Move to Jagran APP

भोले बाबा के दरबार में भक्तों की कतार, गूंजे जयकारे

सावन के चौथे सोमवार को शिवालयों में पूजन अर्चन करने पहुंचे श्रद्धालु

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 12:07 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 12:07 AM (IST)
भोले बाबा के दरबार में भक्तों की कतार, गूंजे जयकारे
भोले बाबा के दरबार में भक्तों की कतार, गूंजे जयकारे

रायबरेली : सावन के चौथे सोमवार को शिव मंदिरों में भक्तों ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पूजन अर्चन किया। हालांकि कोरोना संक्रमण के कारण मंदिरों में ज्यादा भीड़ नहीं रही। श्रद्धालुओं ने शारीरिक दूरी के साथ मास्क लगाकर आराध्य देव से अपने कुटुंब के कल्याण की कामना की।

loksabha election banner

जिले के भंवरेश्वर, बाल्हेश्वर, जगमोहनेश्वर, महाकालेश्वर, सोहोलेश्वर समेत अन्य प्रसिद्ध मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे। सभी ने पूरे विधि विधान से श्रृंगार कर आरती की गई। डलमऊ स्थित नागेश्वर, जलेश्वर, गंगेश्वर, बाण लिगेश्वर, साहस लिगेश्वर आदि शिव मंदिरों में शिव भक्तों ने पहुंचकर भगवान शंकर का पूजन अर्चन किया। जलाभिषेक करने के बाद सभी ने वैश्विक महामारी की शांति के लिए प्रार्थना भी की। सनातन धर्म पीठ बड़ा मठ के महामंडलेश्वर स्वामी देवेंद्रानंद गिरि महाराज ने बताया कि सावन माह के सोमवार पर गंगा स्नान कर रुद्राभिषेक करने से साधक की सभी समस्याओं का अंत हो जाता है। डीह के प्रसिद्ध गलथरेश्वर शिव मंदिर में जलाभिषेक करने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। शिव मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए कतारबद्ध नजर आए। श्रद्धालुओं के बीच शारीरिक दूरी के दिशा निर्देशों का पालन कराने के लिए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मंदिर प्रांगण में मौजूद रहे।

गंगा स्नान के बाद भगवान शिव का किया जलाभिषेक

संसू, डलमऊ (रायबरेली) : डलमऊ स्थित विभिन्न गंगा घाटों पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। इस दौरान शारीरिक दूरी का पालन को दरकिनार करते हुए डुबकी लगाई। राजघाट, वीआइपी घाट, रानी शिवाला घाट, पक्का घाट, संकट मोचन घाट, पथवारी देवी घाट, दीन शाह गौरा घाट, महावीरन घाट, बड़ा मठ आदि गंगा घाटों पर लोगों ने स्नान किया। इसके बाद तट पर स्थित विभिन्न देवी-देवताओं के मंदिरों में पूजन अर्चन कर परिवार कल्याण की कामना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.