Move to Jagran APP

रामलीला मैदान में नहीं मिल रही झूला लगाने की अनुमति

दशहरा के मौके पर शहर के रामलीला मैदान में लगने वाले झूले इस बार कब लग पाएं

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Sep 2019 11:23 PM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 06:21 AM (IST)
रामलीला मैदान में नहीं मिल रही झूला लगाने की अनुमति
रामलीला मैदान में नहीं मिल रही झूला लगाने की अनुमति

प्रतापगढ़ : दशहरा के मौके पर शहर के रामलीला मैदान में लगने वाले झूले इस बार कब लग पाएंगे, अभी तय नहीं है। जिला प्रशासन ने अभी तक झूला लगाने वालों को इसकी अनुमति नहीं दी है।

loksabha election banner

दरअसल रामलीला मैदान भारतीय सेना की संपत्ति है। प्रयागराज के किले में स्थित सैन्य मुख्यालय से इसकी देखरेख की जाती है। सेना ने लीज पर इस मैदान को धार्मिक और सामाजिक कार्य के लिए रामलीला समित को दिया है। वैसे इस पर भारी अतिक्रमण है। निजी वाहनों का अड्डा, बांस का कारोबार तो है ही झुग्गी झोपड़ी में अराजकतत्वों ने भी बसेरा कर रखा है। गंदगी का अंबार भी यहां लगा हुआ है। इसी को साफ करके रामलीला समिति अपना कार्यक्रम संपन्न करती है। दशहरे का सबसे बड़ा मेला यहीं पर लगता है। इस बार दशहरा आठ अक्टूबर को है और अभी तक रामलीला समिति को झूले लगाने की अनुमति प्रशासन ने नहीं दी है।

झूला लगाने वाले कारोबारी आवेदन करके मनोरंजन विभाग में उसका टैक्स जमा कर चुके हैं। प्रशासन ने यह कहकर अनुमति का अनुरोध नामंजूर कर दिया है कि रामलीला मैदान के संबंध में कोई कागज पेश करें, तभी अनुमति दी जा सकेगी। इससे झूला संचालन मुश्किल में हैं कि अगर देर से अनुमति मिली तो वह हवा से बातें करने वाले झूलों का ढांचा कैसे खड़ा कर पाएंगे। इस बारे में रामलीला समिति के संरक्षक संजय खंडेलवाल का कहना है कि जिला प्रशासन को कागज उपलब्ध कराया जाएगा। रामलीला मैदान को विधिक रूप से समिति ने लिया है। कोई समस्या नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.