Move to Jagran APP

सफेदाबाद क्रासिंग पर पेड्रोल क्लिप गायब, सहजीपुर में पांच घंटे रेलमार्ग बाधित

लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग परसहजीपुर क्रासिंग ट्रैक पर ट्रक फंस गया जबकि सफेदाबाद क्रासिंग पर पेड्रोल क्लिप गायब मिले।

By Nawal MishraEdited By: Published: Thu, 15 Mar 2018 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 15 Mar 2018 06:24 PM (IST)
सफेदाबाद क्रासिंग पर पेड्रोल क्लिप गायब, सहजीपुर में पांच घंटे रेलमार्ग बाधित
सफेदाबाद क्रासिंग पर पेड्रोल क्लिप गायब, सहजीपुर में पांच घंटे रेलमार्ग बाधित

लखनऊ (जेएनएन)। बाराबंकी में सफेदाबाद रेलवे क्रासिंग पर रेल पटरी की चाभियां (पेंडोल क्लिप) निकली पाई गईं जबकि लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग पर अंतू व मिश्रौली रेलवे स्टेशन के बीच सहजीपुर क्रासिंग ट्रैक पर ट्रक फंस गया। दोनों लापरवाहियां बड़े हादसे का कारण हो सकती थी लेकिन रेल कर्मचारियों ने सब कुछ समय रहते ठीक कर लिया। हालांकि  रेल यात्रियों का दावा है कि सफेदाबाद रेलवे क्रासिंग पर सुरक्षा और संरक्षा के उपाय शून्य हैं। यहां पूरी लापरवाही से ट्रेनों को असुरक्षित रेल ट्रैक से गुजार दिया जाता है। गनीमत है कि अब तक कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

loksabha election banner

ऐसे ही गुजर जातीं रेलगाड़ियां

बाराबंकी में सफेदाबाद रेलवे क्रासिंग पर दशकों पुराना रेलवे ट्रैक मरम्मतीकरण के अभाव में जर्जर हो गया। आधा दर्जन से अधिक रेलवे ट्रैक की निकली चाभियों के बाद भी जर्जर रेलवे ट्रैक से ट्रेनों को गुजारा जा रहा है। यात्रियों के जीवन के साथ खिलवाड़ रेलवे प्रशासन कर रहा है।सफेदाबाद रेलवे की गेट संख्या 181 सी (सरथरा रेलवे क्रासिंग) की डाउन लाइन के किमी संख्या 1074 के खम्भा संख्या 6-8 के बीच कई जगह पेंडोल (चाभी) खुलने की घटनाएं अक्सर हुआ करती है। जब कर्मचारी इसकी वजह जानने के लिए तह तक गए। तो पाया गया की यहां का रेलवे ट्रैक काफी ढीला हो चुका है। वर्षों से यहां की पैकिंग नहीं हुई है।रेल लाइन तथा स्लीपर पुराने हो चुके है बार बार रेल गाडिय़ों के आवागमन से ट्रैक ढीला होने के कारण पेंडोल (चाभी) खुल कर गिर जाती है। जिसकी मरम्मत के लिए चाभी मैन दिन रात लगे रहते है। लेकिन नतीजा सिफर ही रहता है। एक जगह चाभी को रोके रहने के लिए एक चाभी को दूसरी चाभी से तार बांधकर काम चलाया जा रहा है।

रेल पथ निरीक्षक समस्या अनसुना करते 

कर्मचारियों का कहना है की कई बार रेल पथ निरीक्षक को इस समस्या से अवगत कराया जा चुका है। लेकिन वह समस्या को अनसुना कर देते है। हाल ही में इन्ही जर्जर पटरियों और स्लीपर बदलने के लिए विभाग की ओर से टेंडर दिया जा चुका है लेकिन उसमे भी हीलाहवाली हो रही है। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि जब ट्रेन इस पटरी से होकर गुजरती है तो पटरी ढीली होने के कारण तेज उछलने लगती है और पटरियों को स्लीपर से बांधे रखने के लिए लगी चाभी इधर-उधर खुलकर छटकने लगती है। उनका कहना है की अधिकारियों की यह लापरवाही किसी दिन बड़ी रेल दुर्घटना को अंजाम दे सकती है।

