रामपुर : अब ग्रामीणों व किसानों को क्षेत्र की सहकारी समितियों पर बैंकिग व बिजली काउंटर की सुविधा मिलेगी। इन पर पहुंचकर ग्राहक आवश्यकतानुसार पैसा निकलवा सकते हैं और बिजली बिल भी जमा कर सकते हैं। फिलहाल यह सुविधा जनपद की 20 समितियों पर की गई है। आगे चलकर सभी 64 समितियों पर लागू कर दी जाएगी। इसका उदेश्य ग्रामीणों को ज्यादातर सुविधाएं ग्राम स्तर पर मुहैया कराना है।

जिला सहकारी बैंक ग्रामीणों को गांव स्तर पर ही अधिक सुविधाएं मुहैया कराने पर जोर दे रही है। इसी क्रम में जनपद की बीस समितियों पर बैंकिग व बिजली काउंटर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। यहां ग्राहक पैसा का लेन देन और बिजली का बिल जमा कर सकते हैं। इससे ग्रामीणों को अब गांव के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए 20 समितियों पर बिजली बिल जमा करने को मशीन उपलब्ध कराई गई हैं, जबकि 18 पर माइक्रो एटीएम मशीन उपलब्ध कराई गई हैं। ग्रामीण बिजली उपभोक्ता अपना बिजली बिल इन समितियों पर पहुंचकर जमा करा सकते हैं। यदि किसी के पास बिल उपलब्ध नहीं है तो वह समितियों से स्टाफ को घर ले जाकर बिल भी जारी करवा सकते हैं। इसी तरह माइक्रो एटीएम मशीन के जरिए ग्रामीणों को आवश्यकतानुसार पैसे का लेन-देन किया जाएगा। संबंधित रकम संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते से कटकर समिति के एकाउंट में आ जाएगी। इसके लिए उन्हें संबंधित बैंक या बिजलीघर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जिला सहकारी बैंक के महाप्रबंधक उपेंद्र कुमार सारस्वत ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि शुरुआत में यह सुविधाएं जनपद की 20 सहकारी समितियों पर चालू की गई है। वहां ई पोस्ट मशीनें व माइक्रो एटीएम मशीन उपलब्ध कराकर सुविधा चालू करा दी गई है। जल्द ही 64 अन्य समितियों पर चालू कर दी जाएगी।

---------

इन समितियों पर सुविधा

रामपुर : जिला सहकारी बैंक के द्वारा फिलहाल जिन बीस समितियों पर यह सुविधा चालू कराई है। उनमें खरसोल, सैफनी, नगला,क्योरार, पुसवाडा, दूंदावाला, हिम्मतपुर, नवाबगंज, मुनकरा, रठौंडा, श्यामपुर, बादली, ककरौआ, अजीतपुर, टाह कला, जौलपुर, काशीपुर, दिलपुरा, खेमपुर व भोट वक्काल शामिल हैं।

Edited By: Jagran