प्रतापगढ़ : जिले में अलग-अलग हुए हादसों में दो छात्रों समेत तीन लोगों की मौत हो गई। घटना से आक्रोशित लोगों ने बोलेरो में तोड़फोड़ करते हुए जाम लगा दिया, जिससे लालगोपालगंज-जेठवारा मार्ग, लालगंज-आलापुर मार्ग और पट्टी-कोहंडौर मार्ग पर आवागमन बाधित रहा। मौके पर बोलेरो व ट्रक चालक को पकड़ लिया गया।

बाघराय थाना क्षेत्र के बारौं गांव स्थित आरकेटी कान्वेंट स्कूल के बच्चे सोमवार को दोपहर टेंपो से घर जा रहे थे। रास्ते में लालगोपालगंज-जेठवारा मार्ग पर बारौं गांव के पास टेंपो पहुंचा था, तभी पीछे से आ रही डीसीएम ने टेंपो में टक्कर मार दी, जिससे टेंपो में सवार अंश मिश्रा (12) पुत्र संतोष मिश्रा निवासी बाघराय, युवराज (12) व एंजेल (10) गण विजय निवासी रोर बाघराय, लक्ष्मी (10) पुत्री यमुना प्रसाद निवासी सराय बबुइन, ओम मिश्रा (11) पुत्र सत्येंद्र मिश्रा निवासी पूरे शिवभीख घायल हो गया। प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने युवराज, एंजेल, लक्ष्मी व ओम को घर भेज दिया। जबकि गंभीर रूप से घायल अंश मिश्रा को एसआरएन हास्पिटल प्रयागराज रेफर कर दिया। प्रयागराज जाते समय रास्ते में अंश की मौत हो गई। अंश की मौत की खबर सुनते ही परिजन व ग्रामीण आक्रोशित हो उठे और बाघराय के पास लालगोपालगंज-जेठवारा मार्ग पर बांस बल्ली रखकर जाम लगा दिया। सूचना मिलते ही बाघराय एसओ रवींद्र सिंह यादव, जेठवारा एसओ विनोद यादव, सीओ सदर अरविद वर्मा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों व स्वजन को शांत कराकर जाम खोलवाने का प्रयास करने लगे, लेकिन लोग डीएम को बुलाने और पीड़ित स्वजन को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता की मांग को लेकर अड़े रहे। शाम 7:44 बजे तक जाम नहीं खुल सका था। इस दौरान लालगोपालगंज से आने वाले वाहन चामुंडा धाम के सामने से घूमकर मलावा छजईपुर होते हुए बाघराय की ओर निकल रहे थे। मृतक के पिता की बाघराय में चाय-पान की दुकान है।

दूसरी घटना में संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र के बिजलीपुर बनगढ़वा गांव निवासी मित्रसेन यादव (11) पुत्र संजय यादव मानिकपुर थाना क्षेत्र के पनिगौ स्थित आरएन द्विवेदी इंटर कालेज में कक्षा तीन का छात्र था। वह सोमवार सुबह घर से साइकिल लेकर स्कूल जा रहा था। वह स्कूल के पास पहुंचा था कि सामने से आ रही तेज रफ्तार बोलेरो ने उसे टक्कर मार दी। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इस बीच मित्रसेन की मौत की जानकारी होते ही ग्रामीणों के साथ छात्रों की भीड़ इकट्ठा हो गई। घटना से आक्रोशित ग्रामीणों व छात्रों ने बोलेरो में तोड़फोड़ करते हुए आलापुर-लालगंज पर जाम लगा दिया। घटना की जानकारी होने पर आनन फानन में एसओ मानिकपुर डीएन यादव मौके पर पहुंचे। उन्होंने ग्रामीण का आक्रोश देख घटना की सूचना अफसरों को दी। थोड़ी देर बाद एसडीएम कुंडा मोहनलाल गुप्ता व सीओ कुंडा राधेश्याम सिंह कोतवाल कुंडा डीपी सिंह, एसओ संग्रामगढ़ तुषार त्यागी, एसओ नवाबगंज आशुतोष तिवारी व पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और आक्रोशित लोगों को समझाने बुझाने का प्रयास किया। लेकिन आक्रोशित लोग घटनास्थल के पास सड़क पर ब्रेकर बनाने व मृतक छात्र के परिजनों को आर्थिक सहायता देने की मांग पर अड़े रहे। इस पर एसडीएम ने उनकी मांगों को पूरा कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद जाम समाप्त हो सका। इस दौरान करीब दो घंटे तक आलापुर-लालगंज मार्ग जाम लगा रहा। उधर घटना के बाद मौके पर पहुंची डायल हंड्रेड पुलिस बोलेरो चालक को हिरासत में लेकर थाने चली गई थी।

तीसरी घटना में अतरसंड निवासी शिव कुमार (28) पुत्र ननकू सोमवार दोपहर मदाफरपुर बाजार से सब्जी लेकर साइकिल से घर जा रहा था। निनवठ पुल के पास तेज रफ्तार ट्रक ने शिव कुमार को कुचल दिया, जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। ग्रामीणों ने पीछा करके ट्रक चालक को पकड़ लिया। चालक सुल्तानपुर जनपद का निवासी है। युवक की मौत से ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया और ग्रामीणों ने पट्टी-कोहंडौर मार्ग पर जाम लगा दिया। ग्रामीणों ने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सूचना पर कंधई एसओ राकेश कुमार सिंह व कोहंडौर एसओ प्रवीण कुशवाहा मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जाम समाप्त करने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीण नहीं माने। बाद में तहसीलदार पट्टी विनोद कुमार गुप्ता भी मौके पर पहुंचे और आर्थिक मदद, जमीन का पट्टा व आवास देने का आश्वासन दिया। करीब तीन घंटे बाद ग्रामीण माने और जाम समाप्त हुआ।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस