Move to Jagran APP

समाजवादी पार्टी के MP आजम खां भू माफिया घोषित, रामपुर में जमीन कब्जे के दर्जन से अधिक केस

रामपुर में उप जिला अधिकारी की ओर से आजम कानाम उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल पर दर्ज कराया गया। आजम खां के खिलाफ एक सप्ताह के दौरान जमीन कब्जाने के 13 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 05:03 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 12:11 AM (IST)
समाजवादी पार्टी के MP आजम खां भू माफिया घोषित, रामपुर में जमीन कब्जे के दर्जन से अधिक केस
समाजवादी पार्टी के MP आजम खां भू माफिया घोषित, रामपुर में जमीन कब्जे के दर्जन से अधिक केस

रामपुर, जेएनएन। जौहर यूनिवर्सिटी के लिए किसानों की जमीनें कब्जा करने के आरोप में फंसे सपा सांसद आजम खां को प्रशासन ने भूमाफिया घोषित कर दिया है। उप जिला अधिकारी की ओर से उनका नाम एंटी भू माफिया पोर्टल पर दर्ज करा दिया गया है। इस पोर्टल पर उन्हीं लोगों के नाम दर्ज कराए जाते हैं जो जमीनों पर कब्जा करते हैं और उन्हें छोड़ते नहीं।

loksabha election banner

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति आजम खां के खिलाफ पिछले एक सप्ताह के दौरान जमीन कब्जाने के 13 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। आलियागंज के 26 किसानों ने जिलाधिकारी को शपथ पत्र देकर शिकायत दर्ज कराई थी कि आजम खां ने उनकी जमीन जबरन जौहर यूनिवर्सिटी में मिला ली है। विरोध पर तत्कालीन सीओ सिटी और वर्तमान में जौहर यूनिवर्सिटी के मुख्य सुरक्षा अधिकारी आले हसन खां ने उन्हें डराया, धमकाया और हवालात में बंद किया।

इस शपथपत्र के बाद एक मुकदमा 12 जुलाई को प्रशासन की ओर से दर्ज कराया गया। साथ ही उसी रात यूनिवर्सिटी परिसर में आले हसन खां के आवास पर छापा मारा। तब आले हसन हाथ नहीं लग सके, लेकिन पुलिस ने उनके बेटे को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आले हसन के बेटे और पत्नी के खिलाफ भी सरकारी कार्य में बाधा डालने का मुकदमा दर्ज कराया। इसके बाद आलियागंज के उन सभी 26 किसानों ने अजीमनगर थाने में अलग-अलग तहरीर दी। इनमें से 12 किसानों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज हो चुका है, जबकि 14 किसानों की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज करने की तैयारी है।

इससे पहले एक जून को भी प्रशासन ने आजम खां और आले हसन के खिलाफ कोसी नदी क्षेत्र की पांच हेक्टेयर सरकारी जमीन कब्जाने और सरकारी कार्य में बाधा डालने का मुकदमा दर्ज कराया था। इस तरह आजम खां और आले हसन खां के खिलाफ जमीन कब्जाने के आरोप में 14 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। पिछले साल 14 मुकदमे राजस्व परिषद में भी दर्ज कराए गए थे। इनमें आरोप है कि जौहर यूनिवर्सिटी के लिए बिना अनुमति लिए अनुसूचित जाति के लोगों की जमीन खरीदी गई। ग्राम समाज की जमीन के बदले में कम उपयोगी जमीन दी गई।

दबंगई से जमीन कब्जा करने वालों को घोषित किया जाता भू माफिया

जिलाधिकारी आन्जनेय कुमार सिंह ने कहा कि शासनादेश के मुताबिक ऐसे लोगों को भूमाफिया घोषित किया जाता है जो दबंगई से जमीनों पर कब्जा करने के आदी हैं। जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई है वे लोग अवैध कब्जे छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं। उत्तर प्रदेश एंटी भू माफिया पोर्टल पर नाम दर्ज होने के बाद सरकार भी इसकी निगरानी करती है। उपजिलाधिकारी सदर प्रेम प्रकाश तिवारी ने बताया कि आजम खां और आलेहसन खां का नाम एंटी भू माफिया पोर्टल पर दर्ज करा दिया गया है। शासन एवं प्रशासन के निर्देश पर अब आगे नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

स्पेशल टीम करेगी विवेचना

पुलिस अधीक्षक डॉक्टर अजय पाल शर्मा का कहना है कि आजम खां के खिलाफ दर्ज मुकदमों की विवेचना तीन सदस्यीय स्पेशल टीम करेगी। विवेचना पूरी तरह निष्पक्ष होगी। उन्होंने बताया कि भूमाफिया व हिस्ट्रीशीटर में अंतर होता है। हिस्ट्रीशीट उनकी खोली जाती है, जो अपराध करने के आदी हैं। उनके फरार होने की आशंका है और पुलिस को उनकी निगरानी की आवश्यकता है।

हमारे खिलाफ दर्ज सारे मुकदमे फर्जी : आजम

सांसद आजम खां का कहना है कि, 'मेरे खिलाफ दर्ज कराए जा रहे सारे मुकदमे फर्जी हैं। यह हमारे खिलाफ सरकार और प्रशासन द्वारा रची गई गहरी साजिश है।' उन्होंने कहा कि, हमने जौहर यूनिवर्सिटी के लिए एक-एक इंच जमीन नियमानुसार खरीदी है। जिन किसानों से मुकदमे कराए जा रहे हैं, उनसे हमने 14 साल पहले जमीन का बैनामा कराया। चेक से भुगतान किया। उन्होंने कहा कि, हमें परेशान और बदनाम किया जा रहा है, लेकिन हम झुकने वाले नहीं हैं। इस जुल्म का डटकर मुकाबला करेंगे।

आजम खां पर दर्ज मुकदमे

  • एक जूून 2019 : जौहर यूनिवर्सिटी में कोसी नदी क्षेत्र की पांच हेक्टेयर जमीन कब्जाने और सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोप में नायब तहसीलदार केजी मिश्रा ने आजम खां और आले हसन खां पर अजीमनगर थाने में मुकदमा कराया। 
  • 12 जुलाई 2019  : जौहर यूनिवर्सिटी के लिए 26 किसानों की जमीन कब्जाने के आरोप में राजस्व निरीक्षक मनोज कुमार ने आजम खां और आले हसन खां पर अजीमनगर थाने में मुकदमा कराया। इसके बाद किसानों ने अलग-अलग तहरीर देकर आजम खां और आलेहसन कां के खिलाफ मुकदमे कराए। 
  • 13 जुलाई 2019 :  आलियागंज गांव के किसान बंदे अली ने मुकदमा कराया।
  • 14 जुलाई 2019 : आलियागंज गांव के किसान मोहम्मद अहमद ने रिपोर्ट कराई। 
  • 16 जुलाई 2019 : आलियागंज गांव के किसान कल्लन ने मुकदमा कराया।
  • 17 जुलाई 2019 : एक दिन में आठ मुकदमे दर्ज हुए। आलियागंज गांव के किसान मतलूब, नासिर, हनीफ, नाजिम, नब्बू, जुम्मा, शफीक अहमद, मोहम्मद मुस्तकीम ने जौहर यूनिवर्सिटी के लिए जमीन कब्जाने के आरोप में आजम खां और आले हसन खां पर अजीमनगर थाने में मुकदमा कराया।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.