सगरासुंदरपुर : प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुवल संबोधन के जरिए किसानों की आमदनी दोगुनी करने के गुर बताए। कहा कि प्राकृतिक खेती के जरिए किसान कम लागत में अधिक पैदावार कर सकता है। इससे वह खेती में दोगुना लाभ प्राप्त कर सकता है। कृषि अधिकारी राजवीर सिंह ने भी किसानों को प्राकृतिक खेती के तरीकों को अपनाने से होने वाले लाभों के बारे में जानकारियां दीं। संयोजन जिला उपाध्यक्ष किसान मोर्चा मुरलीधर उपाध्याय ने किया। इस मौके पर मंडल अध्यक्ष संजय शुक्ल, राजेश सिंह, शशीकांत शुक्ल, बादशाह शुक्ल, मनबोध सिंह, कुलदीप शुक्ल, योगेश पांडेय मौजूद रहे।

- समृद्ध का आधार बनेगी जैविक खेती :

स्थानीय ब्लॉक सभागार में किसानों को जैविक खाद से खेती करने को जागरूक करने के लिए एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें क्षेत्र के किसानों ने सहभागिता किया। गोष्ठी के मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख राकेश कुमार सिंह पप्पू ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि जैविक खेती प्रदेश के करोड़ों किसानों की समृद्धि का आधार बनेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा प्रदेश को जैविक खेती का हब बनाने की है। किसान मोर्चा के जिला महामंत्री रामचरित्र वर्मा ने बताया कि परंपरागत कृषि विकास योजना (पीकेवीवाई) के अंतर्गत जैविक खेती को बढ़ावा देने को यह क्लस्टर आधारित कार्यक्रम है। कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष खेदन लाल जायसवाल सहित कमलेश मिश्र, नरेंद्र प्रसाद तिवारी, शिव प्रसाद सिंह, रामू जायसवाल के साथ क्षेत्र के तमाम किसान मौजूद रहे।

- प्राकृतिक खेती के जरिए किसान बढ़ाएं फसलों की उपज :

स्थानीय ब्लाक सभागार में बुधवार को कृषि विभाग के तत्वावधान में किसानों की आय दोगुनी करने के लिए आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना के तहत गोष्ठी का आयोजन कर किसानों को प्राकृतिक खेती से संबंधित विभिन्न जानकारियां दी गई । गोष्ठी के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा किसानों को नेचुरल फार्मिंग के लिए लाइव प्रसारण भी टीवी पर दिखाया हुआ सुनाया गया । कृषि बीज केंद्र के प्रभारी गणेश प्रसाद शुक्ल के अलावा बीपीएम सुनील सिंह, नीरज मिश्र, अखिलेश कुमार ,प्राविधिक सहायक सुनील कुमार,अखिलेश कुशवाहा द्वारा किसानों को विभिन्न जानकारियां दी गई और प्राकृतिक खाद खेतों में डालने तथा अच्छी उपज की जानकारी व फसलों को रोगों से बचाव संबंधित तमाम जानकारियां दी गई । भाजपा किसान मोर्चा के जिला मंत्री संयोजक दिलीप पांडेय व राजेश त्रिपाठी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देशभर के किसानों के चेहरे पर आज मुस्कान हैं । उन्हें प्रधानमंत्री किसान समृद्धि योजना फसल बीमा योजना सहित तमाम कल्याणकारी योजनाएं किसानों को मिल रही हैं । इस दौरान भाजपा गौरा मंडल के अध्यक्ष बृजेश पटेल, विजय तिवारी धनंजय के अलावा शिव प्रताप सिंह, श्रीकांत मिश्र, सूरज तिवारी, रवि शंकर आदि किसान मौजूद रहे ।

- किसानों की आय बढ़ाने को उठाए गए अनेक कदम :

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से किसानों को संबोधित किया। जिसका सीधा प्रसारण कृषि विज्ञान केंद्र में ऐंठू व कुंडा में किसानों व विद्यार्थियों को दिखाया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के लिए आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है। खेती के साथ पशुपालन, मधुमक्खी पालन, मत्स्य पालन और सौर ऊर्जा, बायो फ्यूल जैसे आय के अनेक वैकल्पिक साधनों से किसानों को निरंतर जोड़ा जा रहा है। गांवों में भंडारण, कोल्ड चैन और फूड प्रोसेसिग को बल देने के लिए लाखों करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। बीज से लेकर बा•ार तक, किसान की आय को बढ़ाने के लिए एक के बाद एक अनेक कदम उठाए गए हैं। गुजरात के राज्यपाल ने प्राकृतिक खेती पर ध्यान केंद्रित किया और बताया कि इस खेती को अपनाने के लिए किसानों को अपने खेत में जैविक खाद एवं दवाइयों का प्रयोग करना चाहिए। इस मौके पर भाजपा के विधान सभा प्रचारक शिवेंद्र शुक्ला, धर्मेंद्र मिश्रा, जिला महामंत्री सतीश चौरसिया, शशीकांत श्रीवास्तव, राजेश शुक्ला, अनुराग द्विवेदी, सरोज त्रिपाठी, सिद्धार्थ शंकर श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। कालाकांकर में केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. एके श्रीवास्तव, डॉ. नवीन कुमार सिंह, भाष्कर शुक्ला, अवधेश कुमार सिंह, डॉ. अमित बरनवाल, स्वाती दीपक दुबे, महेंद्र प्रताप सिंह, विनोद चौरसिया, रामचंद्र आदि ने भी जानकारी साझा किया।

Edited By: Jagran