Move to Jagran APP

नामांकन काउंटरों पर सुबह रहा सन्नाटा, दोपहर में लंबी लाइन

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन के दूसरे दिन गुरुवार को ब्लाकों में नामांकन काउंटर पर सुबह तो सन्नाटा पसरा रहा लेकिन दोपहर से भीड़ बढ़ी और काउंटर पर लंबी लाइन भी लगी। प्रस्ताव के साथ पहुंचे प्रत्याशियों की भीड़ नामांकन के लिए काउंटर पर लगी रही। सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक काउंटरों पर नामांकन कार्य हुआ। नामांकन कार्यों का जायजा लेने के लिए दिनभर अधिकारी दौरा कर आवश्यक दिशा निर्देश देते रहे। नामांकन स्थल के बाहर बनाए गए बैरियर पर स्थानीय पुलिस भी चौकस रही।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 11:29 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 11:29 PM (IST)
नामांकन काउंटरों पर सुबह रहा सन्नाटा, दोपहर में लंबी लाइन
नामांकन काउंटरों पर सुबह रहा सन्नाटा, दोपहर में लंबी लाइन

जागरण टीम, प्रतापगढ़ : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन के दूसरे दिन गुरुवार को ब्लाकों में नामांकन काउंटर पर सुबह तो सन्नाटा पसरा रहा, लेकिन दोपहर से भीड़ बढ़ी और काउंटर पर लंबी लाइन भी लगी। प्रस्ताव के साथ पहुंचे प्रत्याशियों की भीड़ नामांकन के लिए काउंटर पर लगी रही। सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक काउंटरों पर नामांकन कार्य हुआ। नामांकन कार्यों का जायजा लेने के लिए दिनभर अधिकारी दौरा कर आवश्यक दिशा निर्देश देते रहे। नामांकन स्थल के बाहर बनाए गए बैरियर पर स्थानीय पुलिस भी चौकस रही।

loksabha election banner

रानीगंज/गौरा प्रतिनिधि के अनुसार गौरा ब्लाक में सुबह 8 बजे निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार की देखरेख में नामांकन कार्य शुरू हुआ। करीब 8:15 बजे एसडीएम रानीगंज राहुल यादव यहां पहुंचे । उन्होंने निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार, बीडीओ डॉ. रमेश चंद व एडीओ पंचायत राम पूजन मिश्र को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। दोपहर में फिर एसडीएम व सीओ डॉ.अतुल अंजान त्रिपाठी गौरा ब्लाक पहुंचे। हाईवे के गेट पर बैरियर लगाया गया था, जहां उपनिरीक्षक विनय कुमार सिंह, संजय यादव दल बल के साथ मौजूद रहे। उधर शिवगढ़ ब्लाक में सुबह नौ बजे तक भीड़ कम रही, लेकिन उसके बाद दोपहर तक काउंटरों पर भीड़ बढ़ गई। एसडीएम रानीगंज और सीओ रानीगंज ने यहां नामांकन कार्य का निरीक्षण कर निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार चौरसिया, खंड विकास अधिकारी प्रतीक सिंह, एडीओ पंचायत विजय शुक्ला को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। शिवगढ़ ब्लाक के मोड़ पर ही वाहनों का पार्किंग स्थल बनाया गया था। यहां थाना अध्यक्ष पवन त्रिवेदी दल बल के साथ मौजूद रहे।

-------

महिला प्रत्याशियों में रहा उत्साह

संसू, गौरा : गौरा व शिवगढ़ ब्लाकों में दूसरे दिन भी नामांकन के दौरान महिला प्रत्याशियों में उत्साह रहा। कुछ महिला प्रत्याशी जहां बच्चों को गोद में लेकर व साथ लेकर नामांकन करने पहुंची वहीं अपनी बारी का इंतजार करने के लिए भी लाइन में लगी रही। दोपहर में धूप बढ़ी तो कई महिला प्रत्याशियों ने पेड़ के छांव के नीचे बैठकर अपनी बारी का इंतजार किया।

