Move to Jagran APP

एनजीओ से छिनी गांधी सेवा निकेतन की जिम्मेदारी

रायबरेली पिछले कुछ दिनों से आवासीय विद्यालयों में मारपीट और काम कराने जैसे वीडियो वा

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 10:32 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 06:05 AM (IST)
एनजीओ से छिनी गांधी सेवा निकेतन की जिम्मेदारी
एनजीओ से छिनी गांधी सेवा निकेतन की जिम्मेदारी

रायबरेली : पिछले कुछ दिनों से आवासीय विद्यालयों में मारपीट और काम कराने जैसे वीडियो वायरल होने के बाद डीएम ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। गांधी सेवा निकेतन का कार्य देख रही एनजीओ को हटा दिया गया है। वहीं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में शिक्षिका का इस्तीफा मंजूर करते हुए अन्य कर्मियों के स्थानांतरण के आदेश दे दिए।

loksabha election banner

जिलाधिकारी शुभ्रा सक्सेना ने कस्तुरबा गांधी विद्यालय जगतपुर में बालिकाओं से काम कराने की शिकायत पर दो खंड शिक्षा अधिकारियों से जांच कराई थी। इसमें वार्डन सहित अध्यापक स्टाफ में आपसी मनमुटाव मिला। डीएम ने समुचित स्टाफ के स्थानांतरण करने का आदेश दिया। अध्यापिका नीलम सिंह का त्यागपत्र स्वीकार कर लिया। वहीं मिल एरिया थाना क्षेत्र के स्थित गांधी सेवा निकेतन में शिक्षिका के उत्पीड़न आरोप और उसके साथ मारपीट, जबकि जवाब में शिक्षक द्वारा बेरहमी से पिटाई करने के बाद एफआइआर आदि प्रकरणों को गंभीरता से लिया।

डीएम के निर्देश पर जांच रिपोर्ट में प्रबंधक को सक्षम नहीं दिखाया गया। इस पर एनजीओ को समाप्त करने के लिए निदेशक महिला कल्याण को पत्र लिखा है। वहीं आरोपित शिक्षक को जेल भेज दिया गया।

गोल्डन कार्ड वितरण में अनियमितता पर रोका वेतन : आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जिले के 138 ग्रामों में अभी गोल्डेन कार्ड बनाने का कार्य प्रारंभ ही नहीं किया गया है। इस पर डीएम ने नाराजगी जताई है। अमावां, जगतपुर, बछरावां, छतोह, राही, डलमऊ, दीनशाहगौरा, डीह, हरचंदपुर, सलोन, खीरों, महराजगंज, लालगंज, रोहनिया, शिवगढ़, सरेनी, सतांव और ऊंचाहार के संबंधित गांवों के एएनएम, एचबी, सुपरवाइजर, ब्लॉक स्तरीय कर्मचारी, अधिकारी, एचईओ का नवंबर माह का वेतन रोक दिया। संबंधित सीएचसी अधीक्षक को कारण बताओ नोटिस और चेतावनी जारी किया है।

अनियमितता पर दो प्रधानाध्यापक निलंबित : बीएसए ने अनियमितता पर दो प्रधानाध्यापकों को निलंबित कर दिया है। पहली कार्रवाई सरेनी खंड शिक्षा अधिकारी की जांच रिपोर्ट के आधार पर की है। इसमें उच्च प्राथमिक विद्यालय तखतखेड़ा के प्रधानाध्यापक रमेशचंद्र द्विवेदी पर प्रबंध समिति पर किसी अन्य व्यक्ति को अध्यक्षा बनाने पर कार्रवाई हुई है। वहीं दूसरी घटना राही ब्लॉक की है। यहां पर बीईओ ने प्राथमिक विद्यालय लोधवारी में सरकारी धन में अनियमितता पकड़ी है। प्रधानाध्यापिका मालती मौर्या को निलंबित किया है। सभी को बीईओ कार्यालय संबद्ध किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.