Move to Jagran APP

अमेठी पहुंचे राहुल गांधी ने कहा, विकास का 'मोदी मॉडल गुजरात में भी फेल

रायबरेली के सलोन में नुक्कड़ सभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र तथा प्रदेश की भाजपा सरकार पर अपना निशाना साधा। उन्होंने कहा कि दोनों जगह पर बड़ी-बड़ी बातें करने वाले लोग हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 02:20 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 07:36 PM (IST)
अमेठी पहुंचे राहुल गांधी ने कहा, विकास का 'मोदी मॉडल गुजरात में भी फेल
अमेठी पहुंचे राहुल गांधी ने कहा, विकास का 'मोदी मॉडल गुजरात में भी फेल

अमेठी [अवनीश त्यागी]। कांग्रेस पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित होने के बाद सोमवार को पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी बदले से नजर आए। गुजरात चुनाव के नतीजों से उत्साहित दिखे राहुल आक्रामक तेवरों के साथ केंद्र व प्रदेश सरकारों पर जमकर बरसे। उन्होंने विकास के 'मोदी मॉडल को गुजरात में भी फेल बताते हुए सरकारी खामियों को गिनाया। हनुमान मंदिर में पूजन और मकर संक्राति पर्व पर खिचड़ी दान करके 'उदार हिंदुत्व की छवि संवारने की कोशिश की। दौर के पहले दिन राहुल को जोरदार स्वागत के साथ-साथ विरोध भी झेलना पड़ा।

loksabha election banner


यहां से करीब 25 किलोमीटर दूर सलोन कस्बे में स्वागत सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने गुजरात में चुनाव प्रचार के दौरान बिताये तीन माह का जिक्र करते हुए वहां की खामियों को गिनाया। उन्होंने बताया कि गुजरात में 30 लाख से अधिक युवा बेरोजगार है। किसानों की छह लाख एकड़ से अधिक जमीन जबरन लेकर 15 उद्योगपतियों को सौंप दी गई है। गुजरात में 90 प्रतिशत विद्यालय और कालेजों को निजी हाथों में सौंप देने से आम लोगों के लिए पढ़ाई कर पाना मुश्किल हो गया। किसान अपनी उपज का उचित मूल्य हासिल नहीं कर पा रहा। एक उद्योगपति को नैनो कार बनाने के लिए 35 हजार करोड़ रुपये दे दिए परंतु सड़कों पर नैनो कहीं नजर नहीं आती। उन्होंने कहा कि गुजरात में ही विकास का मोदी मॉडल फेल हो गया है।

फूड पार्क बनाकर रहेंगे
राहुल गांधी ने अमेठी में फूड पार्क नहीं बनने के लिए केंद्र सरकार को घेरा और इसको किसान विरोधी कार्य बताया। कहा कि फूड पार्क बनने से आलू, गन्ना व मिंट उत्पादक किसानों के अच्छे दिन आ जाते और आलू सड़कों के किनारे न फेंकना पड़ता। उन्होंने कांग्रेस सरकार बनने पर फूड पार्क बनवाने का एलान भी किया।

भाजपा का झूठ करें उजागर
कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि भाजपा की गलत नीतियों से पूरे देश का किसान रो रहा है। उनका कहना था कि मोदी और योगी भाषण तो लंबे लंबे करते है परंतु हकीकत में कुछ नहीं हो रहा। राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की काला धन व भ्रष्टाचार समाप्ति, दो करोड़ लोगों को रोजगार देने व स्वच्छता अभियान जैसी घोषणा याद दिलाते हुए भीड़ से जवाब मांगा। उन्होंने कहा कि शर्म की बात है, हमारा मुकाबला चीन है और सरकार किसी स्तर पर गंभीर नहीं है। उनका कहना था कि योगी और मोदी केवल जाति -धर्म के नाम पर बांटने का काम करते हैं। राहुल ने भाजपा के झूठ को जनता के बीच उजागर करने का आह्वान किया।

खिचड़ी दान और हनुमान मंदिर मेंं पूजा
राहुल ने रायबरेली जिले की सीमा में प्रवेश करते ही चुरवा स्थित हनुमान मंंदिर में पूजन किया और सलोन में मकर संक्रांति पर्व पर खिचड़ी दान की। स्वागत सभा में संबोधन शुरू करने से पहले मकर संक्रांति की बधाई देना भी वह नहीं भूले। लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरकर सड़क मार्ग से सलोन जाते समय राहुल ने निगोहां में अचानक काफिला रुकवाया और राम होटल में चाय समोसे का भी स्वाद लिया। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर, अखिलेश प्रताप सिंह, दीपक सिंह व प्रमोद पांडेय मौजूद थे।

