Move to Jagran APP

रोशनी से जगमगाया शहर, श्रद्धालुओं का रेला

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : बेल्हा के ऐतिहासिक भरत मिलाप का मेला रविवार शाम से शुरू हो

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 11:02 PM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 11:02 PM (IST)
रोशनी से जगमगाया शहर, श्रद्धालुओं का रेला
रोशनी से जगमगाया शहर, श्रद्धालुओं का रेला

जागरण संवाददाता, प्रतापगढ़ : बेल्हा के ऐतिहासिक भरत मिलाप का मेला रविवार शाम से शुरू हो गया। शहर में हर ओर की गई सजावट से कोना-कोना जगमगा उठा। देर रात भीड़ भी बढ़ने लगी। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहा।

loksabha election banner

भरत मिलाप का मेला दो दिनों का होता है। रविवार की शाम छह बजे से चौक, बाबागंज, कचहरी रोड, ठठेरी बाजार, भंगवा चुंगी, कपूर चौराहा, श्याम बिहारी गली, श्रीराम चौराहा, सिनेमा रोड, आंबेडकर चौराहा, चिलबिला सहित प्रमुख क्षेत्रों में श्रद्धालु घूमते नजर आए। नौ बजते-बजते भीड़ दोगुनी हो गई और रात 11 बजे इस कदर भीड़ बढ़ गई कि लोग पैदल ही ठीक से नहीं चल पा रहे थे। यह भीड़ शहर के साथ ही आसपास के गांवों और गैर जनपद के श्रद्धालुओं की रही।

इस बार अधिक सजावट

इस बार चौक क्षेत्र में कई साल बाद सजावट को लेकर उत्साह दिखा। कचहरी रोड पर ऊंचा गेट बनाकर उसे बिजली की रोशनी से सजाया गया। इस पर दो तरफ केसरिया झंडा और बीच में तिरंगा लगाकर आस्था के साथ राष्ट्रभक्ति का संदेश दिया गया। इसी रोड पर डिजिटल लाइट का स्क्वायर बनाया गया। उसमें रंग, बिरंगी लाइट लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहा। इसके अलावा ठठेरी बाजार रोड पर भी सजावट हुई है। यहां पर लगी हनुमान जी की तांबे की प्रतिमा के दर्शन भी श्रद्धालु कर रहे हैं।

--

थिरकते रहे युवा

बाबागंज, श्रीराम चौराहा, तहसील सदर के सामने और चौक में भारी संख्या में लाउडस्पीकर और साउंड बाक्स लगाकर धार्मिक गाने बजाए जा रहे हैं। इस पर युवाओं के पैर थिरक रहे हैं। महिलाओं और बच्चों में विशेष उत्साह देखा गया। इधर रात 10 बजे के बाद आकर्षक दलों और चौकियों का निकलना शुरू हो गया। इसमें राधा कृष्ण और शिव पार्वती के नृत्य का प्रदर्शन लोगों का मन मोहता रहा। चौक से भंगवाचुंगी रोड पर प्रदर्शन की धूम अधिक रही। हाईवे होने के कारण इस पर जगह अधिक रही, जिससे लोग इसका आनंद आसानी से उठा रहे थे।

--

समिति रही सतर्क

श्रीराम लीला समिति के लोग बढ़ती भीड़ को लेकर ¨चतित व सतर्क रहे। वह देर शाम तक पुलिस प्रशासन से संपर्क कर व्यवस्था संचालन में जुटे रहे। संरक्षक श्रीकिशोर अग्रवाल, रोशन लाल ऊमरवैश्य, जय नारायण अग्रवाल, अध्यक्ष श्याम शंकर ¨सह, उपाध्यक्ष संजय खंडेलवाल, रवि अग्रवाल, संजय झालानी, मंत्री विपिन गुप्ता आदि लोग मेला क्षेत्र में यातायात, बिजली और सफाई आदि की व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के लिए संबंधित विभाग से बात करते रहे। मेला शुरू होने से ठीक पहले पालिका के सफाईकर्मी झाड़ू लगाते दिखाई दिए।

--

गुलजार हुई पटरियां

भरत मिलाप क्षेत्र में गजब का नजारा है। शोरूम तो सजे ही हैं, पटरियों पर भी तरह-तरह की दुकानें सजीं। कहीं खिलौना तो कहीं खानपान की चीजें बिकती रही। सौंदर्य प्रसाधन की दुकानें लगने से मेला और रंगत में नजर आया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.