Move to Jagran APP

ट्रक की टक्कर से सात बिजली के पोल उखड़े, उठे शोले

शहर के राजापाल टंकी चौराहे के पास केपी कालेज रोड पर सोमवार की रात करीब एक बजे एक तेज रफ्तार ट्रक बेकाबू हो गया। अनियंत्रित ट्रक की टक्कर से बिजली के सात पोल एक के बाद एक उखड़ते चले गए। करीब 300 मीटर तक गिरे बिजली के तारों से चिगारी उठती रही। अचानक बिजली के उठते शोलों और उसकी तड़तड़ाहट से आसपास के मोहल्ले के लोग अनहोनी की आशंका से जाग उठे। आंखों के सामने भयावह ²श्य देख लोगों ने पुलिस को जानकारी दी। चीता पुलिस ने ट्रक का पीछा कर लिया और कुछ दूर जाने पर ट्रक खड़ा मिल गया। चालक को हिरासत में ले लिया गया। देर रात तक मोहल्ले की विद्युत आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई थी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 10:51 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 10:51 PM (IST)
ट्रक की टक्कर से सात बिजली के पोल उखड़े, उठे शोले
ट्रक की टक्कर से सात बिजली के पोल उखड़े, उठे शोले

संवाद सूत्र, प्रतापगढ़ : शहर के राजापाल टंकी चौराहे के पास केपी कालेज रोड पर सोमवार की रात करीब एक बजे एक तेज रफ्तार ट्रक बेकाबू हो गया। अनियंत्रित ट्रक की टक्कर से बिजली के सात पोल एक के बाद एक उखड़ते चले गए। करीब 300 मीटर तक गिरे बिजली के तारों से चिगारी उठती रही। अचानक बिजली के उठते शोलों और उसकी तड़तड़ाहट से आसपास के मोहल्ले के लोग अनहोनी की आशंका से जाग उठे। आंखों के सामने भयावह ²श्य देख लोगों ने पुलिस को जानकारी दी। चीता पुलिस ने ट्रक का पीछा कर लिया और कुछ दूर जाने पर ट्रक खड़ा मिल गया। चालक को हिरासत में ले लिया गया। देर रात तक मोहल्ले की विद्युत आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई थी।

loksabha election banner

पट्टी कोतवाली क्षेत्र के कंधई का रहने वाला ट्रक चालक हरीलाल सोमवार की रात करीब एक बजे बांस लदा ट्रक लेकर अजीत नगर जा रहा था। ट्रक लेकर वह सदर बाजार में ही बंद पड़े पेट्रोल पंप के पास पहुंचा। वहां अचानक सामने मोड़ पर आकर ट्रक अनियंत्रित हो गया। यहां गड़े बिजली के पोल में टक्कर मारते ही बिजली के तार झनझना उठे। उसमें से चिगाई उठने लगी और नीचे से सड़ा पोल तार सहित नीचे गिर पड़ा। चालक यह देख घबरा गया और ट्रक को आगे बढ़ा दिया। अभी वह आगे बढ़ पाता कि बिजली के दूसरे पोल में भी ट्रक जाकर टकरा गया। वह पोल भी धराशायी हो गया। चालक घबरा गया और ट्रक लेकर वह आगे बढ़ा। उधर, ट्रक के ऊपरी हिस्से में फंसे तारों के जाल की वजह से इतना जोर पड़ा कि पांच पुराने व जर्जर हो चुके बिजली के पोल गिरते चले गए। तारों से बिजली की चिगाई और शोले उठने लगे। चालक घबरा गया और वह ट्रक को लेकर भाग निकला। उस समय गनीमत यही थी कि सड़क पर कोई नहीं था। यदि रहा होता तो ना जाने कितनों की करंट की चपेट में आकर मौत हो जाती। तेज आवाज सुन आसपास के लोग जाग गए और बाहर झांकते ही उनकी आंखों के सामने दहला देने वाला नजारा था। काफी देर तक लोग सहमे रहे। सूचना पर बिजली कर्मियों ने सप्लाई काटी। आपूर्ति ठप होने से तारों से चिगारी निकलनी बंद हुई। लोग डर की वजह से रात भर सहमे रहे। सूचना पर एसडीओ नगर अजीत सिंह यादव, जेई सहित अन्य कर्मी मौके पर पहुंचे। हालांकि देर शाम तक पोल व तार बदला नहीं गया था। वहीं पुलिस ने ट्रक चालक को कटरा मेदनीगंज चौराहे के पास पकड़ लिया।

