Move to Jagran APP

पर्ची बताएगी आपने किसे दिया है वोट

जासं, रायबरेली : लोकसभा चुनाव में इस बार मतदाता को वोट करने के बाद एक कंप्यूटराइज्ड पर्ची

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 08:43 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 08:43 PM (IST)
पर्ची बताएगी आपने किसे दिया है वोट
पर्ची बताएगी आपने किसे दिया है वोट

जासं, रायबरेली : लोकसभा चुनाव में इस बार मतदाता को वोट करने के बाद एक कंप्यूटराइज्ड पर्ची मिलेगी। इस पर्ची में लिखा होगा कि वोटर ने किस उम्मीदवार को वोट किया है। वीवीपीएटी उपकरण के जरिये ऐसा संभव हो सकेगा, जोकि ईवीएम से कनेक्ट होकर ¨प्रटआउट देगा। जिले में ऐसा पहली बार होने जा रहा है।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए सरकारी तंत्र ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में रविवार को बेंगलुरु से ईवीएम मशीनों की खेप पहुंची। इन मशीनों को गवर्नमेंट इंटर कॉलेज (जीआइसी) में बने स्ट्रॉन्ग रूम में रखा जाना है। इस बार 2992 बैलेट यूनिट और 2213 कंट्रोल यूनिट मशीनें आई हैं। ईवीएम में कनेक्ट करने के लिए वीवीपीएटी मशीनें भी जल्द आ जाएंगी, ऐसा निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारियों का कहना है। कंट्रोल यूनिट पीठासीन अधिकारी के पास रहती है। पहले पीठासीन अधिकारी कंट्रोल यूनिट का बटन दबाता है। उसके बाद ही मतदाता बैलेट यूनिट के जरिये वोट डालता है। इस बार वीवीपीएटी मशीनें भी बूथों पर लगेंगी। मतदाता जिसे वोट करेगा, उसकी पर्ची इस मशीन के जरिये निकलेगी, जो वोटर को दी जाएगी। इससे मतदाता को ये पता चल जाएगा कि उसने जिसे वोट दिया है, उसे मिला या नहीं। वीवीपीएटी मशीन ¨प्रटर के तरीके होती है, जो ईवीएम मशीन से जुड़ी होती है।

नोडल अधिकारी ओडीएफ में व्यस्त, नहीं हुई अनलो¨डग

डीपीआरओ को जीआइसी स्ट्रांग रूम का नोडल अधिकारी बनाया गया है। दोपहर डेढ़ बजे ईवीएम लेकर तीन गाड़ियां जीआइसी आ गई। नोडल अधिकारी को इससे अवगत कराया गया। वे ओडीएफ गांवों में व्यस्त थे। डीपीआरओ खुद तो नहीं आए लेकिन छह सफाईकर्मियों को मौके पर भेज दिया। ईवीएम मशीनों की अनलो¨डग के लिए पर्याप्त कर्मी न होने के कारण गाड़ियों को जीआइसी की चहारदीवारी के अंदर खड़ा करा दिया गया। अब सोमवार सुबह ही इन्हें सुरक्षित स्ट्रांग रूम में रखवाया जाएगा। खंड शिक्षा अधिकारी वीरेंद्र कन्नौजिया ने बताया कि अनलो¨डग के लिए कम से कम 12 कर्मियों की आवश्यकता है। शाम में अंधेरा होने और कर्मियों के न आने के कारण अब सोमवार को ही अब मशीनें स्ट्रांग रूम पहुंचाई जाएंगी।

सलोन में अव्यवस्थाओं का बोलबाला

सलोन : तहसील क्षेत्र में बिना प्रचार प्रसार के मतदाता पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में अधिकतर लोगों को मतदाता सूची में नाम बढ़ाये जाने की जानकारी ही नहीं है। इस कारण मतदान केद्रों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। प्राथमिक विद्यालय कहुआ में बूथ संख्या 284 पर मौजूद बीएलओ जीतलाल ने बताया कि बूथ संख्या 283 बीएलओ मीना नहीं आई। वहीं, बूथ संख्या 335, 327, 253, 254 पर बीएलओ मौजूद मिले। बीएलओ राजबाबू मिश्रा ने बताया कि प्रचार-प्रसार के अभाव के चलते मतदाताओं को मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी नहीं है। तहसीलदार राम कुमार शुक्ला ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारी विश्वनाथ प्रजापति को क्षेत्र के सभी विद्यालयों में मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देनी थी। उनके द्वारा जानकारी उपलब्ध न कराये जाने के बाद मतदेय स्थल पर लगाए गए कर्मियों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। फार्म की उपलब्धता भी कम है। इस कारण पुनरीक्षण की गति मंद है। इस संबंध में डीएम संजय खत्री ने बताया कि ईवीएम मशीनों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल जीआइसी में तैनात कर दिया जाएगा। सोमवार को मशीनें स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी। रविवार को ये काम क्यों नहीं हो सका, इसके लिए जवाब मांगा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.