Move to Jagran APP

एनटीपीसी हादसा पीड़ित परिजनों को मिलेगा 20-20 लाख तक का मुआवज़ा

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने निरीक्षण के बाद कहा कि मैंने यूनिट का निरक्षण किया है। उन्होंने कहा हमारी प्राथमिकता घायल तथा गंभीर रूप से घायलों को किसी भी कीमत पर बचाने की है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 02 Nov 2017 03:04 PM (IST)Updated: Fri, 03 Nov 2017 08:15 AM (IST)
एनटीपीसी हादसा पीड़ित परिजनों को मिलेगा 20-20 लाख तक का मुआवज़ा
एनटीपीसी हादसा पीड़ित परिजनों को मिलेगा 20-20 लाख तक का मुआवज़ा

रायबरेली (जेएनएन)। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली के ऊंचाहार में कल नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन (एनटीपीसी) की एक यूनिट के ब्वॉयलर में ब्लास्ट को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने मानवीय लापरवाही नहीं माना है। आज ऊंचाहार पहुंचे आरके सिंह ने उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा के साथ घटना स्थल का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने कहा कि हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को केंद्र सरकार की तरफ से 20-20 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। 

केंद्रीय ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इस दुर्घटना में मृतक के परिवार को केंद्र सरकार ने 20-20 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है।

हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को केंद्र सरकार की तरफ से 20-20 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। वहीं घायलों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा दिया जाएगा। मामूली रूप से घायल लोगों को 2-2 लाख रुपए दिए जाएंगे।

एनटीपीसी ने भी मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया। एनटीपीसी के आंचलिक प्रशासनिक अधिकारी आरएस राठी के अनुसार, मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख की आर्थिक मदद दी जाएगी।

वहीं घायलों को 2-2 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जएगी। इसके साथ ही मृतक के परिवार को हम प्रधानमंत्री सहायता कोष से दो-दो लाख तथा सीएम सहायता कोष से भी दो-दो लाख की धनराशि प्रदान की जाएगी।

प्राथमिकता अब घायल व गंभीर रूप से घायलों को बचाना

निरीक्षण के बाद आरके सिंह ने कहा कि मैंने यूनिट का निरक्षण किया है। मेरा तो यह आकलन है कि यह दुर्घटना ही है, कोई मानवीय लापरवाही या भूल नहीं है। उन्होंने कहा कि अब हमारी प्राथमिकता घायल तथा गंभीर रूप से घायलों को किसी भी कीमत पर बचाने की है। हमको इसके लिए देश के किसी भी बड़े अस्पताल की मदद लेनी होगी, हम लेंगे। हमने लखनऊ में दो-दो एयर एम्बुलेंस लगा रखी हैं। इसके साथ ही आधुनिक सुविधा वाली एम्बुलेंस भी लखनऊ के साथ ही रायबरेली के भी अस्पतालों में लगी हैं। हम मानव की जान को बचाने में हर कीमत पर लगे हैं।

आरके सिंह ने कहा कि एनटीपीसी की ऊंचाहार की यूनिट देश की सर्वश्रेष्ठ यूनिट है। यह अफवाह फैलाई जा रही है कि इस यूनिट पर लोड अधिक था, उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा था। आरके सिंह ने कहा कि जहां तक यहां की बात है, तो यह दुर्घटना ही है। यहां पर यह बड़ा हादसा कोई मानवीय भूल नहीं है। यह भी कहा कि यूनिट बेहतर थी, हादसा कैसे हुआ जांच टीम यह निष्कर्ष निकालेगी।

यह भी पढ़ें: NTPC Blast : लखनऊ से तीन घायल को एयर एम्बुलेंस से भेजा गया AIIMS दिल्ली

उन्होंने कहा कि इस हादसे की हमने जांच का आदेश दिया है। जांच रिपोर्ट हमको 30 दिन में मिल जाएगी। हम इस हादसे की जांच 30 दिन में करा लेंगे। केंद्रीय गृह सचिव रहे ऊर्जा मंत्री ने एनटीपीसी परिसर में अमेठी से सांसद तथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से भी मुलाकात की। 

यह भी पढ़ें: एनटीपीसी ऊंचाहार में बॉयलर फटने से 200 से ज्यादा झुलसे, 25 की मौत

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश के साथ ही केंद्र सरकार इस हादसे के कारण प्रभावित हर परिवार की सहायता में लगी है। हादसे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। मेरा दावा है कि यहां पर कोई भी साजिश नहीं हुई है।

देखें तस्वीरें : एनटीपीसी ऊंचाहार में ब्लास्ट के बाद पहुंचे राहुल गांधी

देश के दिग्गज तकनीकी अधिकारी यहां पर तैनात हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ के  साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हादसे से बेहद दुखी हैं और बेहद गंभीरता से यहां पर राहत कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.