Move to Jagran APP

मकर संक्रांति पर स्नान-दान कर कमाया पुण्य

रायबरेली : मकर संक्रांति का पर्व जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। उदिया तिथि होने से वैदिक

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 12:32 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 12:32 AM (IST)
मकर संक्रांति पर स्नान-दान कर कमाया पुण्य
मकर संक्रांति पर स्नान-दान कर कमाया पुण्य

रायबरेली : मकर संक्रांति का पर्व जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। उदिया तिथि होने से वैदिक रीति-रिवाज के तहत स्नान, दान कर खिचड़ी का भोग लगाया गया। वहीं, तिल व गुड़ की बनी वस्तुओं को खाया गया। गंगा तटो पर सुबह से ही स्नानार्थियों की खासी भीड़ रही। जगह-जगह खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

सोमवार को पूरे दिन संक्रांति रही। इस कारण शहरी क्षेत्र में मकर संक्रांति की धूम रही। डलमऊ गंगा घाट पर लोगों ने स्नान कर पुरोहितों को दान दिया। घरों में खिचड़ी व अन्य पकवान बनाए गए। तिल व गुड़ की बनी वस्तुओं को गरीबों में दान कर भगवान शनि को प्रसन्न किया गया। सुबह सूर्य देव को अ‌र्घ्य देकर उनकी वंदना की गई।

खूब हुई पतंगबाजी

मकर संक्रांति पर जमकर पंतगबाजी हुई। बच्चों व युवाओं ने पतंग उड़ाकर पूरा मंनोरंजन किया। जिले में मकर संक्रांति पर पतंगें उड़ाने की पंरपरा बहुत पुरानी है। हालांकि, तमाम बंदिशों के बावजूद चाइनीज मंझे से ही कनकइया उड़ाई गई।

हर-हर गंगे के साथ गंगा स्नान

संवादसूत्र, डलमऊ : मकर संक्रांति के अवसर पर सोमवार को हजारों श्रद्धालुओं ने जाति-धर्म के सभी बंधनों को तोड़ आस्था की डुबकी लगाई। सुबह से ही हजारों श्रद्धालु डलमऊ के सड़क घाट, वीआईपी घाट, रानी शिवाला घाट, पक्का घाट, संकट मोचन घाट, महावीरन घाट, मठ आदि घाटों पर गंगा के पवित्र जल में स्नान कर तट पर स्थित विभिन्न देवी-देवताओं के मंदिरों में पूजन-अर्चन कर अपने तीर्थ पुरोहितों को यथा शक्ति अन्नदान, तिल, वस्त्रदान व द्रव्यदान कर अपने व अपने कुटुंबों के कल्याण की याचना की। डलमऊ सनातन धर्म पीठ के महामंडलेश्वर स्वामी देवेंद्रानंद गिरि ने मकर संक्रांति के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गंगा स्नान के बाद तिल व खिचड़ी का दान करने से जीवन में आने वाली बाधाएं कटती हैं।

गरीबों को बांटे ऊनी कपड़े

डलमऊ के सनातन धर्म पीठ बड़ा मठ के महामंडलेश्वर स्वामी देवेंद्रानंद गिरि ने गरीबों को ऊनी वस्त्रों का वितरण किया। वस्त्र वितरण के दौरान महामंडलेश्वर स्वामी देवेंद्रानंद गिरि ने बताया कि गरीबों को ठंड से बचाने के लिए मठ की ओर से प्रति वर्ष ऊनी वस्त्रों का वितरण मठ के अनुयाइयों के सहयोग से कराया जाता है ।

जगह-जगह बंटी खिचड़ी

डलमऊ के संकट मोचन घाट, खड़ेश्वरी आश्रम, डलमऊ बड़ा मठ आदि में सोमवार को खिचड़ी भोज का आयोजन किया गया। खिचड़ी भोज के दौरान ब्रह्माचारी दिव्यानंद गिरि, जेपी ¨सह, पप्पू सोनी, संदीप मिश्र समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

मौसम रहा सुहाना

सोमवार को मौसम में भी माघ की चमक दिखी। उत्तरायण सूर्य होने से सुबह ठंड रही लेकिन धूप निकलते ही ठंड का असर खासा कम हो गया। दोपहर में तो लोग हाफ स्वेटर में दिखे। अधिकतम तापमान 21 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, हवा चलने से पंतग उड़ाने में पतंगबाजों को भी दिक्कत नहीं आई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.