---

ट्रक के भिड़ने से जला ट्रांसफार्मर

नगर के अजीत नगर में घटना के बाद अपने को फंसता देख चालक ट्रेक लेकर भागने लगा। शहर से निकलने के बाद वह सरोज चौराहा स्थित सनई अनुसंधान के सामने पहुंचा। अनियंत्रित चालक ट्रक लेकर वहां पर भी बिजली के पोल में भिड़ गया। इससे वहां पर लगा 400 केवीए का ट्रांसफार्मर जल गया। संयोग ही रहा कि ट्रक में आग नहीं लगी। हालांकि वहां से भी वह तेज रफ्तार होते हुए कटरा चौराहा की ओर निकल पड़ा।

-----

हादसे में बच गए चीता मोबाइल के सिपाही

ट्रक चालक इस कदर नशे में धुत था कि उसे कुछ सूझाई नहीं रहा था। उसकी तूफानी रफ्तार से सामने से आ रहे वाहन स्वामी डरकर रास्ता छोड़ दे रहे थे। घटना की जानकारी होने पर जब चालक का चीता मोबाइल के सिपाहियों ने पीछा किया तो कटरा चौराहा के पास रोकते समय चालक ने सिपाहियों को रौंदने का प्रयास किया। सिपाहियों ने इसकी सूचना कटरा चौराहे पर मौजूद सिपाहियों को दी। ट्रक पहुंचने पर चालक को पकड़ लिया गया। पहले सिपाहियों ने उसे पीटा। इसके बाद कोतवाली उसको ट्रक के साथ कोतवाली ले गए।

------

मंत्री भी अपने आवास में थे, पानी के लिए मारामारी

घटनास्थल से दो सौ मीटर दूर ही कैबिनेट मंत्री मोती सिंह अपने आवास में थे। गनीमत थी कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। दुर्घटना के बाद भी पुलिस ने ध्यान नहीं दिया। लोग बिजली के तारों पर से आते-जाते रहे। सदर बाजार और अजीत नगर मोहल्लों में मिलाकर करीब 10 हजार की आबादी है। हालांकि मोहल्ले के लोगों की सहूलियत के लिए पालिका प्रशासन ने पानी का टैंकर वहां भेजवाया। लोग पानी भरने के लिए मारामारी करते रहे। कुछ ही देर में टैंकर का पानी भी खत्म हो गया। फिलहाल दूसरे टैंकर का इंतजाम कराया गया। बिजली की आपूर्ति ठप होने से पानी के साथ ही बिजली को लेकर भी नागरिकों को समस्या झेलनी पड़ी।

--- जेई की तहरीर पर दर्ज हुआ मुकदमा

घटना को लेकर बिजली विभाग का काफी नुकसान हुआ। हालांकि पुलिस ट्रक समेत चालक को अपने साथ कोतवाली ले गई। जेई ओपी गुप्ता की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। बिजली विभाग के अनुसार ट्रक चालक की लापरवाही से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। ---

सदर मोड़ रोड किया गया बंद

सड़क कि किनारे टेढ़ा पोल, तार व टूटकर जमीन पर पड़े पोल से आवागमन प्रभावित हो रहा था। कोई हादसा न हो जाए, इसे लेकर सदर चौराहा से राजापाल टंकी चौराहे पर बैरियर लगाकर रास्ता बंद कर दिया गया। हालांकि जानकारी के अभाव में कार सवार व बाइक सवार लोग इसमें फंसते नजर आए। बाद में गलियों व अन्य रास्तों के माध्यम से अपने गंतव्य को गए।

---

ट्रक चालक की लापरवाही से इतना बड़ा हादसा हो गया। भगवान का शुक्र है कि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई। इस तरह से बड़ी घटना टल गई। विभाग का काफी नुकसान हो गया। फिलहाल बिजली के नए पोल लगाकर जल्द ही आपूर्ति बहाल कराई जाएगी। जो नुकसान हुआ है, उसका पैसा ट्रक मालिक से वसूला जाएगा।

-चंद्रमा प्रसाद, एक्सईएन प्रथम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.