Move to Jagran APP

सगे भाई की हत्या कर खुद ही पुलिस के पास पहुंच गया थाने का चौकीदार, मां से मारपीट करने का किया था विरोध

यूपी के प्रतापगढ़ जिले से एक सनसनीखेज घटना सामने आई है। यहां एक युवक ने अपने सगे भाई का चाकू से गोदकर मौत की नींद सुला दिया। घटना जिले के सांगीपुर की है। हत्यारोपी ने रात को सोते समय ही अपने भाई पर हमला किया था।

By praveen yadavEdited By: Shivam YadavPublished: Tue, 23 May 2023 05:12 PM (IST)Updated: Tue, 23 May 2023 05:12 PM (IST)
सगे भाई की हत्या कर खुद ही पुलिस के पास पहुंच गया थाने का चौकीदार, मां से मारपीट करने का किया था विरोध
पुलिस की गिरफ्त में हत्यारोपित चौकीदार शैलेंद्र : जागरण।

सांगीपुर, जागरण टीम: यूपी के प्रतापगढ़ जिले से एक सनसनीखेज घटना सामने आई है। यहां एक युवक ने अपने सगे भाई का चाकू से गोदकर मौत की नींद सुला दिया। घटना जिले के सांगीपुर की है। हत्यारोपी ने रात को सोते समय ही अपने भाई पर हमला किया था। हत्यारोपी भाई सांगीपुर थाने में ही चौकीदारी भी करता है। बताया गया कि आरोपी ने पारिवारिक कलह के चलते ही अपने भाई की हत्या की और खुद ही पुलिस के पास पहुंच गया। मृतक के चाचा ने तहरीर दी है।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक, सांगीपुर के जूही शुकुलपुर गांव निवासी 26 वर्षीय शैलेश कुमार तिवारी पुत्र ज्ञानेंद्र तिवारी सूरत में रहकर मजदूरी करता था। मंदबुद्धि मां की देखरेख करने को लेकर करीब दो माह से गांव में आकर रहने लगा था। वह जीविका चलाने के लिए ई-रिक्शा चलाता था। 

शैलेश का बड़ा भाई शैलेंद्र कुमार तिवारी उर्फ परदेशी सांगीपुर थाने में चौकीदार है। उसने बाजार में पान की दुकान भी खोल रखी है। शैलेंद्र आए दिन मां के साथ मारपीट करता था। इसको लेकर शैलेश से उसका विवाद हुआ था। उस समय भाई ने धमकी देते हुए वापस सूरत चले जाने को कहा था। सोमवार रात दोनों भाइयों ने एक साथ खाना खाया। इसके बाद शैलेश छत पर और शैलेंद्र कमरे में सोने चला गया। 

रात करीब तीन बजे शैलेंद्र छत पर पहुंचा और सो रहे छोटे भाई पर चाकू से हमला कर दिया। चाकू से कई वार किए। चीखते-चिल्लाते घायल शैलेश नीचे मां के कमरे की ओर भागा, लेकिन कमरे के सामने आकर गिर पड़ा। जमीन पर बेसुध पड़े भाई पर उसने फिर ईंट से कई वार किया। इसी बीच मां के कमरे से बाहर निकलने पर वह भाग निकला। शोर सुनकर आसपास के लोग भागकर पहुंचे तो शैलेश को खून से लथपथ बेसुध पड़े देख पुलिस को सूचना दी। 

मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल को सांगीपुर सीएचसी भिजवाया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इधर, हत्यारोपी भागकर थाने पहुंचा और खुद को पुलिस के हवाले कर दिया। सीओ रामसूरत सोनकर ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। 

एसओ मनोज यादव का कहना है कि पारिवारिक कलह के चलते हत्या की बात सामने आई है। हत्यारोपी थाने में चौकीदार है। मृतक के चाचा भूपेंद्र नाथ तिवारी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

लालगंज सीओ रामसूरत सोनकर ने बताया कि मृतक की मां मंदबुद्धि है। इस बीच हत्यारोपी का भी मानसिक संतुलन ठीक नहीं रहता था। हत्यारोपी से पूछताछ की जा रही है। मुकदमा दर्ज करके कार्रवाई की जाएगी।

20 साल से गायब है पिता, जलकर मरी थी बहन

शैलेश के पिता ज्ञानेंद्र करीब 20 साल पहले अचानक गायब हो गए थे। इसके बाद से वह कभी घर नहीं लौटे। उसकी एक बहन बिट्टन थी, जिसकी 12 वर्ष की अवस्था में घर में जलने से मौत हो गई थी। मृतक घर पर मां व हत्यारोपी बड़े भाई के साथ रहता था। कुल तीन बीघा खेत है, जो अभी उसके पिता के नाम ही दर्ज है। पारिवारिक हालात के चलते दोनों भाइयों की शादी नहीं हुई थी।

चौकीदार के कमरे से मिली छह चोरी की साइकिल

हत्यारोपी चौकीदार के कमरे से पुलिस ने आधा दर्जन साइकिल बरामद किया है। हालांकि, पुलिस अभी इस पर कुछ नहीं कह रही है, लेकिन कमरे से मिली कई साइकिल की पहचान ग्रामीणों ने खुद की चोरी हुई साइकिल के रूप में की है। पुलिस इस बिंदु पर भी जांच कर रही है।

बिना जांच कर दिया था शांति भंग में चालान

माह भर पहले हत्यारोपी ने अपनी मां को मारापीटा था। बचाव में आए मृतक भाई से भी कहासुनी हुई थी। इस हत्यारोपी ने चौकीदार होने का फायदा उठाते हुए थाने में भाई द्वारा उसे मारे-पीटे जाने की तहरीर दी। इस पर पुलिस ने बिना जांच किया मृतक का शांति भंग में चालान कर दिया था। ग्रामीणों में चर्चा रही कि तब से चौकीदार का हौसला और बढ़ गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.