रायबरेली : कोरोना के चलते इस बार चुनावी रैली और जनसभाओं पर रोक लग गई है। ऐसे में इंटरनेट मीडिया के माध्यम से ही नेता अपनी बात जनता तक पहुंचा सकेंगे। इन माध्यमों का गलत उपयोग न हो, इसको लेकर पुलिस अफसर खासे संजीदा हैं और मीडिया सेल की जिम्मेदारी बढ़ा दी है। विधानसभा वार नौ-नौ सर्विलांस टीमें भी लगा दी हैं। जिले की 32 सीमाओं पर भी कड़ा पहरा लगा दिया गया है।

विधानसभा चुनाव में इस दफा फेसबुक, ट्विटर, इंस्ट्राग्राम आदि इंटरनेट माध्यमों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होने वाला है। चुनावी सभाओं पर रोक होने के कारण नेताओं के पास यही आखिरी और सशक्त विकल्प बचा है। चुनाव प्रचार के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन न होने पाए, इसके लिए मीडिया सेल की क्षमता बढ़ा दी गई है। इस सेल में एक इंस्पेक्टर और आठ कांस्टेबल नियुक्त किए गए हैं, जोकि इंटरनेट मीडिया के बारे में ठीक ठाक जानकारी रखते हैं। इन सभी को अलग-अलग जिम्मेदारी दे दी गई, ताकि निगरानी बेहतर हो सके। यही टीम आचार संहिता का उल्लंघन होने की सूची फील्ड में सक्रिय सर्विलांस टीमों को देगी, जिसके बाद जांच और आगे की कार्रवाई की जाएगी।

वीडियो सर्विलांस टीम भी

एक विधानसभा में तीन-तीन स्टेटिक वीडियो सर्विलांस और फ्लाइंग स्क्वायड लगाए गए हैं, यानी की जिले में 54 टीमें सक्रिय हैं। मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में ये टीमें क्षेत्र में सक्रिय रहेंगी। उदाहरण के तौर पर अगर कहीं जनसभा की सूचना मिलती है तो यही टीमें सबसे पहले वहां पहुंचेंगी और यथा स्थिति उच्चाधिकारियों को बताएंगी। वीडियो बनाकर अफसरों को भेजा जाएगा कि जनसभा हुई है या नहीं। उसी आधार पर मामला आगे की कार्रवाई पुलिस करेगी।

सी-विजिल एप

सी-विजिल का अर्थ होता है नागरिक सतर्कता। इस एप का प्रयोग करके नागरिक राजनीतिक कदाचार की घटनाओं की रिपोर्ट कुछ ही मिनटों में निर्वाचन अधिकारी से कर सकते हैं। ये एप नागरिकों को जिला नियंत्रण कक्ष, रिटर्निंग अधिकारी और फील्ड यूनिट (उड़न दस्तों) के साथ जोड़ता है, जिसके जरिए पारदर्शिता के साथ त्वरित कार्रवाई की जा सकती है। इसमें नागरिक की पहचान गुप्त रखी जाती है। प्ले स्टोर से इस एप को मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है।

---------------

स्टेटिक और वीडियो सर्विलांस टीमों के साथ ही फ्लाइंग स्क्वायड को सक्रिय कर दिया गया है। आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर त्वरित कार्रवाई की जाएगी।

श्लोक कुमार, पुलिस अधीक्षक

Edited By: Jagran