Move to Jagran APP

जनसंघ के प्रचार के लिए आए थे रोखा

डीह (रायबरेली) : क्षेत्र में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की यादें आज भी लो

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 12:35 AM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 12:35 AM (IST)
जनसंघ के प्रचार के लिए आए थे रोखा
जनसंघ के प्रचार के लिए आए थे रोखा

डीह (रायबरेली) : क्षेत्र में भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की यादें आज भी लोगों के जेहन में ताजा है। उन स्मृतियों को याद सभी भावुक हो जाते हैं। अटल जी क्षेत्र में 60 के दशक में जनसंघ के प्रचार के लिए रोखा आये थे। उस समय रामसेवक साहू जनसंघ के सक्रिय कार्यकर्ता रहे थे। उन्ही के घर रुके थे। उस समय की याद करते हुए रामसेवक साहू के भतीजे रामपियारे साहू ने बताया कि उस समय हम लोग छोटे थे। अटल जी बाइक से रोखा आकर हमारे फूफा रामपियारे के यहां रुके थे। इस दौरान अटल जी जिस बाइक से आये थे वो पंचर हो गयी थी। उस समय गांव में साइकिल भी नहीं होती थी। जिसकी वजह से बाइक का पंचर गांव में नहीं बन पाया जिसके बाद गांव से बैलगाड़ी में बाइक को लादकर फुरसतगंज ले जाकर पंचर बनवाया गया जिसकी वजह से अटल जी तीन चार दिन हमारे फूफा जी के यहां ही रुके रहे। अटल जी की याद ताजा करते आनंद बहादुर ¨सह बताते है कि अटल जी जब गांव आए थे तो जनसंघ से जुड़े लोगों की संख्या नाममात्र की थी अटल जी के साथ हमलोग सुबह से ही लोगों से मिलकर जनसंघ में शामिल होने का प्रयास करते थे। उस समय नेहरू जी प्रधानमंत्री थे।

loksabha election banner

1991 में की थी जनसभा

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 1991 में अमेठी संसदीय क्षेत्र के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी रहे मदन मोहन ¨सह के समर्थन में डीह के रामलीला मैदान में चुनावी सभा की थी। चुनावी सभा को आयोजित कराने वाले विनोद अग्रहरि बताते हैं कि डीह में अटल जी की सभा होनी है। इसकी सूचना हम लोगों को एक दिन पहले ही मिली थी जिसके हम लोगों ने रात भर में ही रामलीला मैदान में विशाल मंच तैयार कर दिया था। जल्दबाजी की वजह से मंच पर सीढ़ी नहीं बना सके लेकिन अटल जी ने हम लोगों के कार्यो को सराहा की सिर्फ एक दिन में बहुत अच्छा कार्य किया व आगे बढ़ने का आशीर्वाद दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.