---

दुकानों पर लगा रहा मजमा

संसू, रानीगंज : सख्ती के चलते जहां गौरा और शिवगढ़ ब्लाक में नामांकन स्थल पर प्रत्याशी के साथ उसका एक प्रस्तावक ही अंदर जा सका वहीं नामांकन स्थल के बाहर चाय नाश्ते की दुकानों पर प्रत्याशियों के समर्थकों का मजमा लगा रहा। नामांकन के बाद जब प्रत्याशी समर्थकों के बीच पहुंचे थे तो समर्थक उनकी जयकारे करने से भी नहीं चूक रहे थे। कई प्रत्याशी के समर्थक तो गांव से बाइक से जय कारे करते भी साथ निकले। गौरा में हाईवे किनारे प्रत्याशियों के समर्थकों का जहां जमावड़ा लगा रहा, वहीं सड़क किनारे वाहनों की लाइन भी लगी रही। आचार संहिता भी तार-तार दिखी।

-----

गेट पर नहीं हुई थर्मल स्क्रीनिग

संसू, गौरा : गौरा ब्लाक में नामांकन स्थल तक जाने वाले गेट पर गुरुवार को दूसरे दिन टीम नदारद रही। इससे बिना थर्मल स्क्रीनिग के ही प्रत्याशी व समर्थक अंदर जा रहे थे। शिवगढ़ में थर्मल स्क्रीनिग नहीं हुई।

-------

बग्घी से नामांकन करने पहुंचा किसान

फोटो- 08 पीआरटी- 28

संसू रानीगंज : विकासखंड गौरा के शाहपुर गांव का 75 वर्षीय किसान राम लखन यादव इस बार बीडीसी के लिए पर्चा भरने पहुंचे। उनमें अजब उत्साह दिखा। वह दोपहर में अलग अंदाज में बग्घी पर सवार होकर अपने बेटे के साथ घर से निकले। रानीगंज पहुंचे और फिर नामांकन करने के लिए गौरा ब्लाक आए तो यहां सड़क किनारे अपनी बग्घी खड़ी कर वह नामांकन कर घर वापस गए। राम लखन के इस अलग अंदाज को लोग काफी उत्सुकता से देख रहे थे।

-----------

भारी भरकम भीड़ को नही रोक सकी पुलिस

फोटो-08 पीआरटी- 34,35,36

संसू, कुंडा: पंचायत चुनाव के आखिर दिन नामांकन करने वालों की भारी भीड़ ब्लाक में उमड़ पड़ी। कोई भारी भीड़ के साथ नामांकन करने के लिए ब्लाक पहुंचा रहा था तो किसी प्रत्याशी के समर्थक जिदाबाद के नारे लगाते हुए ब्लाक पहुंचे। एसडीएम जल राजन चौधरी भी कुंडा ब्लाक पहुंचे, जहां पर भारी भरकम भीड़ देख कर वह भी ब्लाक सभागार कक्ष में आरओ के पास जाकर बैठ गए। उधर बढ़ती भीड़ को देखते हुए बीडीओ शरद कुमार सिंह बार-बार एनाउंसमेंट करते नजर आए। कुंडा, बाबागंज, कालाकांकर व बिहार ब्लाक में नामांकन करने वालों की भीड़ इस कदर थी कि एक दूसरे के ऊपर लोग चढ़े थे। कुछ ऐसे भी लोग थे जो अपने चेहरे पर मास्क न लगाकर गमछा लगाकर अंदर आ जा रहे थे। उधर एसडीएम ने बाबागंज ब्लाक मुख्यालय का दौराकर नामांकन की स्थित जांची परखी। कुंडा में डयूटी पर लगाए गए कोतवाल तुषार त्यागी, एसएसआइ सुरेश सिंह चौहान, एसआइ प्रभांशु राय ब्लाक के सामने जमा होने वाली भीड़ को रह रहकर तितर बितर करते नजर आए।

