे हैं, जिससे लोगों में जागरूकता आए। कहा कि गोवंश के संरक्षण के लिए समाज को जिम्मेदारी लेनी होगी। विशेष रुप से ऐसे पशु जो बाहर घूम रहे हैं। उनकी सेवा और देखभाल को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार द्वारा बहुत सी सहूलियतें दी जा रही हैं। यहां तक कि छुट्टा गोवंशीय पशुओं को घर में रखने एवं उनकी देखभाल के लिए सीमित अनुदान भी दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद में पशुओं में टीकाकरण से लेकर अन्य प्रकार की चिकित्सीय जांचें भी कराई जा रही है।

मिलक : गोपाष्टमी के अवसर पर भाजपाइयों ने जगह-जगह गायों का पूजन किया। कोतवाली क्षेत्र के धनेली उत्तरी गांव में भाजपा के पूर्व विधायक ज्वाला प्रसाद गंगवार की गौशाला में गोपाष्टमी पर्व कार्यक्रम हुआ। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा के जिला महामंत्री व उनके पुत्र हरीश गंगवार ने गौशाला में गायों की विधि विधान से पूजा-अर्चना की। गायों को गुड़-चना के साथ हरा चारा खिलाया। इस अवसर पर पूर्व विधायक ने कहा कि प्रदेश व केंद्र सरकार के द्वारा जनहित में कई पशु पालन योजनाएं चलाई जा रही हैं। किसान इन योजनाओं का लाभ उठा रहे है। इससे उनके जीवन में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। गाय की महिमा का वर्णन शास्त्रों में किया गया है। इसकी पूजा करने मात्र से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिल जाती है। इस मौके पर प्रेमपाल, दुर्गेश बाबू आदि मौजूद रहे। उधर, क्षेत्र के लोहा गांव में भाजपा की ब्लाक प्रमुख अर्चना गंगवार के साथ भाजपाइयों ने गाय का पूजन किया और उसे गुड़ खिलाया। इस दौरान रजनीश पटेल, सुरेश पटेल, अशोक कुमार, डालचंद गंगवार, भुवनेश गंगवार, अमित शर्मा, महेंद्र गंगवार आदि मौजूद रहे।

शाहबाद : गोपाष्टमी पर ग्राम घरामपुर में बने अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। ब्लाक प्रमुख जगपाल सिंह यादव ने गायों का पूजन किया। उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा.राजेंद्र प्रसाद माहौर ने गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन क्यों आवश्यक है? इस बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही गौशाला में संरक्षित गोवंश का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया। इस मौके पर भूमि विकास बैंक के चेयरमैन केपी सिंह, सुरेश बाबू गुप्ता, धर्म पाल सिंह, अनिल पांडे, गौशाला संचालक प्रवीण शर्मा, यादवेन्द्र सिंह, वीरेंद्र पाल, एडीओ पंचायत सुरेश चौहान, ग्राम पंचायत सचिव दानिश हबीब आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.