Move to Jagran APP

कोरोना का टीका लगवाने से ग्रामीणों ने किया इन्कार, मची खलबली

फतनपुर थाना क्षेत्र के महमदपुर पाली गांव में मंगलवार को कोरोना का टीका लगवाने से ग्रामीणों ने इन्कार कर दिया। वहां टीकाकरण के लिए पहुंची मेडिकल टीम असमंजस में पड़ गई। इसकी सूचना मिलते ही सीएमओ और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी तत्काल मौके पर गए और उनके समझाने-बुझाने पर ग्रामीण किसी तरह टीकाकरण के लिए तैयार हुए तब जाकर लोगों को टीका लगाने का काम शुरू हो सका।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jun 2021 10:34 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jun 2021 10:34 PM (IST)
कोरोना का टीका लगवाने से ग्रामीणों ने किया इन्कार, मची खलबली
कोरोना का टीका लगवाने से ग्रामीणों ने किया इन्कार, मची खलबली

संवाद सूत्र, सुवंसा : फतनपुर थाना क्षेत्र के महमदपुर पाली गांव में मंगलवार को कोरोना का टीका लगवाने से ग्रामीणों ने इन्कार कर दिया। वहां टीकाकरण के लिए पहुंची मेडिकल टीम असमंजस में पड़ गई। इसकी सूचना मिलते ही सीएमओ और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी तत्काल मौके पर गए और उनके समझाने-बुझाने पर ग्रामीण किसी तरह टीकाकरण के लिए तैयार हुए, तब जाकर लोगों को टीका लगाने का काम शुरू हो सका।

loksabha election banner

फतनपुर थाना क्षेत्र के महमदपुर पाली गांव में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौरा की टीम द्वारा क्लस्टर टीकाकरण किया जा रहा है। इसके तहत कोरोना के टीकाकरण के लिए तीन केंद्र बनाए गए हैं । महमदपुर केंद्र पर सोमवार और फिर मंगलवार को भी सन्नाटा पसरा रहा । जागरूकता टीम मंगलवार को दिन में 11 बजे गांव गई तो वहां लोग टीका लगवाने से इन्कार करने लगे । इस बात की जानकारी मेडिकल टीम द्वारा उच्चाधिकारियों को दी गई। पहले मौके पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. संदीप सक्सेना के साथ यूनिसेफ के डीएमसी वकील अहमद, बीएमसी नरेंद्र कुमार मिश्र, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी एस. डी. सिंह पहुंचे। टीम अपने साथ ग्राम प्रधान कौशलेंद्र पाल को लेकर ग्रामीणों के पास गई। उन्हें समझाने-बुझाने लगे। ग्रामीणों का कहना था कि टीकाकरण से कोई फायदा नहीं है। इसके लगने के बाद भी लोगों को कोरोना हो जाता है। ऐसे में वह टीका नहीं लगवाएंगे। सूचना पर सीएमओ डॉ अरविद कुमार श्रीवास्तव भी कुछ ही देर में महमदपुर पाली गांव पहुंचे और प्रधान तथा ग्रामीणों से बातचीत की। उन्होंने और यूनिसेफ के डीएमसी वकील अहमद ने ग्रामीणों का भ्रम दूर किया। काफी समझाने पर ग्रामीण टीकाकरण के लिए राजी हुए और लोग कोरोना टीका लगवाने केंद्र पर आने लगे ।सीएमओ डॉक्टर एके श्रीवास्तव का कहना था कि महमहदपुर पाली में कुछ लोग भ्रम व डरवश टीका नहीं लगवा रहे थे। कोरोना के लिए टीकाकरण के महत्व को उन्हें समझाया गया, उनका सारा भ्रम दूर कर दिया गया, वे समझ गए, अब टीकाकरण का काम शुरू हो गया है।

-----

धर्म विशेष के लोग भ्रम के शिकार थे

वहीं ग्राम प्रधान कौशलेंद्र पाल का कहना था कि कुछ धर्म विशेष के लोग टीकाकरण कराना नहीं चाह रहे थे। उनका कहना था कि टीका लगाने से कोरोना हो जाता है, लोग मर भी जाते हैं, डाक्टरों की टीम आई और उन्हें समझाकर चली गई। उसका असर हुआ, लोग टीकाकरण के लिए तैयार हो गए। -------------

सीएमओ ने ट्रामासेंटर का किया निरीक्षण

संसू, रानीगंज : सीएमओ डॉ. अरविद श्रीवास्तव ने मंगलवार को रानीगंज ट्रामा सेंटर और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान सीएचसी और ट्रामा सेंटर के आस-पास साफ-सफाई को लेकर सीएचसी अधीक्षक को हिदायत देते हुए फटकार लगाई। ट्रामा सेंटर के सामने जलभराव को लेकर भी नाराज दिखे।18 वर्ष से अधिक टीकाकरण सेंटर का जायजा लिया।टीकाकरण के लिए आये हुए लोगों से उनका हाल-चाल जाना। लैब और वार्डो का निरीक्षण किया।इस मौके पर सीएचसी अधीक्षक रजनीश प्रियदर्शी,डॉ अभिषेक सिंह,चीफ फार्मासिस्ट आरसी वर्मा,बीएल मौर्य सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.