-------

दूसरे दिन भी दिखा उत्साह, एसडीएम ने लिया जायजा

फोटो 08 पीआरटी- 29

संसू, लालगंज: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर गुरुवार को भी प्रधान तथा बीडीसी व ग्राम पंचायत सदस्य के पदो के नामांकन लिए प्रत्याशियों में उत्साह दिखा। आरओ सच्चिदानंद तिवारी ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर लालगंज ब्लाक सभागार में प्रधान, बीडीसी के लिए बने कुल 16 विडो पर शांति पूर्वक नामांकन पत्र दाखिल हुए हैं। सगरासुंदरपुर प्रतिनिधि के अनुसार आरओ प्रभाकर ने बताया कि लक्ष्मणपुर ब्लाक मुख्यालय पर प्रधान, बीडीसी व सदस्य ग्राम पंचायत के लिए पर्चे दाखिल हुए हैं। वही सांगीपुर प्रतिनिधि के अनुसार आरओ धीरेंद्र ने बताया कि प्रधान, बीडीसी के नामांकन की प्रक्रिया सुचारू रूप से सम्पन्न हुई। शांति सुरक्षा को लेकर पुलिस दो सौ मीटर पहले ही बैरियर लगाकर व्यवस्था का पालन कराती दिखी। विभिन्न पदो के प्रत्याशी समर्थकों के साथ फूल व मालाओं से लदे नामाकंन स्थल पर पहुंचे। कोतवाल रणजीत सिंह भदौरियां भी पुलिस फोर्स के साथ मौजूद रहे। एसडीएम राम नारायण तथा सीओ जगमोहन ने लालगंज, सांगीपुर, लक्ष्मणपुर व रामपुर संग्रामगढ़ ब्लाक मुख्यालयों का भ्रमण कर प्रबंधों का जायजा लिया।

-------

शुभमुहूर्त और बाबाबेलखर नाथ का दर्शन कर किया नामांकन

फोटो- 08 पीआरटी- 30,31

संसू,दीवानगंज : पंचायत चुनाव में गुरुवार को शुभ मुहूर्त और समय देखकर बाबाबेलखर नाथ धाम पर दर्शन पूजन कर लोगों ने नामांकन दाखिल किया। भारी सुरक्षा के बीच ब्लाक पर बने 18 काउंटर पर आरओ पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता ओम प्रकाश सिंह की देखरेख में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान यहां पर्यवेक्षक सीवीओ डॉ. विजय प्रताप सिंह, बीडीओ उमेश यादव,एडीओ पंचायत प्यारे लाल सरोज,वीडीओ अरुणेश तिवारी,फरीद अहमद, कमलाकांत पांडेय,अरविद कुमार सिंह, संजय यादव व्यवस्था में लगे रहे। सुरक्षा की ²ष्टि से एसओ कंधई नीरज वालिया, दीवानगंज चौकी इंचार्ज सूर्य प्रताप सिंह, उपनिरीक्षक राधे श्याम भारी फोर्स के साथ ब्लाक प्रांगण में मौजूद रहे। एसडीएम पट्टी डीपी सिंह ने ब्लाक में लगभग चार घंटे रुककर नामांकन व्यवस्था का जायजा लिया। स्वास्थ्य कर्मियों ने नामांकन में आने वाले ग्रामीणों की थर्मल स्क्रीनिग की। इस अवसर पर अधीक्षक डॉ. आरिफ हुसेन, बीपीएम लोकेश श्रीवास्तव,बीसीपीएम अमित सिंह, अरुण यादव, अभिषेक सरोज सहित स्वास्थ्य कर्मी रहे। आसपुर देवसरा प्रतिनिधि के अनुसार नामांकन के अंतिम दिन गुरुवार को पट्टी ब्लॉक पर नामांकन दाखिल करने के लिए सुबह से ही प्रत्याशियों की लाइन लग गई। पट्टी कोतवाली प्रभारी नरेंद्र सिंह सहित सुरक्षाकर्मी व्यवस्थाओं में लगे रहे। कोतवाली प्रभारी दल बल के साथ सुबह से ही ब्लॉक मुख्यालय पर भीड़ को तितर-बितर करने एवं अनावश्यक रूप से घूमने वालों पर कड़ी नजर रख रहे थे। एसडीएम पट्टी डीपी सिंह ने ब्लॉक परिसर में घूम कर निरीक्षण किया और व्यवस्था को देखकर संतोष जताया ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.