Move to Jagran APP

Raebareli News: मह‍िला शव लेकर साढ़े आठ किमी पैदल चले ग्रामीण, तब जागी पुल‍िस-एफआइआर दर्ज

Raebareli News रायबरेली में व‍िवाह‍िता की ससुराल में मौत होने पर मायके वालों ने हत्‍या का आरोप लगाते हुए तहरीर दी थी। पुल‍िस द्वारा एफआइआर दर्ज न क‍िए जाने पर ग्रामीण शव लेकर सड़क पर उतर गए ज‍िसके बाद पुल‍िस ने एफआइआर दर्ज की।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Mon, 28 Nov 2022 05:02 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 05:02 PM (IST)
Raebareli News: मह‍िला शव लेकर साढ़े आठ किमी पैदल चले ग्रामीण, तब जागी पुल‍िस-एफआइआर दर्ज
Raebareli News: 25 नवंबर को ससुराल में विवाहिता का फांसी पर लटका मिला था शव।

रायबरेली, संवादसूत्र। दहेज हत्या का मामला दर्ज कराने के लिए महिपत खेड़ा गांव के ग्रामीण को साढ़े आठ किमी पैदल चलना पड़ा। आक्रोशित गांव वाले थाने पर प्रदर्शन करने की तैयारी में था। हालांकि, रास्ते में किसी तरह उन्हें समझाकर वापस भेजा गया है। दहेज हत्या का मामला भी पंजीकृत कर लिया गया।

loksabha election banner

महिपत खेड़ा मजरे सोममऊ निवासी गुड़िया पुत्री भगौती की शादी इसी साल तीन जुलाई को छोटी सोहलिया गांव के हंसराज से हुई थी। 25 नवंबर की रात को संदिग्ध हालात में घर के भीतर गुड़िया का शव फांसी पर लटका मिला था। 26 नवंबर को घटना की जानकारी पुलिस को हुई तो उसकी बाडी पोस्टमार्टम के लिए भेज दी गई। उसी दिन पीड़िता के घरवालों ने दहेज हत्या का आरोप लगाते हुए तहरीर दी थी, लेकिन पुलिस ने केस दर्ज नहीं किया।

शव लेकर सैंकड़ों ग्रामीण उतरे सड़क पर 

पोस्टमार्टम के बाद 26 नवंबर को ही गुड़िया का शव उसके घरवाले महिपत खेड़ा लेकर चले गए। रविवार को पूरा दिन उसका शव उसके मायके में रखा रहा। पुलिसिया कार्यशैली से नाराज गुड़िया के घरवाले विरोध प्रदर्शन करने के लिए उसका शव चारपाई पर रखकर पैदल ही थाने की तरफ निकल पड़े। उनके साथ गांव के भी करीब सौ लोग साथ चल पड़े। इसकी सूचना मिलते ही पुलिस सक्रिय हुई और रास्ते में कई जगह उन्हें रोकने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीणों ने उनकी एक न सुनी।

रेलवे क्रासिंग के गेट पर हुई तकरार

हरचंदपुर के निकट रेलवे क्रॉसिंग का गेट बंद होने के कारण ग्रामीणों को रुकना पड़ा, तब तक वहां तीन थानों की फोर्स भी पहुंच चुकी थी। सीओ महराजगंज अरुण कुमार नाेवहार और एसडीएम शिखा शंखवार ग्रामीणों को समझाने का प्रयास कर रहे थे। गुड़िया के घरवाले एफआइआर दर्ज कराने की मांग पर अड़े रहे। वे थाने पर प्रदर्शन करने की बात कह रहे थे, इसको लेकर उनकी पुलिस से काफी तकरार भी हुई।

इसी बीच पासी समाज के जिलाध्यक्ष देशराज पासी और सुहेलदेव आर्मी के योगेश पासी भी मौके पर पहुंचे और पीड़ित पक्ष को समझाया। काफी मान मनौव्वल के बाद बात बनी। प्रदर्शन के दौरान मृतका की रिश्तेदार सुखरानी बेहोश हो गई, जिसे तुरंत नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया। थानाध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आते ही मामला दर्ज कर लिया जाता। हमने केस न दर्ज करने की बात कभी नहीं कही।

भाई की तहरीर पर दर्ज हुआ केस

गुड़िया के भाई लाला की तहरीर पर मृतका के पति हंसराज, जेठ देशराज, सास महादेई और जेठानी गुड़िया के खिलाफ दहेज हत्या का मामला पंजीकृत कर लिया गया। अपर पुल‍िस अधीक्षक ने बताया क‍ि मृतका के घरवाले मामला पंजीकृत कराना चाहते थे। तहरीर के आधार पर एफआइआर लिख ली गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.