Move to Jagran APP

यूपी के राजकीय स्कूलों का बदलेगा कलेवर, 220 दिन होगी पढ़ाई

माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई का ढर्रा बदलने के निर्देश दिए गए हैं। इस साल पूरे 220 दिन पढ़ाई होगी तथा राजकीय स्कूल के चेहरे को बदला जाएगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 05 Jul 2018 06:56 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jul 2018 08:07 AM (IST)
यूपी के राजकीय स्कूलों का बदलेगा कलेवर, 220 दिन होगी पढ़ाई
यूपी के राजकीय स्कूलों का बदलेगा कलेवर, 220 दिन होगी पढ़ाई

रायबरेली (जेएनएन)। माध्यमिक स्कूलों में पढ़ाई का ढर्रा बदलने के निर्देश दिए गए हैं। इस साल पूरे 220 दिन पढ़ाई होगी तथा राजकीय स्कूल के चेहरे को बदला जाएगा। इनमें शिक्षकों की कमी को दूर किया जाएगा तो साथ ही व्यवस्थाओं का भी प्रबंध होगा। वहीं पं दीनदयाल माडल स्कूल में 15 जुलाई तक सभी सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी। वहीं हर माह अब मासिक परीक्षा होगी। 

loksabha election banner

माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने निर्देश जारी किए हैं कि जुलाई में सभी स्कूलों में पंचांग उपलब्ध करा दिए जाएं तथा इसी के अनुरूप पढ़ाई होगी। राजकीय स्कूलों में बिजली, पानी, पठन-पाठन व्यवस्था पूर्ण होनी चाहिए जिन स्कूलों में व्यवस्था की कमी तो 10 जुलाई तक धनराशि का मांग भेजा जाएगा। राजकीय स्कूलों में जो गणित व विज्ञान वर्ग की कक्षाओं के लिए शिक्षकों का समायोजन किया गया है, ऐसे में 5 अगस्त तक छात्र-छात्राओं का पंजीकरण कराया जाएगा। 

नव निर्मित बालिका छात्रावासों में तत्काल प्रवेश हो 

प्रदेश में आगरा, अमेठी, अंबेडकरनगर, बहराइच, चंदौली, फैजाबाद, फर्रूखाबाद, फतेहपुर, हरदोई, ललितपुर, प्रतापगढ़, रामपुर, श्रावस्ती, सोनभद्र, अमरोहा, बांदा, बिजनौर, हमीरपुुर, झांसी, महोबा व बाराबंकी में कक्षा 9 में अध्यनरत छात्राओं का नवीन छात्रावास में प्रवेश होगा। 

जुलाई में होगा टेस्ट 

शैक्षिक पंचांग के मुताबिक जुलाई में 1 से 7 जुलाई तक वन महोत्सव मनाया जाएगा। छात्रों के लिखित कार्य की जांच होगी वहीं मासिक परीक्षा का आयोजन होगा। प्रतिभाशाली व कमजोर छात्रों की पहचान कर उनके उपचारात्मक शिक्षण को लेकर विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा। 

अगस्त में भरे जाएंगे बोर्ड फार्म 

इस बार अगस्त में बोर्ड परीक्षा के फार्म भरे जाएंगे वहीं 10 अगस्त को वार्मिंग डे का आयोजन होगा। स्कूलों द्वारा एक किमी के क्षेत्र में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में साक्षरता का आयोजन किया जाएगा। इंस्पायर एवार्ड के तहत जनपद स्तरीय प्रदर्शनी व प्रोजेक्ट के लिए छात्र-छात्राओं का चयन व तैयारी 

सितंबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा 

इस माह में गत माह के कार्यो की समीक्षा होगी। वहीं छात्रों के लिखित कार्य की जांच, साथ ही पाठयक्रम का निरीक्षण। 20 सितंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षा शुरू होगी। इस माह अर्द्धवार्षिक  परीक्षा का मूल्यांकन व परिणाम घोषित होंगे। गत माह के अवशेष कार्यों को पूरा कराया जाएगा। नवंबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षाफल की समीक्षा होगी वहीं शिणेत्तर क्रियाकलापों की समीक्षा होगी। 

विज्ञान कांग्रेस का आयोजन 

दिसंबर में विज्ञान कांग्रेस का आयोजन किया जाएगा। कक्षा आठ के छात्रों द्वारा एकीकृत छात्रवृत्ति परीक्षा हेतु आवेदन पत्र भरवाए जाएंगे। परिषदीय प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन व मासिक परीक्षा का आयोजन होगा। जनवरी में अध्यापक-अभिभावक संघ की बैठक होगी। 11 से 17 जनवरी तक सड़क सु्रक्षा सप्ताह का आयोजन होगा। कक्षा 10 व 12 के छात्रों के परिषदीय परीक्षा पाठयक्रम की पूर्ति व परीक्षा पूर्व प्रगति की समीक्षा। इस बार बोर्ड परीक्षा फरवरी में होगी। 10 फरवरी को वार्मिंग डे का आयोजन किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.