Move to Jagran APP

रायबरेली में 121 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

रायबरेली : विकास योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रमों के लिए मंगलवार को रायबरेली

By JagranEdited By: Published: Tue, 24 Oct 2017 11:32 PM (IST)Updated: Tue, 24 Oct 2017 11:32 PM (IST)
रायबरेली में 121 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास
रायबरेली में 121 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

रायबरेली : विकास योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास कार्यक्रमों के लिए मंगलवार को रायबरेली आए नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने नगर निकाय चुनाव का बिगुल फूंक दिया। उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाकर मतदाताओं से भाजपा को वोट देने का वचन मांगा। साथ ही बात पक्की कराने को मतदाताओं से हाथ भी खड़ा कराया।

loksabha election banner

आइटीआइ आफिसर्स क्लब में आयोजित सभा में नगर विकास मंत्री ने कांग्रेस, बसपा और सपा पर निशाना साधते हुए उन्हें फुंके हुए ट्रांसफार्मर की संज्ञा दी। बोले, क्या फुंके ट्रांसफार्मर से कनेक्शन लेने पर आपके घरों में लाइट आएगी, बल्ब जलेंगे। बुद्धिमानी इसी में है कि आप भाजपा का समर्थन करें। भाजपा वो ट्रांसफार्मर है, जिससे कनेक्शन लेने पर आपके घरों की लाइट हमेशा जलती रहेगी। भाजपा विकास कराने वाली पार्टी है। यहां नगर क्षेत्र में 235 लाख की लागत से बनी चार परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया। साथ ही 119 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आठ निर्माणाधीन योजनाओं का शिलान्यास भी किया गया। उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनाव आ गए हैं। इस बार भी भाजपा को जिताएं।

ये योजनाएं रहीं महत्वपूर्ण

सदर तहसील के धौरहरा गांव मे शहरी बेघरों के लिए 1.67 करोड़ की लागत से आश्रय गृह का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। नगर पंचायत ऊंचाहार में 28.10 लाख रुपये की लागत से पांच सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया गया। यही नहीं, 20.07 लाख रुपये की लागत से ऊंचाहार मार्ग पर सार्वजनिक शौचालय बनाया गया है। ऊंचाहार के वार्ड नंबर पांच में 19.97 लाख रुपये की लागत से इंटरला¨कग व कवर्ड नाली का निर्माण किया गया है।

इन योजनाओं का हुआ शिलान्यास

अमृत योजना के अंतर्गत रायबरेली नगर पालिका परिषद क्षेत्र में सीवरेज और सेप्टेज प्रबंधन, जिनकी लागत फेज-1 के लिए 4983.38 लाख रुपये फेज-2 के लिए 6205.27 लाख रुपये है। मुंशीगंज में आसरा योजना के अंर्तगत 250.96 लाख रुपये की लागत से आश्रम गृह बनना है। ग्राम अतरेहटा में कान्हा पशु आश्रम योजना के अन्तर्गत 249.70 लाख रुपये से कान्हा पशु आश्रम निर्माणाधीन है। नगर पंचायत डलमऊ में 112 लाख रुपये से निर्माणाधीन अन्त्येष्टि स्थल का विकास होना है। नगर क्षेत्र रायबरेली में 49.92 लाख रूपये से निर्माणाधीन 06 सामुदायिक शौचालय, नगर पंचायत परशदेपुर में आदर्श योजना के तहत 25 लाख रुपये से बनाया जाने वाला सार्वजनिक शौचालय, नगर पंचायत सलोन में 17.14 लाख रुपये से निर्माणाधीन परशदेपुर मार्ग पर जल निकासी के लिए बड़ी नाली का निर्माण शामिल है। इसके अलावा नगर पंचायत परशदेपुर कार्यालय परिसर के पास स्थित 12 बीघे भूमि पर 14 लाख रुपये से बेरीके¨डग का कार्य शामिल है।

वितरित किए प्रमाण पत्र

कैबिनेट मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने मंत्री का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि स्वच्छ भारत के लिए हमारा प्रयास लगातार जारी रहेगा, जिससे हमारा जनपद निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता रहे। इस कार्यक्रम में सलोन विधायक दल बहादुर कोरी, सरेनी विधायक धीरेंद्र ¨सह, प्रभात साहू, सुभाष झा, राजा राम त्यागी, आरबी ¨सह, साबिस्ता ब्रजेश, अतुल गुप्ता आदि मौजूद रहे।

हर वार्ड में बने स्वच्छता कमेटी

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि वार्डाें में स्वच्छ वातावरण प्रोत्साहन कमेटी के गठन के लिए शासनादेश जारी किया गया है। इस कमेटी में दस से पंद्रह लोग शामिल होंगे। ये ऐसे लोग होंगे जो मार्निंग वाक के लिए निकलते हैं या स्वच्छता के प्रति जागरूक हैं। जहां कहीं भी अनियमितता दिखे, कमेटी के लोग प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत करेंगे। उनकी शिकायत गंभीरता से लेकर तुरंत उसका निस्तारण कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.