विरोध करने वालों को खदेड़ा
सलोन में राहुल के विरोध में खड़े लोगों को कांग्रेस नेताओं ने लाठियां फटकार कर खदेड़ा और पुलिस अधिकारियों से तीखी नोकझोंक भी हुई। विधानपरिषद सदस्य दीपक सिंह की अगुवाई में हुए हंगामे की जानकारी मिलने पर स्थानीय भाजपा विधायक दल बहादुर कोरी मौके पर पहुंचे। राहुल गांधी के विरोध में नारेबाजी कर जुलूस निकाला और हमलावरों की गिरफ्तारी की मांग की।

एकजुटता दिखाने की कोशिश राष्ट्रीय अध्यक्ष के स्वागत में प्रदेश कांग्रेस ने एकजुटता दिखाने की कोशिश की परंतु कई दिग्गजों का गैरहाजिर रहना चर्चा का विषय रहा। सोमवार को प्रात: दस बजे दिल्ली से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे राहुल के स्वागत में प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर, प्रमोद तिवारी, अजय कुमार लल्लू, श्रीप्रकाश जायसवाल, जितिन प्रसाद, अन्नू टंडन, आराधना मिश्रा, सुहेल अंसारी, राजाराम पाल, ललितेशपति त्रिपाठी, सिराज मेंहदी व सत्यदेव त्रिपाठी जैसे नेता नजर आए परंतु सांसद संजय सिंह, पीएल पुनिया, आरपीएन सिंह व सलमान खुर्शीद जैसे नेताओं की गैरहाजिरी चर्चा में रही।

एमएलसी दीपक सिंह की एएपसी से झड़प

सलोन में कांग्रेस एमएलसी दीपक सिंह और एएसपी शशि शेखर के बीच झड़प। इसके बाद पुलिस के सामने राहुल गांधी का विरोध कर रहे भाजपाइयों को कांग्रेसियो ने लाठियों से पीटा। इसके बाद वहां जमकर हंगामा भी हो गया। 

सलोन विधायक दल बहादुर कोरी भड़के

सलोन से भाजपा विधायक दल बहादुर कोरी कस्बे में भाजपाइयों से मारपीट पर भड़के। पुलिस की शह पर कांग्रेसियो ने भांजी लाठी, विधायक का आरोप।

बोले, भाजपाई नही किसान अपनी बात कहने आये थे। मुख्यमंत्री से सम्पर्क करने की कोशिश। भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद।

राहुल गांधी ने की खिचड़ी पूजा

रायबरेली में राहुल गांधी नुक्कड़ सभा के बाद सलोन नगर पंचायत की बैठक में भाग लेने पहुंचे। यहां पर उन्होंने खिचड़ी पूजा की। इस दौरान मेन बाजार में कुछ व्यापारियों के गुट ने हंगामा किया। इस कई दुकानें बंद कराई गईं जबकि काफी देर तक राहुल विरोधी नारेबाजी होती रही। इस दौरान मारपीट करने वाले कांग्रेस नेताओं को गिरफ्तार करने की मांग भी की गई। 

इसके बाद राहुल गांधी सलोन से अमेठी के लिए निकले। राहुल गांधी अठेहा होते हुए ककवा मार्ग से अमेठी पहुंचेंगे। यहां राहुल गांधी के भव्य स्वागत की तैयारियां हैं। कांग्रेसी घरों की छतों से राहुल पर फूलवर्षा कराने की भी योजना बनाए हैं। राहुल गांधी के जाने के बाद भाजपा विधायक ने समर्थकों के साथ बाजार में जुलूस निकाला। इन लोगों ने राहुल गांधी जवाब दो, गुंडागर्दी नही चलेगी जैसे नारे लगाये।

बड़ा विरोध करने की थी तैयारी 

इससे पहले कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी का आज उनकी मां के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में बड़ा विरोध करने की तैयारी थी।

कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने के बाद राहुल गांधी पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी के दौरे पर जा रहे हैं। वह अमेठी में दो दिन का प्रवास करेंगे। आज लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद निगोहां तथा रायबरेली के हरचंदपुर होते हुए सलोन में नुक्कड़ सभा करने के बाद अमेठी रवाना हो गए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.