पूर्व में कर चुका दैनिक जागरण सचेत

20 सितम्बर 2017 के अंक में -सरथरा क्रासिंग असुरक्षित-उप शीर्षक से जागरण ने सर्वप्रथम इस समस्या को उजागर किया था। लेकिन लापरवाह रेल अधिकारी नहीं चेत रहे हैं। रेलवे के पीडब्लूआई अमर सिंह का कहना है कि अधिकांश जगहों पर जर्जर स्लीपर बदले जा चुके है। कुछ जगहों पर कार्य बाकी है। उसे भी बदला दिया जाएगा। अनुरक्षण कार्य समय-समय पर चलता रहता है। 

ट्रैक पर ट्रक फंसने के मामले में मुकदमा

लखनऊ-वाराणसी रेल मार्ग पर सुबह सहजीपुर क्रासिंग ट्रैक पर ट्रक छोड़कर भागने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। रेल यातायात सुचारु हो गया है। आरपीएफ  प्रभारी बृजभूषण यादव ने बताया कि वाहन को कब्जे में लिया गया है। मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। दरअसल, सुबह ट्रैक पर फंसे ट्रक को हटाने में पांच घंटे लग गए और तब तक रेल रूट पर गाडिय़ों का संचालन प्रभावित रहा। आधा दर्जन ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोके रखा गया। 

चालक ट्रक छोड़कर भाग निकला

चिलबिला-जगदीशपुर हाईवे सहजीपुर रेल फाटक से होकर गुजरता है। सुबह करीब पौने छह बजे इलाहाबाद के शंकरगढ़ से गिट्टी लेकर अमेठी जा रहे ट्रक का एक्सल रेल फाटक संख्या 95 सहजीपुर पर अचानक टूट गया। इससे ट्रक अनियंत्रित होकर फाटक के बगल ट्रैक में फंस गया और उसका अगला चक्का टेढ़ा हो गया। चालक व खलासी ने प्रयास करके ट्रक को निकालना चाहा, पर नाकाम रहे। इसके बाद दोनों ट्रक छोड़ भाग निकले। ट्रैक पर ट्रक फंसा देख गेटमैन उमेश प्रजापति ने इसकी सूचना अंतू के साथ मिश्रौली स्टेशन मास्टर को दी। इससे रेल महकमे में खलबली मच गई। अंतू के स्टेशन मास्टर ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी। इस बीच आनंद बिहार से वाराणसी जा रही गरीब रथ एक्सप्रेस अमेठी से छूट चुकी थी। उसे मिश्रौली स्टेशन पर रोका गया।

विभागीय क्रेन को लगे चार घंटे

सूचना मिलने पर प्रतापगढ़ के इंस्पेक्टर आरपीएफ एसआर पांडेय, एएसआइ जेआर मीना, जीआरपी इंस्पेक्टर नफीस अहमद के साथ ही अमेठी स्टेशन से आरपीएफ व संग्रामपुर थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। ट्रक को हटाने के लिए गौरीगंज रेलवे स्टेशन से विभागीय क्रेन को लाया गया, तब जाकर करीब नौ बजे ट्रक को खींचकर रेल ट्रैक से हटाया जा सका। रेल संचालन बहाल होने में साढ़े नौ बज गए। साढ़े दस बजे मिश्रौली स्टेशन से गरीब रथ एक्सप्रेस को अंतू के लिए रवाना किया गया। ट्रेन के सहजीपुर पहुंचने पर उसे काशन में गुजारा गया। एसएस प्रतापगढ़ त्रिभुवन मिश्र ने बताया कि सहजीपुर क्रासिंग पर ट्रक फंसने से सुबह 05:45 बजे से लेकर दिन में 09:25 बजे तक ट्रैक बाधित था। बाद में ट्रक को हटाकर यातायात बहाल कर दिया गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.